अर्थतंत्र

अर्थजगतः शेयर बाजार में लौटी राहत, सेंसेक्स 260 अंक चढ़कर हुआ बंद और SBI देगी 12 हजार नई नौकरियां

भारतीय शेयर बाजार के लिए आज का कारोबारी सत्र फायदे वाला रहा। बीएसई सेंसेक्स 260 अंक और एनएसई का निफ्टी 97 अंक चढ़कर बंद हुआ। एसबीआई अध्यक्ष ने कहा कि बैंक 12 हजार कर्मचारियों की भर्ती करेगी जिन्हें आईटी सहित विभिन्न भूमिकाओं के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

शेयर बाजार में लौटी राहत, सेंसेक्स 260 अंक चढ़कर हुआ बंद
शेयर बाजार में लौटी राहत, सेंसेक्स 260 अंक चढ़कर हुआ बंद फोटोः IANS

शेयर बाजार में लौटी राहत, सेंसेक्स 260 अंक चढ़कर हुआ बंद

भारतीय शेयर बाजार के लिए शुक्रवार का कारोबारी सत्र फायदे वाला रहा। बाजार के ज्यादा बड़े इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। बीएसई बेंचमार्क सेंसेक्स 260 अंक या 0.36 प्रतिशत बढ़कर 72,664 अंक और एनएसई बेंचमार्क निफ्टी 97 अंक या 0.44 प्रतिशत बढ़कर 22,055 अंक पर बंद हुआ। लार्जकैप की अपेक्षा मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में ज्यादा खरीदारी हुई। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 423 अंक या 0.86 प्रतिशत बढ़कर 49,532 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 111 अंक या 0.69 प्रतिशत बढ़कर 16,106 अंक पर बंद हुआ। एनएसई पर 1421 शेयर हरे निशान में बंद हुए, जबकि 803 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

सेंसेक्स पैक में 19 हरे निशान और 11 शेयर लाल निशान में बंद हुए। एनटीपीसी, पावर ग्रिड, जेएसडब्लू स्टील, एशियन पेंट्स और आईटीसी टॉप गेनर्स थे। इनमें 2.8 प्रतिशत से लेकर 2 प्रतिशत तक की तेजी रही। वहीं, टीसीएस, इन्फोसिस, विप्रो, एचडीएफसी बैंक और एमएंडएम टॉप लूजर्स थे। मार्केट के जानकारों के मुताबिक, "बाजार आज सकारात्मक था, लेकिन कम मतदान प्रतिशत और चुनाव परिणाम की अनिश्चितता के कारण गिरावट का एक ट्रेंड अभी उभर रहा है। मार्जिन कम होने और आरबीआई के एक्शन के कारण वित्तीय शेयरों पर दबाव देखा जा रहा है। प्रीमियम वैल्यूएशन के कारण एफआईआई अभी भी बिकवाली कर रहे हैं।" "अमेरिका के महंगाई के आंकड़े और चीनी ईवी कंपनियों पर यूएस एजेंसियों के एक्शन पर बाजार की आने वाले समय में निगाहें होंगी।"

Published: undefined

SBI देगी 12 हजार नई नौकरियांः चेयरमैन

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 12 हजार कर्मचारियों की भर्ती करने वाली है जिन्हें आईटी सहित विभिन्न भूमिकाओं के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। देश के सबसे बड़े बैंक में वित्त वर्ष 2023-24 की समाप्ति पर 2,32,296 कर्मचारी थे जो वित्त वर्ष 2022-23 के 2,35,858 कर्मचारियों की तुलना में कम है।खारा ने आज बैंक के वित्तीय परिणामों की घोषणा के मौके पर कहा, "करीब 11-12 हजार कर्मचारियों को रखने की प्रक्रिया चल रही है। ये आम कर्मचारी हैं, लेकिन हमारे पास ऐसा सिस्टम है जिसमें एसोसिएट स्तर और अधिकारी स्तर में करीब 85 प्रतिशत इंजीनियर हैं।"

वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 24 प्रतिशत बढ़कर 20,698 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। उन्होंने कहा कि नये भर्ती किये गये लोगों को "बैंकिंग की समझ विकसित करने के लिए अवसर किया जायेगा और इसके बाद बैंक उन्हें एसोसिएट की विभिन्न भूमिकाओं में नियुक्त करेगा। उनमें से कुछ को आईटी में भी रखा जायेगा।" बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्रत्येक इक्विटी शेयर पर 13.70 रुपये के लाभांश की घोषणा की है। उसने बताया कि 31 मार्च 2024 को उसका शुद्ध एनपीए एक साल पहले के 0.67 प्रतिशत से घटकर 0.57 प्रतिशत पर आ गया। चौथी तिमाही में कंपनी का राजस्व एक साल पहले के 1.06 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 1.28 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

Published: undefined

लग्जरी घर खरीद रहे भारतीय, बजट होम की मांग में आई कमीः रिपोर्ट

भारत में लग्जरी और प्रीमियम घरों की मांग में पिछले पांच वर्षों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। 2019 की पहली तिमाही में बिकने वाली घरों में लग्जरी होम की संख्या 7 प्रतिशत थी, जो कि 2024 की पहली तिमाही में बढ़कर 21 प्रतिशत हो चुकी है। इस दौरान बजट घरों या अफोर्डेबल होम की बिक्री में 20 प्रतिशत की गिरावट हुई है। यह जानकारी शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में सामने आई। प्रॉपर्टी कंसल्टेंट फर्म एनारॉक की रिपोर्ट में बताया गया कि जनवरी से मार्च की अवधि में देश के सात बड़े शहरों में कुल 1.30 लाख घर बिके थे, जिसमें से 27,070 यूनिट्स (21 प्रतिशत) लग्जरी घर थे। वहीं, 2019 की पहली तिमाही में ये आंकड़ा 7 प्रतिशत पर था, यानी, पिछले पांच वर्षों में इसमें 3 गुना का इजाफा देखने को मिला है। 2024 की पहली तिमाही में 26,545 अफोर्डेबल होम बिके थे, जो कि कुल घरों की बिक्री का 20 प्रतिशत था। पांच वर्ष पहले यह संख्या 37 प्रतिशत पर थी।

एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, "लग्जरी घरों की मांग और आपूर्ति दोनों में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं, अफोर्डेबल होम की मांग फिलहाल कम है। अच्छी लोकेशन पर ब्रांडेड डेवलपर्स के लग्जरी घरों की मांग तेजी से बढ़ रही है।" पहली तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में कुल 15,645 घरों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 6,060 यूनिट्स या 39 प्रतिशत घर लग्जरी थे और इनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपए से अधिक थी। पांच वर्ष पहले दिल्ली-एनसीआर में कुल 13,740 घरों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 4 प्रतिशत ही लग्जरी घर थे। 2024 की पहली तिमाही में बेंगलुरु, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (एएमआर), चेन्नई, पुणे और हैदराबाद में बिकने वाले ज्यादातर घर मिड-रेंज और प्रीमियम सेगमेंट (40 लाख से लेकर 1.5 करोड़ रुपए तक) के थे। 2024 की पहली तिमाही में अफोर्डेबल घरों की बिक्री कुल बिक्री में घटकर 18 प्रतिशत रह गई है। यह पांच वर्ष पहले समान अवधि में 40 प्रतिशत पर थी।

Published: undefined

अब एक्स पर पोस्ट कर सकते हैं फिल्म, मस्क ने किया ऐलान

टेस्ला और स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क ने शुक्रवार को ऐलान किया कि सोशल मीडिया एक्स यूजर्स फिल्म, टीवी सीरीज और पॉडकास्ट को प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर मोनेटाइजेशन के जरिए आय अर्जित कर सकते हैं। अपनी बहन टोस्का मस्क (जो कि स्ट्रीमिंग सर्विस पेशनफ्लिक की सह-संस्थापक हैं) को जवाब देते हुए मस्क ने कहा, "यूजर्स अब एक्स पर फिल्म, टीवी सीरीज और पॉडकास्ट को आसानी से पोस्ट कर सब्सक्रिप्शन के जरिए मोनेटाइजेशन का फायदा उठा सकते हैं।" टोस्का ने अगले पोस्ट में लिखा कि लोग अब एक्स पर फिल्म देख रहे हैं। यह काफी अच्छा है। कुछ यूजर्स ने इस दौरान मस्क को सलाह दी कि बिना सब्सक्रिप्शन लिए फिल्म देखने के लिए उन्हें एक वन टाइम फीस भी रखनी चाहिए।

इसके अलावा मस्क ने अपने फॉलोअर्स को बताया कि 'एआई ऑडियंस' फीचर जल्द ही आने वाला है। उन्होंने इस नए फीचर के बारे में बताते हुए कहा कि इसकी मदद से आप ऐड के लिए अपनी टारगेट ऑडियंस तक जल्द ही पहुंच सकते हैं। हमारा एआई सिस्टम कुछ ही सेकंड्स में आपके ऐड के लिए उपयुक्त यूजर्स का एक पूल तैयार कर देगा। बता दें, एलन मस्क ने एक्स (पूर्व ट्विटर) को अक्टूबर 2022 में खरीदा था। तब से लेकर अब तक मस्क कंपनी का नाम बदलकर एक्स कर चुके हैं। इसके साथ ही कंटेंट पोस्ट करने पर मोनेटाइजेशन जैसे कई फीचर्स को प्लेटफॉर्म पर जोड़ा गया है।

Published: undefined

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना फायदे का सौदा, एक साल में मिला 15 प्रतिशत का रिटर्न

अक्षय तृतीया का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक आज के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है और इस वजह से बड़ी संख्या में लोग अक्षय तृतीया के दिन निवेश और उपयोग के लिए सोना या सोने के आभूषण खरीदते हैं। इंडिया बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के मुताबिक, शुक्रवार को 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का भाव 72,630 रुपए है। वहीं, एक साल पहले सोने का भाव 63,000 रुपए के आसपास था। ऐसे में पिछले एक साल में सोने में निवेशकों को करीब 15 प्रतिशत का रिटर्न मिला है।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के मुताबिक, "इस वर्ष जनवरी से मार्च की अवधि में भारत में सोने की मांग में 8 प्रतिशत का उछाल आया है और यह 136.6 टन रही है। 2024 में 700 से 800 टन के बीच रह सकती है।" प्रभुदास लीलाधर वेल्थ मैनेजमेंट के चीफ बिजनेस ऑफिसर शशांक पाल ने कहा, "अक्षय तृतीया के वार्षिक गोल्ड डेटा से पता लगता है कि सोना निवेशकों के लिए निवेश का सुरक्षित माध्यम है। हमें लगता है कि पिछले दो वर्ष के मुकाबले इस वर्ष रिटर्न में धीमापन देखने को मिलेगा। इसकी प्रमुख वजह डॉलर का मजबूत होना है।" फिजिकल के अलावा सोने में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड या ईटीएफ के माध्यम से निवेश किया जा सकता है। इससे आपको सोने की शुद्धता को लेकर भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है और इसे रखने के लिए सुरक्षित स्थान बनाने की दुविधा से भी आप मुक्त हो जाते हैं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined