अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दिल्ली-NCR में 10 साल पुराने डीजल वाहनों को राहत नहीं और 2 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा क्रिप्टो बाजार

NGT ने दिल्ली-NCR में 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने के अपने आदेश में संशोधन करने से इनकार किया और क्रिप्टोकरेंसी बाजार ने एक बार फिर से ग्रीन में कारोबार करते हुए ग्लोबल मार्केट कैप में 2 ट्रिलियन डॉलर के मील के पत्थर को छू लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दिल्ली-NCR में 10 साल पुराने डीजल वाहनों को राहत नहीं!

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने के अपने आदेश में संशोधन करने से इनकार कर दिया है। एनजीटी के चेयरपर्सन आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि उसके आदेश के खिलाफ अपील को सुप्रीम कोर्ट पहले ही खारिज कर चुका है। बेंच ने कहा, ”जैसा कि 18 जुलाई, 2016 के आदेश में कहा गया है, दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर 10 साल से अधिक पुराने डीजल वाहनों को चलने की अनुमति नहीं देने के सात अप्रैल, 2015 के आदेश के खिलाफ अपील को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।” उसने कहा, ”इन परिस्थितियों में, जिस संशोधन का अनुरोध किया गया है, वह समीक्षा की श्रेणी में आता है। जिस आदेश के विरुद्ध अपील पहले ही खारिज की जा चुकी है, उसकी समीक्षा की अनुमति नहीं दी जा सकती। याचिकाएं खारिज की जाती हैं।” ट्रिब्यूनल ने हरियाणा राज्य में सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध स्कूलों के संघ ‘हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल्स कॉन्फ्रेंस’ द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया, जिसमें एनजीटी के आदेशों में संशोधन करने का अनुरोध किया गया था। याचिका में अनुरोध किया गया था कि 10 साल की अवधि की गणना के दौरान कोविड-19 की अवधि को शामिल नहीं किया जाए।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

3 महीने बाद 2 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा क्रिप्टो बाजार

क्रिप्टोकरेंसी बाजार ने शनिवार को एक बार फिर से ग्रीन में कारोबार करते हुए ग्लोबल मार्केट कैप में 2 ट्रिलियन डॉलर के मील के पत्थर को छू लिया है। पिछले दिन के मुकाबले वैश्विक क्रिप्टो बाजार पूंजीकरण में 4.33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि पिछले 24 घंटे में कुल क्रिप्टो बाजार मूल्य 108 अरब डॉलर रहा है जो 4.16 प्रतिशत ज्यादा है। क्रिप्टो मार्केट में ये तेजी इस बात का संकेत है कि दुनिया भर में क्रिप्टो संपत्ति की स्वीकार्यता बढ़ रही है। इसमें भारत भी शामिल है। दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने शनिवार सुबह बढ़िया शुरुआत करते हुए 47,000 डॉलर के आंकड़े को पार कर लिया और यह एक बार फिर से 50,000 डॉलर की ओर बढ़ रही है। कॉइनमार्केट कैप के अनुसार शनिवार दोपहर 12.25 बजे 47,583 डॉलर पर कारोबार कर रही थी। पिछले दिन के मुकाबले 3.98 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करते हुए इसका मार्केट कैप 894 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। पिछले सात दिनों में बिटकॉइन ने 10.11% की वृद्धि दर्ज की है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

ट्विटर जल्द जोड़ने वाला है नया चिर्प फॉन्ट, यूजर्स ने की थी डिमांड-माइग्रेन्स

ट्विटर माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने बटनों पर कंट्रास्ट बदलाव में अब नया चिर्प फॉन्ट को जोड़ने वाला है। कई यूजर्स द्वारा बटन, लिंक और आंखों में खिंचाव के कारण, सिरदर्द और यहां तक कि माइग्रेन की शिकायत के बाद यह घोषणा की है। कंपनी ने एक पोस्ट में कहा कि वह आंखों को देखने में आसानी हो इसके लिए सभी बटनों पर कंट्रास्ट बदलाव कर रही है क्योंकि आपने हमें बताया कि नया रूप संवेदी संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए असुविधाजनक है। ट्विटर एक्सेसिबिलिटी अकाउंट ने पोस्ट में कहा, हमने विंडोज यूजर्स के लिए चिरप फॉन्ट के साथ समस्याओं की पहचान की है और सक्रिय रूप से इसे ठीक करने पर काम कर रहे हैं। ट्विटर द्वारा इस सप्ताह एक नए फॉन्ट के साथ अपनी वेबसाइट के नए स्वरूप की घोषणा करने के बाद, कुछ यूजर्स ने यह कहा कि उनके लिए पोस्ट को पढ़ना मुश्किल हो रहा है। इससे पहले, ट्विटर ने घोषणा की कि वह अपने चिर्प फॉन्ट को ट्विटर ऐप और फीड पर रोल आउट कर रहा है। कंपनी ने जनवरी में अनावरण किए गए व्यापक ब्रांड रिफ्रेश के एक हिस्से के रूप में चिर्प फॉन्ट का विस्तार किया,और अब उसने कहा कि यह उपयोग के लिए तैयार है। कंपनी ने कहा, हमने वेब और आपके फोन पर ट्विटर के दिखने के तरीके में कुछ बदलाव जारी किए हैं। हालांकि यह पहली बार में अजीब लग सकता है, ये अपडेट हमें अधिक सुलभ होगा।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

NTPC ने प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन ब्लेंडिंग के लिए वैश्विक ईओआई किया जारी

एनटीपीसी ने भारत में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) नेटवर्क में प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन ब्लेंडिंग पर एक पायलट प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए एक ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया है। ईओआई लेह और एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम लिमिटेड (एनवीवीएन) में फ्यूल सेल बसों की खरीद के लिए एनटीपीसी आरईएल द्वारा ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशन के लिए हाल ही में जारी टेंडर का अनुसरण करता है। हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन को बिजली देने के लिए एनटीपीसी आरईएल द्वारा लेह में एक समर्पित 1.25 मेगावाट सौर संयंत्र भी स्थापित किया जा रहा है। प्राकृतिक गैस के साथ हाइड्रोजन ब्लेंडिंग यह पायलट का अपनी तरह का पहला होगा। और भारत के प्राकृतिक गैस ग्रिड को डीकाबोर्नाइज करने की व्यवहार्यता का पता लगाएगा। एनटीपीसी के हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था में परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की अपनी महत्वाकांक्षा के साथ बाद में इसे पूरे भारत में वाणिज्यिक स्तर पर ले जाएगा। पायलट का सफल निष्पादन सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' के तहत आयात प्रतिस्थापन उद्देश्य के साथ-साथ डीकाबोर्नाइजेशन उद्देश्य को भी प्रदर्शित करेगा।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

बीपीसीएल ने डीजल की डोर-टू-डोरडिलीवरी शुरू की

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 'हाई स्पीड डीजल' की डोर-टू-डोर डिलीवरी शुरू की है। 'राष्ट्रवाद की भावना' का जश्न मनाते हुए, कंपनी ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर पूर्वी क्षेत्र के विभिन्न कोनों में 15 मोबाइल ब्राउजर और 9 जेरी कैन सुविधाएं भी समर्पित की है। मोबाइल डिस्पेंसर के माध्यम से डोर-टू-डोर डिलीवरी की पहल के परिणामस्वरूप पूरे उद्योग में लगभग दो वर्षों के भीतर 1588 फ्यूलकार्ट और 129 फ्यूलएंट्स चालू हो गए हैं। बीपीसीएल के कार्यकारी निदेशक खुदरा प्रभारी पीएस रवि ने कहा,समय पर डिलीवरी, गुणवत्ता और मात्रा के पूर्ण आश्वासन, सुरक्षित और सुरक्षित उत्पाद हैंडलिंग और कई अन्य लाभों के साथ, फ्यूलकार्ट हमारे ग्राहकों के लिए परिचालन दक्षता बढ़ाने में मदद करता है जो व्यापार करने में आसानी के कारण को आगे बढ़ाने के समग्र दर्शन के अनुरूप है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर, 15 फ्यूलकार्ट और 9 बीपीसीएल फ्यूल स्टेशन जेरी फ्यूल डिलीवरी के साथ पूर्वी क्षेत्र के राज्यों में हमारे ग्राहकों को समर्पित किए जा रहे हैं। बीपीसीएल ने पहले ही पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों में 63 मोबाइल डिस्पेंसर लॉन्च कर दिए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined