अर्थतंत्र

नौकरी पर संकट: साल 2023 में 1 लाख से ज्यादा लोगों की गई नौकरी, फरवरी में 17,400 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी

इस महीने छंटनी शुरू करने वाली प्रमुख कंपनियों में याहू, बायजू, गो डैडी, गिटहब, ईबे, ऑटो डेस्क, ओएलक्स ग्रुप और अन्य शामिल हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

टेक उद्योग में 17,400 से अधिक कर्मचारियों ने वैश्विक स्तर पर फरवरी के महीने में नौकरी खो दी है। भारत में भी कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया है। 2023 में अब तक, दुनिया भर में लगभग 340 कंपनियों ने 1.10 लाख से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है।

Published: undefined

इस महीने छंटनी शुरू करने वाली प्रमुख कंपनियों में याहू, बायजू, गो डैडी, गिटहब, ईबे, ऑटो डेस्क, ओएलक्स ग्रुप और अन्य शामिल हैं। लेऑफ डॉट एफवाईआई की वेबसाइट के अनुसार, जनवरी में 1 लाख के करीब लोगों ने वैश्विक स्तर पर जनवरी के महीने में नौकरी खो दी।

Published: undefined

अकेले जनवरी में दुनिया भर में 288 से अधिक कंपनियों द्वारा औसतन प्रतिदिन 3,300 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा। मंदी की आशंकाओं के बीच आने वाले दिनों में नौकरियों में और कटौती की संभावना है।

पिछले साल नवंबर में 11,000 कर्मचारियों को निकालने के बाद, मेटा (पूर्व में फेसबुक) कथित तौर पर अपने कर्मचारियों की संख्या को और कम करने की योजना बना रहा है।

Published: undefined

एविएशन कंपनी बोइंग इस साल फाइनेंस और एचआर वर्टिकल में 2,000 नौकरियों की कमी कर रही है और कंपनी इनमें से एक तिहाई जॉब टाटा कंसल्टिंग सर्विसेज (टीसीएस) को बेंगलुरु में आउटसोर्स करती है। 2022 में, 1,000 से अधिक कंपनियों ने 1,54,336 कर्मचारियों की छंटनी की थी। अब तक ढाई लाख से ज्यादा टेक कर्मचारियों की नौकरी जा चुकी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined