अर्थतंत्र

अर्थ जगत: टिम कुक और एलन मस्क ने शी जिनपिंग का किया स्वागत और निफ्टी बैंक सूचकांक में आई गिरावट, जानें वजह

एलन मस्क से लेकर एप्पल के प्रमुख टिम कुक कॉर्पोरेट नेताओं ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी बैंक ने बाजार में निराशावाद को बढ़ावा दिया, जिसमें क्रमश: 2.39 फीसदी और 1.31 फीसदी की गिरावट आई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हिमाचल में क्षमता का विस्तार करेगा स्टीलबर्ड, ब्लूटूथ हेलमेट करेगा लॉन्च

फोटो: IANS

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि 60 साल पुराने स्टीलबर्ड हाई-टेक इंडिया लिमिटेड में काम प्रगति पर है। इसमें 105 करोड़ रुपये की लागत से प्रतिदिन 50,000 हेलमेट की उत्पादन क्षमता बढ़ाना, तमिलनाडु में एक नए संयंत्र की खोज करना, अपनी खुदरा पहुंच का विस्तार करना, ब्लूटूथ वेरिएंट सहित प्रीमियम हेलमेट की एक रेंज लॉन्च करना शामिल है।

प्रबंध निदेशक राजीव कपूर ने आईएएनएस को बताया, "हम उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए अपने हिमाचल प्रदेश संयंत्र में 105 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं। अगले साल तक हम मौजूदा 30,000 हेलमेट से प्रतिदिन 50,000 हेलमेट बनाएंगे।"

कपूर के मुताबिक, कंपनी दो चरणों में तमिलनाडु के होसूर में एक ग्रीनफील्ड प्लांट स्थापित करने की संभावना भी तलाश रही है। पहले चरण में 100 करोड़ और दूसरे चरण में 150 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

Published: undefined

आरबीआई द्वारा असुरक्षित ऋणों पर भार बढ़ाने के बाद निफ्टी बैंक सूचकांक में आई गिरावट

निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी बैंक ने बाजार में निराशावाद को बढ़ावा दिया, जिसमें क्रमश: 2.39 फीसदी और 1.31 फीसदी की गिरावट आई। बोनान्जा पोर्टफोलियो के अनुसंधान विश्लेषक वैभव विदवानी का कहना है कि क्रेडिट कार्ड और असुरक्षित ऋणों पर अधिक जोखिम भार डालने के आरबीआई के फैसले से बैंकों/एनबीएफसी की पूंजी आवश्यकताएं तुरंत बढ़ जाएंगी, जिससे पूंजी लागत बढ़ जाएगी।

बैंक आसानी से उधारकर्ताओं पर उच्च लागत डाल सकते हैं क्योंकि कुछ श्रेणियों में ऋण की मजबूत मांग है, जैसे कि असुरक्षित खुदरा ऋण। जिसके चलते, उधारकर्ताओं की ऋण लागत थोड़ी बढ़ जाएगी। वित्तीय संस्थान के मुनाफे पर प्रभाव नगण्य होगा।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई को सबसे अधिक नुकसान हुआ है, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में खुदरा जोखिम (बुक का 14 प्रतिशत) है, जबकि अधिकांश एनबीएफसी शुक्रवार को गिरावट में थे।

Published: undefined

टिम कुक और एलोन मस्क ने किया शी जिनपिंग का स्वागत

फोटो: IANS

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क से लेकर एप्पल के प्रमुख टिम कुक तक, शीर्ष तकनीकी दिग्गजों और कॉर्पोरेट नेताओं ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से उनकी राजकीय यात्रा के दौरान यहां रात्रि भोज के दौरान मुलाकात की। शी को कुक और ब्लैकस्टोन के स्टीव श्वार्ज़मैन सहित 300 से अधिक कॉर्पोरेट नेताओं और शीर्ष अधिकारियों ने स्‍वागत किया।

मस्क ने शुक्रवार को एक्स पर चीनी राष्ट्रपति के साथ अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा, 'सभी के लिए समृद्धि हो।'

रात्रिभोज का आयोजन यूएस-चीन बिजनेस काउंसिल और यूएस-चीन संबंधों पर राष्ट्रीय समिति द्वारा किया गया था।

राष्ट्रपति ने सभा में कहा, "चाहे वह विकास के किसी भी स्तर पर पहुंच जाए, चीन कभी भी आधिपत्य या विस्तार का प्रयास नहीं करेगा और अपनी इच्छा कभी दूसरों पर नहीं थोपेगा।"

Published: undefined

91 प्र‍ति‍शत भारतीय जेन जेड कर्मचारी कार्यस्थल पर एआई अपनाने को तैयार

फोटो: IANS

 भारत में जेन जेड कार्यस्थल में कर्मचारी जेनरेटिव एआई का उपयोग करने के लिए उत्साहित है। 91 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने नियोक्ता के लिए रोजमर्रा के काम में प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए तैयार हैं। शुक्रवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

एडोब के 'फ्यूचर वर्कफोर्स स्टडी फॉर इंडिया' के अनुसार, जहां 81 प्रतिशत जेन जेड कर्मचारियों ने अपने काम को बढ़ाने के लिए जेनरेटिव एआई का लाभ उठाया है, वहीं 45 प्रतिशत अपनी नौकरी से संबंधित कठिन कौशल के लिए प्रशिक्षण चाहते हैं, जबकि 40 प्रतिशत सॉफ्ट स्किल के लिए प्रशिक्षण चाहते हैं।

Published: undefined

रेलवे के शेयरों में उछाल का नेतृत्व कर रहा टीटागढ़ वैगन्स

 रेलवे से जुड़ी कंपनियों के शेयरों में शुक्रवार को 5-10 फीसदी की तेजी रही। टीटागढ़ वैगन्स 10 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 927 रुपये पर है। जबकि, रेलटेल 8 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 268 रुपये पर है।

इसके अलावा, इरकॉन 7 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ 166 रुपये पर है, जबकि राइट्स 6 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ 477 रुपये और आरवीएनएल 5 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ 167 रुपये पर है। आईआरएफसी 4 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 76 रुपये पर है। आरबीआई द्वारा असुरक्षित ऋणों के लिए भारांक बढ़ाने के बाद वित्तीय स्थिति पर थोड़ा असर पड़ने से बीएसई सेंसेक्स 128 अंक गिरकर 65853 अंक पर है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined