अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: आर्थिक सर्वे में कई बड़े खुलासे, जानें कब पटरी पर लौटेगी भारतीय अर्थव्यवस्था

वित्त वर्ष 2022 में तेज वृद्धि की उम्मीदों के विपरीत, इस साल तेज जीडीपी संकुचन को दूर करने में मदद के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को महामारी से पहले के विकास स्तर पर वापस आने में कम से कम दो साल लगेंगे।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

अर्थव्यवस्था को महामारी से पहले के स्तर पर लौटने में 2 साल लगेंगे : आर्थिक सर्वे

Published: undefined

वित्त वर्ष 2022 में तेज वृद्धि की उम्मीदों के विपरीत, इस साल तेज जीडीपी संकुचन को दूर करने में मदद के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को महामारी से पहले के विकास स्तर पर वापस आने में कम से कम दो साल लगेंगे। आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 में यह बात कही गई है। महामारी से पहले के विकास के स्तर पर लौटने की बात करें तो आईएमएफ अनुमानों के आधार पर 2021-22 में 11.5 प्रतिशत वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर देखने को मिलेगी, जबकि 2022-23 में 6.8 प्रतिशत वृद्धि होगी।

इन विकास अनुमानों के साथ भारत एक बार फिर दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन जाएगा। सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि कोरोना की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी में 7.7 प्रतिशत गिरावट का अंदेशा है। लेकिन इसके बाद तेजी से रिकवरी के भी संकेत हैं। 2021-22 में जीडीपी में 11 प्रतिशत वृद्धि का दावा किया गया है।

Published: undefined

आर्थिक सर्वेक्षण में अधिक अल्पकालिक राजकोषीय समर्थन की मांग

Published: undefined

आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21 में सुझाव दिया गया है कि सरकार को अर्थव्यवस्था और व्यवसायों को अल्पकालिक समर्थन प्रदान करने के लिए अधिक राजकोषीय (राजस्व संबंधी) उपाय करने चाहिए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में पेश किए गए सर्वेक्षण के दौरान दीर्घकालिक सुधार उपायों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मध्यम से दीर्घावधि में विकास प्रभावित होने की संभावना को खत्म करने के लिए सरकार कई बुनियादी सुधारों को शुरू करने में बेहद सक्रिय रही है, लेकिन यह भी कहा गया है कि उनका प्रभाव मध्यम से दीर्घकाल में ही प्रकट होगा।

इसमें सुझाव दिया गया है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि अर्थव्यवस्था की सेहत अच्छी बनी रहे, इसलिए इन महत्वपूर्ण सुधारों का पूरा लाभ उठाने के लिए मध्यम और दीर्घकालिक के बीच आर्थिक सेतु बनाना होगा।

Published: undefined

कर्नाटक सरकार और अमेजन के बीच समझौते पर कैट ने जताया एतराज

Published: undefined

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कर्नाटक सरकार द्वारा ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ किये गए एक समझौते पर कड़ा रूख अपनाते हुए कर्नाटक मुख्यमंत्री बी. एस येदुरप्पा को एक पत्र भेजकर कड़ा एतराज जताया है। कैट ने कहा है कि एक ऐसी कंपनी जो दागी है और जिसके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने जांच शुरू की है और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने भी जिसके खिलाफ जांच का आदेश दिया था और जिसे रुकवाने के लिए कर्नाटक उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर है, के साथ समझौता कर कर्नाटक सरकार ने केंद्र सरकार एवं अन्य एजेंसियों के काम को धक्का पहुंचाने का काम किया है।

गुरुवार को कर्नाटक सरकार ने अमेजन के साथ राज्य से ई-कॉमर्स निर्यात को चलाने में मदद हेतु एक समझौता किया है। कैट ने येदुरप्पा से मांग की है कि अमेजन के साथ हुए इस समझौते को तुरंत रद्द किया जाए।

Published: undefined

पोर्टोनिक्स ने लॉन्च किया इन-कार ब्लूटुथ रिसीवर 'ऑटो 12'

Published: undefined

पोर्टोनिक्स ने शुक्रवार को अपने इन-कार ब्ल्यूटुथ रिसीवर 'ऑटो 12' के लॉन्च की घोषणा की। पोर्टोनिक्स का यह नया उत्पाद कार ड्राइविंग करते हुए फोन कॉल्स रिसीव करने या फिर आरामदेह म्यूजिक स्ट्रीमिंग के लिए काफी उपयोगी है। ऑटो 12 एक ऐड ऑन ब्ल्यूटुथ किट है, जो किसी भी साधारण म्यूजिक सिस्टम या कार स्टीरियो को बड़ी आसानी और परेशानी के बिना वायरलेस डिवाइस में बदल सकता है।

पोर्टोनिक्स ऑटो 12 5.1 ब्लूटूथ तकनीक से लैस है, जो आपको अपने मनपसंद संगीत को सुनने या फिर कॉल करने के दौरान उन्मुक्त रहने की आजादी देता है।

Published: undefined

भारत में गैलेक्सी एस21 सीरीज, गैलेक्सी बड्स प्रो की बिक्री शुरू

Published: undefined

सैमसंग ने शुक्रवार को ऐलान किया कि कंपनी के नए फ्लैगशिप गैलेक्सी एस21 सीरीज और गैलेक्सी बड्स प्रो की भारत में बिक्री शुरू हो गई है। गैलेक्सी एस21 सीरीज और गैलेक्सी बड्स प्रो शुक्रवार से सैमसंग डॉट कॉम, सैमसंग एक्सक्लूसिव स्टोर्स सहित कुछ विशेष ऑनलाइन पोर्टल्स और रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध होंगे।

गैलेक्सी एस21 के बेस मॉडल की शुरुआती कीमत 69,999 रुपये, गैलेक्सी एस21 प्लस की कीमत 81,999 रुपये और गैलेक्सी एस21 अल्ट्रा 5जी की कीमत 1,05,999 रुपये रखी गई है, जबकि गैलेक्सी बड्स प्रो की कीमत भारत में 15,990 रुपये है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined