अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: NCR में आवासीय इकाइयों की बिक्री में आई गिरावट और गुरुग्राम में लाइव हुआ एयरटेल 5जी प्लस

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आवासीय इकाइयों की नई लॉन्चिंग में साल-दर-साल सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है। भारती एयरटेल ने मंगलवार को घोषणा की है कि गुरुग्राम में उसकी 5जी प्लस सेवाएं लाइव हो गई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गूगल प्ले ने भारत में यूपीआई ऑटोपे भुगतान पेश किया

फोटो: IANS

गूगल ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह भारत में गूगल प्ले पर सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी के लिए भुगतान विकल्प के रूप में यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत कर रहा है।
एनपीसीआई (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा यूपीआई 2.0 के तहत पेश किया गया, यूपीआई ऑटोपे ग्राहकों को सुविधा का समर्थन करने वाले किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करके आवर्ती भुगतान करने में मदद करता है।

भारत, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में गूगल प्ले रिटेल एंड पेमेंट्स एक्टिवेशन के प्रमुख सौरभ अग्रवाल ने एक बयान में कहा, "प्लेटफॉर्म पर यूपीआई ऑटोपे की शुरुआत के साथ, हमारा लक्ष्य सब्सक्रिप्शन-आधारित खरीदारी के लिए यूपीआई की सुविधा का विस्तार करना है, जिससे कई और लोगों को उपयोगी और आनंदमय सेवाओं तक पहुंचने में मदद मिल सके। साथ ही स्थानीय डेवलपर्स को गूगल प्ले पर अपने सब्सक्रिप्शन-आधारित व्यवसायों को विकसित करने में सक्षम बनाया जा सके।"

Published: undefined

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने नए सरफेस डिवाइस के प्री-ऑर्डर की घोषणा की

फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को भारत में नए सरफेस प्रोडक्टस- सरफेस लैपटॉप 5 और सरफेस प्रो 9 के लिए प्री-ऑर्डर की घोषणा की। सरफेस लैपटॉप 5 की कीमत 1,07,999 रुपये है और सरफेस प्रो 9 की कीमत 1,05,999 रुपये है। एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों डिवाइस ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर इरीना घोष ने एक बयान में कहा, "हमें विंडोज 11 के लिए अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए भारत में नए सरफेस डिवाइस लाकर खुशी हो रही है। पिछले दस वर्षो से, सरफेस ने नए फॉर्म फैक्टर्स और नए इंटरेक्शन मॉडल के माध्यम से पीसी के कंवेंशन को चुनौती दी है, जिसने लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट और मोबाइल प्रोडक्टिविटी डिवाइस से उद्योग की अपेक्षाओं को बदल दिया है।"

Published: undefined

ट्वीट से डिवाइस लेबल हटाएंगे एलन मस्क

फोटो: IANS

 ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने घोषणा की है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उन लेबलों को जोड़ना बंद कर देगा जो ट्वीट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिवाइस के प्रकार की पहचान करते हैं। इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर की जिसमें उन्होंने लिखा, "और हम अंत में हर ट्वीट के नीचे यह जोड़ना बंद कर देंगे कि ट्वीट किस डिवाइस पर लिखा गया था। सचमुच, कोई नहीं जानता कि हमने ऐसा क्यों किया।"

डिवाइस लेबल यह दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है कि ट्वीट को किस डिवाइस से ट्वीट किया गया है, यानी यदि कोई ट्वीट एंड्रॉइड डिवाइस से शेयर किया गया है तो यह 'एंड्रॉइड से ट्वीट किया गया' दिखाता है और आईफोन के लिए, यह 'आईफोन से ट्वीट किया गया' दिखाता है।

Published: undefined

गुरुग्राम में लाइव हुआ एयरटेल 5जी प्लस

फोटो: IANS

भारती एयरटेल ने मंगलवार को घोषणा की है कि गुरुग्राम में उसकी 5जी प्लस सेवाएं लाइव हो गई हैं। एयरटेल 5जी सेवाएं वर्तमान में डीएलएफ साइबर हब, डीएलएफ फेज 2, एमजी रोड, राजीव चौक, इफको चौक, एटलस चौक, उद्योग विहार, निर्वाण कंट्री, गुरुग्राम रेलवे स्टेशन, सिविल लाइंस, आरडी सिटी, हुडा सिटी सेंटर, गुरुग्राम राष्ट्रीय राजमार्ग और कुछ अन्य चुनिंदा स्थानों पर लाइव हैं।

एयरटेल ने कहा कि वह समय के साथ शहर भर में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए अपने नेटवर्क को बढ़ाएगी। भारती एयरटेल, दिल्ली-एनसीआर की सीईओ निधि लौरिया ने कहा, "गुरुग्राम में एयरटेल के ग्राहक अब अल्ट्राफास्ट नेटवर्क का अनुभव कर सकते हैं और मौजूदा 4जी स्पीड की तुलना में 20-30 गुना तेज स्पीड का आनंद ले सकते हैं।"

Published: undefined

एनसीआर क्षेत्रों में आवासीय इकाइयों की बिक्री में आई गिरावट

देश के शीर्ष सात शहरों में शामिल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आवासीय इकाइयों की नई लॉन्चिंग में साल-दर-साल सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है। रियल एस्टेट कंसल्टेंसी फर्म एनारॉक द्वारा किए गए अध्ययन में कहा गया है कि शीर्ष सात शहरों में 2022 की तीसरी तिमाही में नई आपूर्ति में एनसीआर का हिस्सा मात्र 7 प्रतिशत था।

इस साल जुलाई और सितंबर के बीच लगभग 6,400 नई आवासीय इकाइयां लॉन्च की गईं। पिछली तिमाही की तुलना में इसमें 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई, लेकिन साल-दर-साल के आधार पर 24 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। एनसीआर में तीसरी तिमाही ही में गुरुग्राम में 61 प्रतिशत की उच्चतम आपूर्ति की गई, लेकिन दूसरी तिमाही के मुकाबले यह 9 प्रतिशत कम है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined