अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: शेयर बाजार में गिरावट और 130 से अधिक कंपनियां हैक!

कई दिनों की बढ़त के बाद आज शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहा, बेंचमार्क सूचकांकों ने सेंसेक्स में 310 अंकों से अधिक और निफ्टी में 82 अंकों की गिरावट के साथ सभी लाभ मिटा दिए।

Getty Images
Getty Images 

एएमजी मीडिया नेटवर्क के लिए सेबी की मंजूरी जरूरी : एनडीटीवी

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नवंबर 2020 में एनडीटीवी के प्रमोटरों को प्रतिभूति बाजार में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया था और प्रतिभूतियों की खरीद, बिक्री, या अन्यथा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, या किसी भी तरह से प्रतिभूति बाजार से जुड़े होने पर दो साल की अवधि के लिए रोक लगा दी थी। एनडीटीवी ने एक नियामक फाइलिंग में यह जानकारी दी है। एनडीटीवी ने कहा कि जब तक लंबित अपील की कार्यवाही सफलतापूर्वक समाप्त नहीं हो जाती, अडाणी ग्रुप को प्रमोटर समूह इकाई में 99.5 प्रतिशत सुरक्षित करने के लिए सेबी की मंजूरी की आवश्यकता है। इसके परिणामस्वरूप समाचार नेटवर्क में आरआरपीआर होल्डिंग्स के 29.18 प्रतिशत शेयर के संबंध में एनडीटीवी के पास मतदान का अधिकार होगा।

विश्वप्रधान कॉमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल), प्रस्तावित अधिग्रहणकर्ता, एएमजी मीडिया नेटवर्क्‍स और अडाणी एंटरप्राइजेज ने एनडीटीवी के अधिग्रहण के लिए सेबी (शेयरों और अधिग्रहण का पर्याप्त अधिग्रहण) विनियम, 2011 के तहत एक खुली पेशकश की है।

Published: undefined

शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 310 अंक से अधिक लुढ़का

कई दिनों की बढ़त के बाद आज शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहा, बेंचमार्क सूचकांकों ने सेंसेक्स में 310 अंकों से अधिक और निफ्टी में 82 अंकों की गिरावट के साथ सभी लाभ मिटा दिए।

करीब सेंसेक्स 310.71 अंक या 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,774.72 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 82.50 अंक या 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,522.45 पर बंद हुआ। गुरुवार को करीब 1,905 शेयरों में तेजी, 1,517 शेयरों में गिरावट जबकि 130 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

बजाज फाइनेंस, पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, इंफोसिस, टीसीएस और इंडसइंड बैंक प्रमुख नुकसान में रहे, जबकि बीएसई आईटी इंडेक्स 0.88 फीसदी और निफ्टी आईटी इंडेक्स 0.87 फीसदी गिर गया।

Published: undefined

ट्विटर व्हिसलब्लोअर जेटको 13 सितंबर को अमेरिकी कांग्रेस में गवाही देंगे

ट्विटर व्हिसलब्लोअर पीटर 'मुडगे' जेटको 13 सितंबर को यूएस कांग्रेस में गवाही देने के लिए तैयार हैं, जिसमें उन्होंने पराग अग्रवाल के नेतृत्व वाले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ सुरक्षा प्रथाओं और बॉट खातों की वास्तविक संख्या के बारे में नियामकों को गुमराह करने के आरोप लगाए हैं।

सीनेट न्यायपालिका समिति ने घोषणा की, ट्विटर के पूर्व सुरक्षा प्रमुख जेटको सोशल नेटवर्क पर सुरक्षा विफलताओं के अपने आरोपों के बारे में सीनेट के समक्ष ट्विटर की गवाही देंगे। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, सुनवाई 13 सितंबर के लिए निर्धारित है और जेटको 'एक सम्मन के अनुसार' दिखाई देंगे।

सीनेट ज्यूडिशियरी कमेटी के सीनेटर रिचर्ड जे. डर्बिन (डी-इल) और चार्ल्स ई. ग्रासली (आर-आईओवा) ने एक बयान में कहा, "जेटको के ट्विटर पर व्यापक सुरक्षा विफलताओं और विदेशी राज्य अभिनेता के हस्तक्षेप के आरोप गंभीर चिंता पैदा करते हैं। यदि ये दावे सही हैं, तो वे दुनिया भर के ट्विटर यूजर्स के लिए खतरनाक डेटा गोपनीयता और सुरक्षा जोखिम दिखा सकते हैं।"

Published: undefined

130 से अधिक कंपनियां हैक, 10 हजार कर्मचारियों के डेटा से समझौता

सिंपल फिशिंग किट का उपयोग करके एक परिष्कृत हमले में 130 से अधिक संगठनों से समझौता किया गया है, जिसने लगभग 10,000 कर्मचारियों के डेटा को उजागर किया है।
उन्हीं हैकर्स ने संचार दिग्गज ट्विलियो पर हमला किया और उल्लंघन के हिस्से के रूप में, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल ने पिछले हफ्ते खुलासा किया कि हैकर्स ने 1,900 यूजर्स के फोन नंबर और एसएमएस वेरिफिकेशन कोड तक पहुंच बनाई।

साइबर सुरक्षा कंपनी ग्रुप-आईबी के अनुसार, ट्विलियो पर हमला 'ओक्टापस' हैकिंग ग्रुप द्वारा व्यापक अभियान का हिस्सा था। ग्रुप-आईबी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि हमारे क्लाइंट के अनुरोध के आधार पर और ट्विलियो और क्लाउडफ्लेयर द्वारा की गई सार्वजनिक रिपोटरें के आधार पर, हमलों को अच्छी तरह से डिजाइन और निष्पादित किया गया था।

Published: undefined

दोपहर के कारोबार में एनडीटीवी के शेयर 5 फीसदी चढ़े

दोपहर के कारोबार के दौरान एनडीटीवी के शेयर 5 फीसदी ऊपर ट्रेड कर रहे थे। दोपहर 1.40 बजे, एनडीटीवी के शेयर अपने पिछले बंद से 5 फीसदी ऊपर 407.60 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। इससे पहले गुरुवार को, एनडीटीवी ने एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से सूचित किया कि नवंबर 2020 में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अपने प्रमोटरों को प्रतिभूति बाजार तक पहुंचने पर प्रतिबंध लगा दिया था और आगे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रतिभूतियों की खरीद, बिक्री, या अन्यथा लेनदेन पर दो साल के लिए रोक लगा दी थी।

एनडीटीवी ने कहा कि जब तक लंबित अपील की कार्यवाही सफलतापूर्वक समाप्त नहीं हो जाती, अडाणी ग्रुप को प्रमोटर ग्रुप इकाई में 99.5 प्रतिशत सुरक्षित करने के लिए सेबी की मंजूरी की आवश्यकता है। इसके परिणामस्वरूप समाचार नेटवर्क में आरआरपीआर होल्डिंग्स के 29.18 प्रतिशत शेयर के संबंध में एनडीटीवी के पास मतदान का अधिकार होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined