अर्थतंत्र

अर्थजगत की खबरें: फिर से उड़ान भरने को तैयार है जेट एयरवेज और कॉन्ट्रेक्ट विवाद में यूट्यूब TV ने डिज्नी चैनल्स को खोया

जेट एयरवेज की बोली जीतने वाले कंसोर्टियम ने कहा कि वह इस एयरलाइन में पैसा लगाने को तैयार है। और इसके लिए उसने कर्ज समाधान योजना पर अमल की प्रक्रिया तेज करने की मांग की है, वहीं कॉन्ट्रेक्ट विवाद में यूट्यूब टीवी ने डिज्नी चैनल्स को खो दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

फिर से उड़ान भरने को तैयार है जेट एयरवेज

जेट एयरवेज के विमान आसमान में जल्द उड़ान भरते नजर आएंगे। दरअसल, दिवालिया हो चुकी जेट एयरवेज की बोली जीतने वाले कंसोर्टियम ने शुक्रवार को कहा कि वह इस एयरलाइन में पैसा लगाने को तैयार है और इसके लिए उसने कर्ज समाधान योजना पर अमल की प्रक्रिया तेज करने की मांग की है। मुरारी लाल जालान और फ्लोरियन फ्रिश्च के कंसोर्टियम ने अपने बयान में कहा कि उसने समाधान योजना पर अमल को तेज करने के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल यानी एनसीएलटी से संपर्क किया है। उसने कहा कि वह जेट एयरवेज का घरेलू परिचालन वर्ष 2022 में दोबारा शुरू करने पर भी काम कर रहा है। आईबीसी के तहत चलाई गई कर्ज समाधान प्रक्रिया के तहत इस कंसोर्टियम की तरफ से पेश योजना को एनसीएलटी ने गत जून में स्वीकृति दे दी थी। कंसोर्टियम ने कहा कि वह स्वीकृत योजना के अनुरूप सभी हितधारकों को बकाया भुगतान करना चाहता है जिसमें जेट एयरवेज के पूर्व कर्मचारी, कामगार और कर्जदाता संस्थान शामिल हैं। उसने कहा कि उसके पास जरूरी पूंजी का इंतजाम हो गया है और अब वह समाधान योजना पर तेजी से अमल करना चाहता है।

Published: undefined

एनबीएफसी पीसीए बैंकों, गैर-बैंकों के बीच समानता लाएगा : इंडिया रेटिंग्स

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने कहा कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) ढांचा बैंकों और गैर-बैंकों के बीच नियमों के संदर्भ में एक और समानता लाएगा। इसके अनुसार, रेटिंग एजेंसी ने खुलासा किया कि प्रवृत्ति का समर्थन एनबीएफसी के बढ़े हुए आकार, पैमाने और बैंकों के साथ परस्पर संबंध के साथ-साथ अक्टूबर 2021 में लागू किए गए स्केल-आधारित विनियमन और नवंबर 2021 में लागू परिसंपत्ति गुणवत्ता वर्गीकरण के संरेखण के आधार पर किया जाएगा। हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक ने एनबीएफसी के लिए पीसीए ढांचा पेश किया और यह 31 मार्च, 2022 को या उसके बाद एनबीएफसी की वित्तीय स्थिति के आधार पर 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होगा। "यह कुछ मापदंडों के उल्लंघन की स्थिति में कार्रवाई का एक नियामक पाठ्यक्रम भी स्थापित करता है, इस प्रकार एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत के रूप में कार्य करता है।" "किसी भी उल्लंघन के मामले में, एनबीएफसी के प्रदर्शन को पीसीए के तहत रखे गए एनबीएफसी को अवर्गीकृत करने के लिए जोखिम सीमा मापदंडों पर लगातार चार तिमाहियों में मापा जाएगा।"

Published: undefined

फोटो: IANS

कॉन्ट्रेक्ट विवाद में यूट्यूब टीवी ने डिज्नी चैनल्स को खोया

वीडियो-स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी यूट्यूब कथित तौर पर डिज्नी के साथ एक दर्जन से अधिक डिज्नी के स्वामित्व वाले चैनलों को लाइव टीवी स्ट्रीमिंग सेवा पर रखने के लिए एक समझौते पर पहुंचने में विफल रही है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, 18 दिसंबर तक ईएसपीएन और एबीसी सहित लोकप्रिय नेटवर्क को सेवा से हटा दिया गया है। जैसा कि वादा किया गया था, यूट्यूब टीवी ने खोई हुई प्रोग्रामिंग के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में अपनी सदस्यता को 50 डॉलर प्रति माह तक गिरा दिया है। कंपनी ने कहा कि यूट्यूब टीवी के साथ चल रही बातचीत के बाद, "उन्होंने बाजार के नियमों और शर्तों के आधार पर हमारे साथ एक उचित सौदा करने से इनकार कर दिया है।" कंपनी ने कहा, "परिणामस्वरूप, उनके ग्राहकों ने हमारे नेटवर्क के बेजोड़ पोर्टफोलियो तक पहुंच खो दी है जिसमें लाइव स्पोर्ट्स और न्यूज प्लस किड्स, एबीसी, ईएसपीएन नेटवर्क, डिज्नी चैनल, फ्रीफॉर्म, एफएक्स नेटवर्क और नेशनल ज्योग्राफिक चैनल से परिवार और सामान्य मनोरंजन प्रोग्रामिंग शामिल हैं।" कंपनी ने कहा, "हम अपने नेटवर्क को बहाल करके यूट्यूब टीवी दर्शकों की असुविधा को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके, गूगल के साथ एक समान समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार हैं। हमें उम्मीद है कि गूगल उन प्रयासों में हमारे साथ शामिल होगा।"

Published: undefined

फोटो: IANS

बिजली की कम मांग के कारण कोयले के स्टॉक में सुधार

देश में सर्दियों में वर्षवार आधारित बिजली की कम मांग के कारण विभिन्न बिजली केन्द्रों में कोयले के स्टॉक में सुधार हुआ है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इसमें कहा गया है कि सर्दियों की शुरूआत के कारण देश में बिजली की मांग में कमी आई है और इससे विभिन्न बिजली केन्द्रों में कोयले के स्टॉक में सुधार हुआ है। इसमें कहा गया है कि अक्टूबर 2021 में 112 कोयला संयंत्रों को कोयले की कमी का सामना करना पड़ा था और दिसंबर में इस सूची में सुधार हुआ है तथा यह संख्या अब घटकर 52 रह गई है। अक्टूबर 2021 में जहां कोयले का भंड़ार 7.5 टन था वहीं यह दिसंबर में लगभग डेढ़ गुना बढ़कर 19.2 टन हो गया है लेकिन वर्ष आधारित सूची के आधार पर यह अभी भी 48.8 प्रतिशत कम है।

इसमें कहा गया कि कोयले की मांग में कमी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोयले की बढ़ी कीमतों के कारण इसे कम मात्रा में आयात किया जाना, माल भाड़ा लागत में बढ़ोत्तरी और गर्मियों के दौरान अधिक तापमान की वजह से अधिक मांग जैसे प्रमुख कारण है। बिजली की मांग अक्टूबर में बढ़कर छह प्रतिशत पहुंच गई थी और नवंबर में यह कम होकर 2.3 प्रतिशत हो गई है। कोयला संयंत्रों में कुल बिजली उत्पादन थोड़ा बढ़ा है लेकिन गैस आधारित संयंत्रों में यह कम हुआ है मगर जलविद्युत, परमाणु तथा नवीकरणीय संयंत्रों में इसमें इजाफा हुआ है। कुल बिजली उत्पादन में नवंबर में 2.1 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

Published: undefined

फोटो: IANS

मैकओएस 12.2 बीटा अब सार्वजनिक परीक्षकों के लिए उपलब्ध

डेवलपर्स के लिए लॉन्च होने के बाद, पहला मैकओएस 12.2 बीटा अब सार्वजनिक बीटा प्रोग्राम के लिए उपलब्ध है। 9टू5मैक ने बताया कि अपडेट में तेज सर्च और स्क्रॉलिंग के साथ एक नया नेटिव ऐप्पल म्यूजिक ऐप और मैकबुक प्रो पर प्रोमोशन के साथ सफारी में स्क्रॉलिंग के लिए फिक्स है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पहला मैकओएस 12.2 बीटा अब डेवलपर्स और सार्वजनिक परीक्षकों दोनों के लिए ओटीए के माध्यम से प्रदर्शित हो रहा है। यदि यूजर्स अभी तक बीटा नहीं चला रहे हैं तो यूजर्स इसे ऐप्पल की डेवलपर वेबसाइट या सार्वजनिक बीटा वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। मैकओएस 12.2 में नए, मूल एप्पल म्यूजिक ऐप के साथ कुछ उल्लेखनीय बदलाव हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, म्यूजिक ऐप के कुछ हिस्से पहले से ही नेटिव थे, जैसे म्यूजिक लाइब्रेरी। लेकिन अब मैक उपयोगकर्ता देखेंगे कि ऐप्पल म्यूजि़क में नए गानों की खोज बहुत तेज है क्योंकि रिजल्ट पेज वेबपेज के बजाय नेटिव इंटरफेस के साथ प्रदर्शित होते हैं। मैकओएस 12.2 बीटा 1 भी नए मैकबुक प्रो पर प्रोमोशन के साथ सफारी में स्क्रॉलिंग को बेहतर बनाता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined