अर्थतंत्र

अर्थ जगत: 2024 में सोने का भाव काफी ऊपर जाने की संभावना और कम हुआ मीशो का घाटा

साल 2024 में सोने की कीमत 2,060 डॉलर से 2,090 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंचने की संभावना है। घरेलू सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो ने वित्त वर्ष 2023 में अपना घाटा 49 प्रतिशत कम करके 1,675 करोड़ रुपये कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

2024 में सोने का भाव काफी ऊपर जाने की संभावना

साल 2024 में सोने की कीमत 2,060 डॉलर से 2,090 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंचने की संभावना है। लेकिन अगर यह 2035 डॉलर के आसपास रहता है, तो किसी भी करेक्शन पर कीमतें 2,115 डॉलर के स्तर को भी पार कर सकती हैं। ये बात एमके वेल्थ मैनेजमेंट की एक रिपोर्ट में कही गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी दरों में वृद्धि के कारण उच्च वैश्विक मुद्रास्फीति के बावजूद सोने की कीमत में तेजी नहीं आई या इसे सीमित कर दिया।

पीली धातु पिछले छह महीनों के निचले स्तर से उछलकर 2,000 डॉलर प्रति औंस से ऊपर के स्तर पर पहुंच गई है और वर्तमान में यह 2,050 डॉलर पर है। अन्य मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर के मूल्यह्रास और डॉलर सूचकांक में गिरावट के साथ उछाल संभव थी कि अमेरिकी ब्याज दरें और विशेष रूप से अमेरिकी आधिकारिक दर नीति बहुत जल्द नरम हो सकती है।

Published: undefined

वित्त वर्ष 2023 में मीशो का घाटा कम होकर 1,675 करोड़ रुपये, 77 प्रतिशत बढ़ा राजस्‍व

फोटो: IANS

घरेलू सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो ने वित्त वर्ष 2023 में अपना घाटा 49 प्रतिशत कम करके 1,675 करोड़ रुपये कर दिया है, जो वित्त वर्ष 22 में 3,251 करोड़ रुपये था। रिपोर्ट के अनुसार, परिचालन से कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2013 में 77 प्रतिशत बढ़कर 5,735 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2012 में 3,232 करोड़ रुपये था।

“वित्त वर्ष 2013 में हमारे प्रदर्शन ने हमें उन महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद की जो हमने अपने लिए निर्धारित किए थे। मीशो ने एक बयान में कहा, हम अपने उपयोगकर्ता आधार की जरूरतों और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए खोज-आधारित उत्पाद इंटरफ़ेस अपनाने वाले पहले मूवर्स में से थे, इनमें से अधिकांश ऑनलाइन शॉपिंग में नए हैं।

सॉफ्टबैंक समर्थित कंपनी ने कम ग्राहक अधिग्रहण लागत (सीएसी) और सर्वर और बुनियादी ढांचे के घटकों पर कम खर्च के कारण यह वृद्धि हासिल की

Published: undefined

सरकार ने अशोक लेलैंड को प्रोजेक्ट के लिए दी फ्रंट-एंड भूमि सब्सिडी प्रदान करने की अनुमति

फोटो: IANS

उत्तर प्रदेश सरकार ने एफडीआई पॉलिसी 2023 के तहत अशोक लेलैंड लिमिटेड को प्रस्तावित प्रोजेक्ट के लिए फ्रंट-एंड भूमि सब्सिडी प्रदान करने की अनुमति दे दी है। कंपनी द्वारा दिए गए प्रस्ताव का मूल्यांकन करते हुए सक्षम प्राधिकारी ने परियोजना को एफडीआई नीति-2023 के प्रावधानों के अनुसार फ्रंट-एंड भूमि सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र पाया है।

इसके बाद उचित विचार-विमर्श के बाद सक्षम प्राधिकारी ने प्लॉट नंबर: 1, स्कूटर्स इंडिया लिमिटेड साइट, सरोजिनी नगर औद्योगिक क्षेत्र (यूपीसीडा) में 70 एकड़ भूमि पर परियोजना के लिए 75 फीसद फ्रंट-एंड भूमि सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

इस संबंध में कंपनी के एमडी और सीईओ शेनू अग्रवाल को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त व इन्वेस्ट यूपी के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह द्वारा लेटर ऑफ अप्रूवल भेजा गया है।

यह परियोजना उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) की भूमि पर प्रस्तावित है।

Published: undefined

जीएसटी डिमांड नोटिस के बाद कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर लुढ़का

फोटो: IANS

जीएसटी अधिकारियों के बकाया के रूप में 57.2 लाख रुपये का भुगतान करने की मांग के एक दिन बाद शुक्रवार को कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में भारी गिरावट आई। जीएसटी अधिकारियों ने बैंक द्वारा वित्त वर्ष 2018 और वित्त वर्ष 2019 के दौरान कुछ खर्चों पर दावा किए गए इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) को नामंजूर कर दिया है।

सीजीएसटी के कुल 57.20 लाख रुपए की मांग की गई है, जिसमें ब्याज और 5.1 लाख रुपये का जुर्माना शामिल है। दोपहर 1:26 बजे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर 1.36 फीसदी की गिरावट के साथ 1,895.20 रुपये पर कारोबार कर रहे थे।

Published: undefined

आमिर खान की समुद्र के सामने वाली बिल्डिंग को एमआईसीएल ग्रुप करेगा रिडेवलप

फोटो: IANS

मैन इंफ्राकंस्ट्रक्शन लिमिटेड बांद्रा के पॉश पाली हिल इलाके में बॉलीवुड स्टार आमिर खान के आंशिक स्वामित्व वाली एक बिल्डिंग को रिडेवलप करेगा। आमिर खान और अन्य मालिकों के साथ समुद्र के सामने वाली बिल्डिंग लगभग 37,000 स्क्वायर फीट तक है और रिडेवलपमेंट 2024 के बीच में शुरू होने की संभावना है।

यह प्रॉपर्टी विर्गो सीएचएस लिमिटेड की है, जिसमें दो विंग बेला विस्टा और मरीन शामिल हैं। इसमें 24 फ्लैट हैं, जिनमें से 9 आमिर खान के हैं। बिल्डिंग में लगभग 50,000 वर्ग फुट के सेल कंपोनेंट के साथ अल्ट्रा-लक्जरी फ्लैट होंगे, जिसका लक्ष्य लगभग 500 करोड़ रुपये का अपेक्षित राजस्व होगा और एमआईसीएल एक सहयोगी कंपनी के माध्यम से इसका रिडेवलप करेगा।

रिडेवलपमेंट के बाद, मौजूदा मालिकों में से प्रत्येक लगभग 55-60 प्रतिशत अतिरिक्त क्षेत्र के साथ बड़े फ्लैटों के लिए पात्र होंगे। पाली हिल पड़ोस में मौजूदा बाजार संकेतों के अनुसार,रिडेवलपमेंट बिल्डिंग में समुद्री नजारा और चार और पांच बीएचके वाले हर एक फ्लैट की कीमत 125 हजार पर स्क्वायर फीट की सीमा में होने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined