अर्थतंत्र

अर्थजगत की खबरें: भारी निवेश की खबर से अडानी समूह के शेयरों में उछाल, ट्विटर बोर्ड में नहीं शामिल होंगे एलन मस्क

विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों और कंपनियों के तिमाही परिणाम के निराशाजनक रहने की आशंका निवेशकों पर हावी रही, जिससे सोमवार को घरेलू शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुए। एप्पल ने भारत में अपने सबसे अधिक बिकने वाले आईफोन 13 का निर्माण शुरू कर दिया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

भारी विदेशी निवेश की खबर से अडानी समूह के शेयरों में उछाल

दो अरब डॉलर के निवेश की खबर के दम पर सोमवार को अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखी गयी। अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर कारोबार के दौरान 20 प्रतिशत, अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में 10 प्रतिशत और अडानी इंटरप्राइजेज के शेयरों में 0.4 प्रतिशत तक की तेजी देखी गई। विश्लेषकों ने बताया कि अबू धाबी की कंपनी पीजेएससी ने अडानी समूह की कंपनियों में दो अरब डॉलर के निवेश को मंजूरी दी है।

इस समझौते के तहत अबू धाबी कंपनी अडानी ग्रीन में 3,850 करोड़ रुपये, अडानी ट्रांसमिशन में 3,850 करोड़ रुपये और अडानी इंटरप्राइजेज में 7,700 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इन तीन कंपनियों में विदेशी निवेश की खबरों से अडानी समूह की अन्य कंपनियों अडानी पावर, अडानी टोटल गैस, अडानी विल्मर और अडानी पोर्ट्स के शेयरों में भी तेजी रही।

Published: undefined

ट्विटर ने एलन मस्क को दिया झटका, बोर्ड में शामिल नहीं करने का किया ऐलान

एक नाटकीय मोड़ लेते हुए ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने घोषणा की है कि टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क कंपनी के बोर्ड में शामिल नहीं होंगे। भारतीय मूल के सीईओ ने पिछले हफ्ते कहा था कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने मस्क को अपने निदेशक मंडल में नियुक्त किया है। लगभग 3 अरब डॉलर में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में 9.2 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने वाले मस्क ट्विटर के 15 फीसदी से अधिक शेयर नहीं खरीद सकते।

रविवार देर रात एक संदेश में अग्रवाल ने कहा कि मस्क ने ट्विटर के बोर्ड में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। अग्रवाल ने बताया, "हमने मंगलवार को घोषणा की थी कि एलन को पृष्ठभूमि की जांच और औपचारिक स्वीकृति पर बोर्ड दल में नियुक्त किया जाएगा। बोर्ड में एलन की नियुक्ति आधिकारिक तौर पर 4/9 से प्रभावी होनी थी, लेकिन एलन ने उसी दिन साझा किया कि वह अब इस बोर्ड में शामिल नहीं होंगे। मेरा मानना है कि यह ठीक भी है।

Published: undefined

आईटी और टेक कंपनियों में बिकवाली के दबाव से फिसला शेयर बाजार

विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों और कंपनियों के तिमाही परिणाम के निराशाजनक रहने की आशंका निवेशकों पर हावी रही, जिससे सोमवार को घरेलू शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुए। दिन भर की भारी उठापटक के बाद बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 482.61 अंक या 0.81 प्रतिशत की गिरावट में 58,964.57 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.69 प्रतिशत यानी 109.40 अंक की गिरावट में 17,674.95 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की 30 में से 23 कंपनियां लाल निशान में और सात हरे निशान में रहीं। एचसीएल टेक को सर्वाधिक नुकसान उठाना पड़ा। बीएसई में यूटिलिटीज और बिजली के सूचकांक में रिकॉर्ड पांच प्रतिशत से अधिक की तेजी रही। तेल एवं गैस समूह, रिएल्टी और ऊर्जा क्षेत्र का प्रदर्शन भी अच्छा रहा। हालांकि, आईटी और टेक समूह के साथ पूंजीगत वस्तुओं में हुई बिकवाली से शेयर बाजार गिरावट में बंद हुआ। विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेत भी बाजार पर पूरे दिन हावी रहे।

Published: undefined

आर्थिक विकास में तेजी के लिए बांग्लादेश की मदद के लिए आगे आया UNDP

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और बांग्लादेश निवेश विकास प्राधिकरण (बीआईडीए) ने आर्थिक विकास कार्यक्रम के कार्यान्वयन की दिशा में अपनी साझेदारी को गहरा किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों पक्षों ने 'फ्यूचर नेशन' नामक कार्यक्रम के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जो सरकार, निजी और विकास क्षेत्रों का एक नया गठबंधन है।

देश की आबादी को अर्थव्यवस्था की प्रमुख प्रेरक शक्ति में बदलने और उन्हें सीमाओं से परे आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने में सक्षम बनाने के साथ भविष्य के राष्ट्रीय आर्थिक विकास के एजेंडे को तेज करने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। बांग्लादेश में यूएनडीपी के प्रतिनिधि सुदीप्तो मुखर्जी और बीआईडीए या बीडा के महानिदेशक मोहम्मद जियाउल हक ने ढाका में अपने-अपने पक्षों की ओर से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Published: undefined

भारत में बनेगा एप्पल का सबसे ज्यादा बिकने वाला आईफोन 13

वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने के भारत के सपने को पूरा करने के लिए एप्पल ने सोमवार को पुष्टि की कि उसने भारत में अपने सबसे अधिक बिकने वाले आईफोन 13 स्मार्टफोन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। एप्पल ने सबसे पहले 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था।

Published: undefined

एप्पल ने एक बयान में कहा, "इसके सुंदर डिजाइन, शानदार फोटो और वीडियो के लिए उन्नत कैमरा सिस्टम और ए15 बायोनिक चिप के अविश्वसनीय प्रदर्शन के साथ हम आईफोन 13 को बनाना शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। यह हमारे स्थानीय ग्राहकों के लिए है।" टेक दिग्गज देश में अपने कुछ सबसे उन्नत आईफोन्स बनाती है, जिनमें आईफोन 11, आईफोन 12 और अब आईफोन 13 शामिल हैं। फॉक्सकॉन सुविधा में जबकि आईफोन एसई और आईफोन 12 देश में विस्ट्रन फैक्ट्री में असैम्बल किए जा रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined