अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कोरोना वायरस से वैश्विक मंदी का खतरा और शेयर बाजार में लगातार 5वें दिन गिरावट

दुनिया भर के बाजारों में कोरोना वायरस के प्रकोप का डर कायम है। गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 57 अंकों की तेजी के साथ 39,947 पर खुला था, लेकिन थोड़ी ही देर में यह फिसल गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना से शेयर बाजार में लगातार 5वें दिन गिरावट, सेंसेक्स 143 अंक टूटकर बंद

दुनिया भर के बाजारों में कोरोना वायरस के प्रकोप का डर कायम है। गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 57 अंकों की तेजी के साथ 39,947 पर खुला था, लेकिन थोड़ी ही देर में यह फिसल गया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 143 अंक की गिरावट के साथ 39,745.66 पर बंद हुआ। लगातार पांचवें दिन बाजार लाल निशान में बंद हुआ।

दूसरी तरफ, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 17 अंक की गिरावट के साथ 11,661 के स्तर पर खुला, लेकिन सुबह 10 बजे तक यह करीब 98 अंकों की गिरावट के साथ 11,580.25 पर पहुंच गया। अंत में निफ्टी 45 अंक की गिरावट के साथ 11,633.30 पर बंद हुआ।

Published: undefined

पेट्रोल, डीजल के दाम फिर घटे, कोरोना के कहर से टूटा कच्चा तेल

कोरोनावायरस के चीन के बाहर दुनिया के अन्य देशों में पांव पसारने के कारण अंतर्राष्टीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई नरमी से भारत में फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को राहत मिली है। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेटरोल पांच पैसे प्रति लीटर जबकि चेन्नई में पेट्रोल का भाव छह पैसे प्रति लीटर कम हो गया है। वहीं, डीजल के दाम में चारों महानगरों में महज पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। तेल विपणन कंपनियों ने हालांकि गुरुवार को दोनों वाहन ईधनों के दाम में मामूली कटौती की लेकिन आने वाले दिनों कुछ ज्यादा कटौती की उम्मीद की जा रही है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 64.65 रुपये, 66.97 रुपये, 77.62 रुपये और 74.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

Published: undefined

एलआईसी के आईपीओ से बीमा उद्योग को लाभ होगा : फिच

फिच रेटिंग्स ने बुधवार को कहा है कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के प्रस्तावित आईपीओ से देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी की जवाबदेही और पारदर्शिता बेहतर होगी, मगर अगले वित्त वर्ष के दौरान ऐसा होने की संभावना नहीं है। अपनी हालिया रिपोर्ट में फिच ने कहा, “एलआईसी अधिनियम के कुछ वर्गों में संशोधन के बाद कानूनी अड़चनें, स्वतंत्र मूल्यांकन करने के साथ ही विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने से मार्च 2021 के अंत में सरकार के लक्ष्य की समय सीमा से परे निष्पादन में देरी हो सकती है।”

Published: undefined

एजीआर बकाया भुगतान के लिए वोडाफोन आइडिया ने मांगी मदद

वोडाफोन आइडिया ने सरकार को पत्र लिखकर समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाया राशि का भुगतान करने में मदद मांगी है। यही पत्र नीति आयोग और वित्तमंत्री को भी लिखा गया है, जिसमें भुगतान के लिए मदद मांगी गई है। वीआईएल पर एजीआर के 53,000 करोड़ रुपये बकाया हैं। हालांकि यह स्व मूल्यांकन है, जोकि स्पष्ट रूप से बहुत कम आंकड़ा है।

इसमें एजीआर के लिए जीएसटी रिफंड के 8,000 करोड़ रुपये, जुर्माने की रकम, ब्याज और जुर्माने पर ब्याज का भुगतान भी शामिल है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद सरकार ने दूरसंचार कंपनियों पर एजीआर बकाए की वसूली को लेकर कड़ा रुख अपनाया है।

Published: undefined

कोरोना वायरस ने महामारी का रूप लिया तो वैश्विक मंदी का खतरा : मूडीज

मूडीज एनालिटिक्स ने बुधवार को कहा कि अगर नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) एक महामारी का रूप लेता है तो वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी आ सकती है। मूडीज ने कहा कि इस वायरस का प्रसार अब इटली व कोरिया में भी हो चुका है। ऐसे में इसके महामारी का रूप लेने की संभावना भी बढ़ गई है। मूडीज एनालिटिक्स के मुख्य अर्थशास्त्री मार्क जांडी ने कोरोना वायरस के प्रभाव और परि²श्यों पर एक टिप्पणी में कहा कि कोरोना वायरस चीनी अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा झटका है, जो अब पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बना चुका है। यह धारणा कि चीन में वायरस लगातार बढ़ रहा है, जिससे महामारी के आसार बढ़ रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined