अर्थतंत्र

अर्थजगत की खबरें: 5जी के लिए जियो और वोडा में नौकरी की बहार, छत्तीसगढ़ में पटरी पर लौटने लगा पर्यटन कारोबार

नई निजी एयरलाइन अकासा एयर ने आज कहा कि उसके पास अगले पांच साल में अपने बेड़े में 72 विमान शामिल करने के वित्तीय साधन हैं। देश में खाद्यान्न उत्पादन वर्ष 2021-22 में रिकॉर्ड 315.72 मिलियन टन होने का अनुमान है, जो 2020-21 से 4.98 मीट्रिक टन अधिक है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

5जी के लिए जियो और वोडा में नौकरी की बहार

भारत में 5जी को अपनाने के लिए तेजी से काम हो रहा है। पिछले महीने टेलीकॉम कंपनियों में 5जी से संबंधित जॉब पोस्टिंग में 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इन कंपनियों जॉब पोस्टिंग जनवरी में 5,265 से बढ़ कर जुलाई में 8,667 हो गई। ग्लोबलडाटा के वैश्विक स्तर पर 175 कंपनियों के विश्लेषण के अनुसार, इसी अवधि में सक्रिय नौकरियों में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि इसी अवधि में नौकरी बंद होने में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिलायंस जियो 5जी के लिए विविध उपयोग के मामलों और मुख्य उत्पादों के लिए 'लीड 5जी कोर और क्लाउड आर्किटेक्चर' के लिए लोगों को काम पर रख रहा है। वोडाफोन आइडिया में 'एजीएम-प्रैक्टिस लीड-स्मार्ट मोबिलिटी' के लिए पोस्टिंग के लिए स्मार्ट मोबिलिटी वर्टिकल और 5जी-कनेक्टेड कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों में अनुभव की आवश्यकता होगी।

इस बीच खब है कि भारती एयरटेल अगस्त के अंत से पहले भारत में 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना में है। एरिक्सन, चाइना टेलीकॉम, ड्यूश टेलीकॉम और अमेरिकन टॉवर जैसे प्रमुख खिलाड़ी 2022 में कैपएक्स और 5जी के लिए निवेश पर चर्चा कर रहे हैं। कई टेक कंपनियां 5जी उपयोग के मामलों को विकसित करने के लिए इंजीनियरों को नियुक्त करना चाह रही हैं।

Published: undefined

छत्तीसगढ़ में पटरी पर लौटने लगा पर्यटन कारोबार

कोरोना महामारी ने हर क्षेत्र पर व्यापक असर डालने के साथ ही आर्थिक तौर पर कमर तोड़ दी थी, मगर अब जिंदगी पूरी तरह पटरी पर लौट चली है। छत्तीसगढ़ में पर्यटन कारोबार एक बार फिर गति पकड़ रहा है। बीते साल लगभग सवा करोड़ पर्यटकों ने राज्य के रमणीय स्थलों का भ्रमण किया। यह आंकड़ा वर्ष 2020 के मुकाबले लगभग तीन गुना है, मगर वर्ष 2019 के पर्यटकों के आंकड़े से अब भी दूर है।

कोरोना महामारी से छत्तीसगढ़ का पर्यटन भी अछूता नहीं था, मगर हालात बदलने के लिए राज्य सरकार की ओर से कारगर कदम बढ़ाए गए। इसी का नतीजा रहा कि महामारी के दौर से उबरने के बाद छत्तीसगढ़ में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वर्ष 2021 में भारतीय और विदेशी मिलाकर 1 करोड़ 15 लाख 32 हजार सैलानियों ने छत्तीसगढ़ का भ्रमण किया है।

राज्य के पर्यटन कारोबार पर गौर करें तो पता चलता है कि वर्ष 2020 में छत्तीसगढ़ में 35 लाख 772 देशी और 2322 विदेशी पर्यटक आए थे। वहीं वर्ष 2021 में यह बढ़कर एक करोड़ 15 लाख 32 हजार 586 देशी और 23 विदेशी पर्यटक आए। कुल मिलाकर एक करोड़ 15 लाख 32 हजार 606 पर्यटक राज्य के भ्रमण पर आए। वर्ष 2019 से अब भी पर्यटकों का आंकड़ा कम है, क्योंकि उस वर्ष 1 करोड़ 73 लाख से ज्यादा पर्यटक आए थे।

छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना महामारी के दौर में पर्यटन विकास की गति को अवरूद्ध नहीं हो इसके प्रयास जारी रखे। लॉकडाउन के विभिन्न चरणों के दौरान पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के हर संभव प्रयास किए गए। इन्हीं उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की पर्यटन नीति 2020 तैयार की गई है। इस पर्यटन नीति के तहत मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ में पर्यटन विकास के साथ-साथ स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करना, ग्रामीण पर्यटन का विकास करना स्थानीय लोगों को गाइड ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत पर्यटन उद्योग से जोड़ना है ताकि पर्यटन विकास के सार्थक परिणाम मिल सके।

Published: undefined

अकासा के पास 5 साल में 72 विमानों को शामिल करने का फंड मौजूद

दिवंगत ब्रोकर-निवेशक राकेश झुनझुनवाला द्वारा स्थापित भारत की नई निजी एयरलाइन अकासा एयर ने बुधवार को कहा कि उसके पास अगले पांच वर्षो में 72 विमानों को शामिल करने के लिए वित्तीय साधन हैं। कंपनी ने कहा कि उसे दिल्ली में अपना तीसरा विमान मिला है, जिसे जल्द ही मुंबई-बेंगलुरु सेक्टर में परिचालन में लाया जाएगा।

संस्थापक और सीईओ विनय दुबे ने एक बयान में कहा कि हम हर दो सप्ताह में एक नया विमान जोड़कर अपने बेड़े में वृद्धि करना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि अकासा एयर अगले पांच वर्षों में 72 विमानों को शामिल करने के लिए वित्तीय साधनों के साथ एक अच्छी तरह से पूंजीकृत एयरलाइन है। वास्तव में, हमारा वित्तीय मंच इतना मजबूत है कि अकासा को अगले 18 महीनों में विमान ऑर्डर देने की अनुमति मिल जाएगी जो हमारे पहले की तुलना में काफी बड़ा होगा। सरल शब्दों में, हमारी वृद्धि सुरक्षित है।"

Published: undefined

देश में खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 315.72 मीट्रिक टन होने का अनुमान

देश में खाद्यान्न उत्पादन वर्ष 2021-22 में रिकॉर्ड 315.72 मिलियन टन होने का अनुमान है, जो 2020-21 से 4.98 मीट्रिक टन अधिक है। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए प्रमुख कृषि फसलों के उत्पादन का चौथा अग्रिम अनुमान जारी किया गया। 2021-22 के दौरान उत्पादन पिछले पांच वर्षो (2016-17 से 2020-21) के औसत खाद्यान्न उत्पादन की तुलना में 2.5 करोड़ टन अधिक है। चावल, मक्का, चना, दाल, रेपसीड और सरसों के तेल और गन्ने के रिकॉर्ड उत्पादन का अनुमान है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि इतनी फसलों का यह रिकॉर्ड उत्पादन पीएम नरेंद्र मोदी के सक्षम नेतृत्व में केंद्र सरकार की किसान हितैषी नीतियों के साथ-साथ किसानों की और वैज्ञानिकों की मेहनत का परिणाम है। चौथे अग्रिम अनुमान के अनुसार, 2021-22 के दौरान प्रमुख फसलों के अनुमानित उत्पादन में 315.72 मिलियन टन खाद्यान्न शामिल है। 2021-22 के दौरान चावल का कुल उत्पादन 130.29 मिलियन टन रिकॉर्ड होने का अनुमान है। यह पिछले पांच वर्षों के 116.44 मिलियन टन के औसत उत्पादन की तुलना में 13.85 मिलियन टन अधिक है।

Published: undefined

एप्पल ने अब 100 अनुबंधित नियोक्ताओं की छंटनी की

टेक दिग्गज एप्पल ने पिछले हफ्ते लगभग 100 कॉन्ट्रैक्ट-आधारित रिक्रूटर्स को हायरिंग और खर्च को धीमा करने के प्रयास में निकाल दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है। सीएनबीसी ने ब्लूमबर्ग का हवाला देते हुए बताया कि रिक्रूटर्स, जो कंपनी में नए कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए जिम्मेदार थे, उन्हें बताया गया कि छंटनी एप्पल की व्यावसायिक जरूरतों में बदलाव को दर्शाती है।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि कैलिफोर्निया स्थित टेक दिग्गज के लिए यह कदम असामान्य है, एप्पल एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है जो हायरिंग को धीमा कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, मेटा, टेस्ला और ओरेकल सहित अन्य तकनीकी दिग्गजों ने हाल के महीनों में कुछ विभागों में काम पर रखने या कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है, क्योंकि वे मुद्रास्फीति और संभावित आर्थिक मंदी से जूझ रहे हैं। सीईओ टिम कुक ने पिछले महीने कहा था, "हम अपने लागत ढांचे में मुद्रास्फीति देख रहे हैं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ