अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: खुदरा महंगाई दर में जोरदार उछाल और संकट में घिरा श्रीलंका विदेशी कर्ज चुकाने में रहेगा नाकाम!

मार्च में खुदरा महंगाई दर फरवरी के मुकाबले 14.49 फीसदी बढ़कर 6.95% पर पहुंच गई। संकट में घिरे श्रीलंका ने कहा है कि वह पिछले 70 वर्षों में सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच अपने विदेशी कर्ज को चुकाने में अस्थायी रूप से नाकाम रहेगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

महंगाई ने आम आदमी का बजट बिगाड़ा, खुदरा महंगाई दर में जोरदार उछाल

देश में बढ़ती महंगाई ने लोगों के घरों का बजट बिगाड़ दिया है। खुदरा महंगाई दर में जोरदार उछाल देखने के मिला है। इसके साथ ही खुदरा महंगाई दर 16 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। सरकार द्वारा मंगलवार को जारी डेटा के मुताबिक मार्च में खुदरा महंगाई दर फरवरी के मुकाबले 14.49 फीसदी बढ़कर 6.95% पर पहुंच गई। फरवरी में खुदरा महंगाई दर 6.07% थी. वहीं, पिछले साल मार्च में खुदरा महंगाई की दर 4.3% पर थी।

मिनिस्ट्री ऑफ स्टैटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इम्प्लीमेंटेशन की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, मार्च महीने में खुदरा महंगाई दर में यह तेजी खाने-पीने के सामानों की कीमतों में उछाल की वजह से आई है। मार्च महीने में खाने-पीने के सामान के दाम में 7.68 फीसदी का उछाल देखने को मिला। फरवरी में खाद्य वस्तुओं की खुदरा महंगाई दर 5.85 फीसदी पर रही थी।

Published: undefined

अदाणी ग्रीन के शेयर में 5 फीसदी की तेजी, बीएसई पर 10वीं सबसे बड़ी कंपनी बनी

अदाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में कमजोर व्यापक बाजार में 5 फीसदी से अधिक की तेजी आई। मंगलवार को कंपनी के शेयर 5.1 फीसदी की तेजी के साथ 2,800 रुपये पर बंद हुए। विशेष रूप से, अदाणी समूह की कंपनी बाजार पूंजीकरण के मामले में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की 10वीं सबसे बड़ी फर्म बन गई।

आम तौर पर मार्केट कैप के रूप में जाना जाता है, बाजार पूंजीकरण कंपनी के मौजूदा शेयर मूल्य और बकाया शेयरों की कुल संख्या के आधार पर कंपनी का कुल मूल्यांकन है। इसके अलावा, अबू धाबी स्थित समूह इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी), अदाणी ग्रीन एनर्जी में 2 अरब डॉलर का निवेश और अदाणी समूह की दो कंपनियों ने मंगलवार को स्टॉक का समर्थन किया। यह बात विश्लेषकों ने कही।

Published: undefined

संकट में घिरा श्रीलंका विदेशी कर्ज चुकाने में रहेगा नाकाम!

संकट में घिरे श्रीलंका ने कहा है कि वह पिछले 70 वर्षों में सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच अपने विदेशी कर्ज को चुकाने में अस्थायी रूप से नाकाम (डिफॉल्ट होना) रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि कोविड -19 महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव ने द्वीप राष्ट्र के लिए अपने लेनदारों को भुगतान करना 'असंभव' बना दिया है।

श्रीलंका में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं क्योंकि उसे भोजन की कमी, आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और बिजली की कमी का सामना करना पड़ रहा है। देश अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अगले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ ऋण कार्यक्रम पर बातचीत शुरू करने वाला है।

Published: undefined

आसान ट्रेन बुकिंग के लिए रेडबस ने लॉन्च किया 'रेडरेल'

ऑनलाइन रेलवे यात्रा बुकिंग अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से, ऑनलाइन बस टिकटिंग प्लेटफॉर्म रेडबस ने मंगलवार को 'रेडरेल' नामक एक स्टैंडअलोन लाइट ऐप लॉन्च किया।
रेडरेल, जिसे पिछले साल के अंत में रेडबस पर इन-ऐप फीचर के रूप में लॉन्च किया गया था, अब एंट्री-लेवल एंड्रॉइड ओएस स्मार्टफोन सहित सभी मोबाइल उपकरणों पर उपलब्ध होगा।

रेडबस के सीईओ प्रकाश संगम ने आईएएनएस को बताया, "रेडरेल एक अधिकृत भागीदार के रूप में आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) के सहयोग से रेडबस द्वारा शुरू की गई एक रेल टिकट बुकिंग सेवा है। आईआरसीटीसी की सभी अनुसूचित ट्रेन सेवाएं, जिनमें लगभग नौ मिलियन दैनिक सीटें शामिल हैं, रेड रेल ऐप पर बुकिंग के लिए उपलब्ध हैं।"

Published: undefined

एचपी ने भारत में डिजिटल शिक्षार्थियों के लिए पेश किया नया क्रॉमबुक

पीसी और प्रिंटर प्रमुख एचपी ने मंगलवार को भारत में डिजिटल नेटिव के लिए एक नया क्रोमबुक पेश किया है। इसे 4 से 15 वर्ष के स्कूली छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है।

इंटेल सेलेरॉन प्रोसेसर द्वारा संचालित एचपी क्रोमबुक एक्स360 14ए देश में 29,999 रुपये में उपलब्ध है। अनुकूलनीय एक्स360 हिंज वाला 14 इंच का एचडी टच डिस्प्ले लैपटॉप 81 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी प्रदान करता है। कंपनी ने कहा कि एक्स360 कन्वर्टिबल हिंज छात्रों को टैबलेट या लैपटॉप के रूप में डिवाइस का उपयोग करने की अनुमति देकर लचीलेपन को सक्षम बनाता है। डिवाइस 14 घंटे तक की बैटरी लाइफ का दावा करता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined