अर्थतंत्र

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने फिर उठाए मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल, कहा- फेल हुई PLI स्कीम, नहीं दिखा असर

रघुराम राजन का कहना है कि इस योजना में मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग पर खास फोकस रखा गया है। लेकिन सच्चाई यह है कि भारत मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग का हब नहीं बना है। उनका कहना है कि इस योजना का अब तक कोई असर नहीं दिख रहा है।

रघुराम राजन ने फिर उठाए मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल (फोटो: Getty Images)
रघुराम राजन ने फिर उठाए मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल (फोटो: Getty Images) 

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल उठाया है। रघुराम राजन का कहना है कि अगर सरकार की  प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव स्कीम (पीएलआई स्कीम) फेल हो जाती है तो सरकार क्या करेगी।

रघुराम राजन ने कहा कि मोदी सरकार की पीएलआई स्कीम की सफलता का क्या सबूत है जो मूल रूप से देश में मैन्यूफैक्चरिंग गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लाई गई थी। उन्होंने सवाला दागा है कि क्या भारत वाकई में एक मैन्यूफैक्चरिंग दिग्गज बन गया है जिसके दावे किए जा रहे हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए विभिन्न सेक्टर्स के लिए 1.97 लाख करोड़ रुपये की प्रॉडक्शन लिंक्ड इनिशिएटिव स्कीम्स शुरू की है। राजन का कहना है कि इस योजना में मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग पर खास फोकस रखा गया है। लेकिन सच्चाई यह है कि भारत मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग का हब नहीं बना है। उनका कहना है कि इस योजना का अब तक कोई असर नहीं दिख रहा है। इसलिए इसे दूसरे सेक्टर्स में लागू करने से पहले इसके अब तक के परफॉरमेंस की समीक्षा की जानी चाहिए।

Published: undefined

अपने रिसर्च नोट में रघुराम राजन ने लिखा है कि भारत अभी मोबाइल फोन मोबाइल फोन्स की मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में दिग्गज नहीं बन पाया है। उनके साथ दो और लेखकों राहुल चौहान और रोहित लांबा ने इस बात का जिक्र किया है कि ये स्कीम निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देने के मामले में फेल साबित हुई है।

Published: undefined

क्या है पीएलआई स्कीम

केंद्र की मोदी सरकार ने 1.97 लाख करोड़ रुपये की लागत से प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव स्कीम (PLI) का एलान किया था। इसके जरिए देश के विभिन्न सेक्टर्स में मैन्यूफैक्चरिंग के चैंपियन बनाने और सामान्य रोजगार के अवसर बनाने का दावा किया गया था। 

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined