अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 29 जनवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 1 फरवरी को आम बजट और फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा। सत्र के दौरान एक फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करेंगी। पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि जारी रही।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

ट्विटर के सीईओ ने ट्रंप पर लगाए गए स्थायी प्रतिबंध का किया बचाव


ट्विटर के सीईओ जैक डोरसे ने गुरुवार को मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गए प्रतिबंध का बचाव करते हुए कहा कि यह ऑनलाइन भाषण के कारण ऑफलाइन नुकसान से बचाने के लिए सही कदम था। बता दें कि ट्विटर ने पिछले हफ्ते हिंसा को और भड़काने के जोखिम का हवाला देते हुए ट्रंप को अपने मंच से स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया था। ट्रंप ने अपने समर्थकों की एक भीड़ को संबोधित किया था, जिसने अमेरिकी कैपिटल पर हमला करके जो बाइडेन की बतौर राष्ट्रपति जीत की पुष्टि करने की प्रक्रिया में बाधा डाली थी।

डोरसे ने अपने एक ट्वीट में कहा, "मैं एट द रेट रियलडोनाल्डट्रंप पर ट्विटर के प्रतिबंध लगाने पर जश्न नहीं मना रहा हूं और ना गर्व महसूस कर रहा हूं। एक स्पष्ट चेतावनी देने के बाद हम यह कार्रवाई करेंगे, हमने एक बेहतर जानकारी के साथ उस चीज पर निर्णय लिया जो ट्विटर पर और बाहर दोनों ही जगह शारीरिक सुरक्षा के लिए खतरा है।"

Published: undefined

पेट्रोल, डीजल के दाम में दूसरे दिन वृद्धि जारी, नई उंचाई पर पेट्रोल


पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि जारी रही। पेट्रोल देश की राजधानी दिल्ली में 84.70 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 91.32 रुपये लीटर हो गया है। दिल्ली में दो दिनों में पेट्रोल 50 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में 25 पैसे जबकि कोलकाता में 23 पैसे और चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई में 26 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 84.70 रुपये, 86.15 रुपये, 91.32 रुपये और 87.40 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। इससे पहले चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचे स्तर क्रमश: 84 रुपये, 85.80 रुपये, 91.34 रुपये और 87.33 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था। दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का भाव नई उंचाई पर चला गया है जबकि मुंबई में नई उंचाई के करीब है।

Published: undefined

टीसीएल ने सीईएस 2021 में अपने अगली पीढ़ी के उत्पादों की घोषणा की


टीसीएल इलेक्ट्रॉनिक्स ने बुधवार को सीईएस 2021 में अपने नवीनतम स्मार्ट टीवी, ऑडियो और घरेलू उपकरणों को पेश किया। कंपनी ने नए टीसीएल 4के मिनी-एलईडी टीवी सी825, टीसीएल 4के क्यू-एलईडी टीवी सी725 और टीसीएल 4के एचडीआर टीवी पीढी725 को पेश किया।

टीवी की नई रेंज के साथ ही कंपनी ने टीएस8132 साउंडबार का भी अनावरण किया, जिसका उद्देश्य किसी भी उपयोगकर्ता (यूजर्स) की श्रवण आवश्यकताओं को पूरा करना और घर के मनोरंजन को एक नए स्तर पर ले जाना है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "टीएस8132 एक डोल्बी अटमस-सक्षम साउंडबार है, जो 350 वॉल्ट की अधिकतम ऑडियो पावर के साथ 3.1.2 चैनल कॉन्फिगरेशन का उपयोग करता है।"

Published: undefined

29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट


संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा। सत्र के दौरान एक फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करेंगी। सत्र दो भागों में आयोजित किया जाएगा। सत्र का पहला भाग 29 जनवरी से 15 फरवरी और दूसरा भाग आठ मार्च से आठ अप्रैल तक आयोजित होगा।

17वीं लोकसभा के पांचवें सत्र में 35 सिटिंग्स होंगी, जो कि पहले भाग में 11 और दूसरे भाग में 24 निर्धारित की गई हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा को संबोधित करेंगे। सीतारमण एक फरवरी को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

Published: undefined

दिन-भर के उतार चढ़ाव के बाद सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ बंद

लगातार चौथे दिन गुरुवार को शेयर बाजार तेजी के रुख के साथ बंद हुए। हालांकि बुधवार को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद होने के बाद बृहस्पतिवार को शेयर बाजार टूटकर खुले। लेकिन कारोबार के अंत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंच का सेंसेक्स 91.84 अंक यानी 0.19 फीसदी की बढ़त के साथ 49,584.16 और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 30.75 अंक यानी 0.21 फीसदी की तेजी के साथ 14,595.60 अंक पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined