अर्थतंत्र

डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड गिरावट, 70 के पार पहुंचा रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज होने के बाद आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा चिंता करने की कोई बात नहीं है, बाहरी कारणों की वजह से रुपया कमजोर पड़ा है, जो आगे ठीक हो जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉड गिरावट

वैश्विक संरक्षणवादी नीतियों में वृद्धि के डर और मजबूत अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बीच मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 70 के स्तर से नीचे लुढ़क गया, जो इसका अब तक का निम्नतम स्तर है। 11 बजे के आसपास डॉलर के मुकाबले रुपये ने 70.08 के निम्न स्तर तक गोता लगाया।

Published: 14 Aug 2018, 1:52 PM IST

हालांकि, इसके तुरंत बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये की गिरावट को थामने के लिए हस्तक्षेप किया। इस हस्तक्षेप से रुपया 70 के निचले स्तर से थोड़ा ऊपर उठकर 69.98 तक पहुंच गया।

डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज होने के बाद आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा “चिंता करने की कोई बात नहीं है। बाहरी कारणों की वजह से रुपया कमजोर पड़ा है, जो आगे ठीक हो जाएगा।”

Published: 14 Aug 2018, 1:52 PM IST

रुपये में आ रही इस गिरावट के लिए तुर्की की मुद्रा में गिरावट को जिम्मेदार बताया जा रहा है। तुर्किश लिरा में आ रही इस गिरावट ने डॉलर को मजबूती देने का काम किया है। इसका सीधा असर रुपये पर पड़ा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 14 Aug 2018, 1:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Aug 2018, 1:52 PM IST