अर्थतंत्र

अर्थ जगत: हल्दीराम को लेकर टाटा ने किया बड़ा ऐलान और मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए 1 अरब डॉलर लिए थे उधार

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कथित तौर पर पिछले साल अक्टूबर में अपनी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर का उधार लिया था। टाटा कंज्यूमर ने कहा है कि वह स्नैक निर्माता हल्दीराम पर नियंत्रण पाने के लिए बातचीत...।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मस्क ने ट्विटर खरीदने के लिए स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर उधार लिए थे : रिपोर्ट

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कथित तौर पर पिछले साल अक्टूबर में अपनी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर का उधार लिया था, उसी महीने उन्होंने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, मस्क ने स्पेसएक्स से उस समय 1 अरब डॉलर का ऋण मांगा था, जब उन्होंने सोशल-मीडिया कंपनी जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, का अधिग्रहण किया था।

दस्तावेज़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट के अनुसार, स्पेसएक्स ने अक्टूबर में 1 बिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी और मस्क ने उसी महीने ये पैसे ले लिए। रिपोर्ट में कहा गया है, "रॉकेट निर्माता ने पिछले कुछ सालों में कई मौकों पर एग्जीक्यूटिव मनी उधार दिया है।"

न तो स्पेसएक्स और न ही एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने रिपोर्ट पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। ट्विटर ने पिछले साल अप्रैल में पहली बार घोषणा की थी कि उसने मस्क के पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई द्वारा लगभग 44 बिलियन डॉलर मूल्य के लेनदेन में 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौता किया है।

Published: undefined

वाइब्रेंट पर्सनालिटीज वाले यूजर्स के लिए बिल्कुल परफेक्ट है रियलमी का नार्जो 60एक्स

स्मार्टफोन के युग में, हम जिस तकनीक का उपयोग करते हैं वह हमारे रहने, काम करने और खेलने के हर पहलू को प्रभावित करती है। इन्हीं सब बातों का ध्यान रखता है 'रियलमी', एक ऐसा ब्रांड जिसने कंज्यूमर्स की लगातार बढ़ती प्राथमिकताओं के साथ तालमेल बिठाने के लिए स्मार्टफोन डिजाइन की सीमाओं को आगे बढ़ाया है।

आज की दुनिया में, स्मार्टफोन डिजाइन और कस्टमर्स लाइफस्टाइल साथ-साथ चलती है। जनरेशन जेड और जनरेशन अल्फा सहित यंग जनरेशन्स ऐसी डिवाइस चाहती है जो न केवल अच्छा परफॉर्म करे बल्कि उनके वाइब्रेंट पर्सनालिटीज को भी प्रतिबिंबित करें। इस्तेमाल किए गए कलर्स और मैटेरियल से लेकर समग्र एस्थेटिक तक, स्मार्टफोन डिजाइन का हर पहलू इन कंज्यूमर्स से जुड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

रियलमी ने एक ऐसे ब्रांड के रूप में पहचान स्थापित की है जो डिफ्रेंट है यानि लीक से हटकर है। इसने यूनिक और आउट-ऑफ़-द-बॉक्स डिजाइन वाले स्मार्टफोन पेश कर लगातार स्टेटस को चुनौती दी है। उदाहरण के लिए, जीटी नियो 3टी की कल्पना रियलमी डिजाइन स्टूडियो द्वारा की गई थी।

Published: undefined

लीना खान के नेतृत्व वाली एफटीसी अमेजन के खिलाफ मुकदमा कर सकती है दायर

अमेरिका में लीना खान के नेतृत्व वाला फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) इस महीने के अंत में अमेजन के खिलाफ बड़ा मुकदमा दायर कर सकती है। ई-कॉमर्स दिग्गज एंटीट्रस्ट दावों पर समझौते के प्रयास में एफटीसी को रियायतें देने में विफल रहा है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि मुकदमा अमेजन बिजनेस के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित करेगा। साथ ही संरचनात्मक उपाय भी सुझाएगा जो संभावित रूप से तकनीकी दिग्गज को तोड़ सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है, "ई-कॉमर्स दिग्गज के वकीलों ने पिछले महीने एजेंसी के अधिकारियों के साथ बातचीत में कोई रियायत नहीं दी।"

यह बैठक टेक्नोलॉजी जायंट के लिए एक संभावित मुकदमे को निपटाने के लिए रेगुलेटर्स के सामने अपना पक्ष रखने का एक मौका था, जिस पर अधिकारी कई महीनों से काम कर रहे थे।

Published: undefined

हल्दीराम के अधिग्रहण के लिए कोई बातचीत नहीं : टाटा कंज्यूमर

 टाटा कंज्यूमर ने कहा है कि वह स्नैक निर्माता हल्दीराम पर नियंत्रण पाने के लिए बातचीत नहीं कर रही है। एक स्पष्टीकरण में टाटा कंज्यूमर ने कहा कि वह हल्दीराम के साथ बातचीत नहीं कर रही है, जैसा कि मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है। टाटा कंज्यूमर ने कहा, "हमें ऐसी किसी जानकारी के बारे में पता नहीं है जिसे एक्सचेंजों को घोषित नहीं की गई है, जो सेबी (एलओडीआर) विनियम- 2015 के रेगुलेशन-30 के तहत घोषित करना जरूरी है।

हम यह जोड़ना चाहेंगे कि कंपनी निरंतर व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए विभिन्न रणनीतिक अवसरों का मूल्यांकन करती है। जब भी ऐसी कोई आवश्यकता होगी, कंपनी सेबी (एलओडीआर) विनियम- 2015 के तहत दायित्वों के अनुपालन में उचित घोषणाएं करेगी।"

दूसरी तरफ टाटा कंज्यूमर स्टॉक की कीमत बुधवार को बीएसई पर 4 फीसदी बढ़कर 879 रुपये पर पहुंच गई।

Published: undefined

सीतारमण ने फिनटेक से साइबर, क्रिप्टो खतरों से बचने को कहा

अधिक समावेशी होने और भारत के वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करने के लिए फिनटेक की भूमिका को स्वीकार करते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनसे दुनिया में पारंपरिक और आधुनिक खतरों से सावधान रहने और खुद को सुरक्षित रखने का आग्रह किया। मुंबई में तीन दिवसीय ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ 2023) का उद्घाटन करते हुए सीतीरमण ने कहा कि आज फिनटेक एक मजबूत और गतिशील वित्तीय समावेशन उपकरण है, और ऋण देने में उनके पास नए क्रेडिट ग्राहकों की 36 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि आधुनिक दुनिया में फिनटेक पारिस्थितिकी तंत्र विभिन्न खतरों और चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसमें पारंपरिक युद्ध, साइबर खतरे, क्रिप्टो खतरे, ड्रग्स और ड्रग माफिया, टैक्स हेवन और कर चोरी शामिल हैं।

हमारे सामने मौजूद और सक्रिय इन खतरों को संबोधित करना एक जिम्मेदार, समावेशी, लचीला और टिकाऊ वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की कुंजी है जिसके लिए सीतारमण ने फिनटेक से खुद को ऐसे खतरों से बचाने के लिए भारी निवेश करने की अपील की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined