अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत से कपास का आयात कर सकता है पाकिस्तान और जानें कैसा रहा शेयर बाजार का हाल

भारत और पाकिस्तान के बीच रुके हुए व्यापारिक संबंध धीरे-धीरे बहाली के कगार पर दिख रहे हैं, क्योंकि पाकिस्तान की ओर से भारत से कपास आयात किए जाने की संभावना है। भारतीय शेयर बाजार बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी गुलजार रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मारुति सुजुकी सर्विस नेटवर्क 4 हजार टच-प्वाइंट के पार

Published: undefined

फोटो: IANS

ऑटोमोबाइल प्रमुख मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि उसके सेवा नेटवर्क ने 1989 शहरों को कवर करते हुए देश भर में 4,000 टच-प्वाइंट को पार कर लिया है। कंपनी के अनुसार, यह देश में किसी भी ऑटोमोबाइल ब्रांड द्वारा पेश किया गया सबसे बड़ा सेवा नेटवर्क है।

उल्लेखनीय रूप से, मारुति सुजुकी ने कोविड -19 महामारी के बावजूद 2020-21 में 208 नई सेवा कार्यशालाएं जोड़ीं।

मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (सेवा) पार्थो बनर्जी ने कहा, "4000 से अधिक सर्विस टच-प्वाइंट्स का निर्माण 'ग्राहक सुविधा और ग्राहक प्रथम' दृष्टिकोण के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।"

"हम ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई नवाचारों जैसे 'क्विक रिस्पांस टीम', 'सर्विस ऑन व्हील्स' जैसी सेवा लेकर आए हैं। इन प्रयासों ने विशेष रूप से महामारी के असाधारण समय में हमारी मदद की है।

Published: undefined

अब आप गूगल क्रोम में आसानी से स्वैप कर सकेंगे यूजर प्रोफाइल

Published: undefined

फोटो: IANS

गूगल ने यूजर्स के लिए क्रोम में प्रोफाइल स्वैप करने को आसान बनाने की घोषणा की है, ताकि उन्हें घर के प्रत्येक सदस्य के लिए व्यक्तिगत गतिविधियों से अलग काम करने में मदद मिल सके। क्रोम अपने प्रोफाइल अनुभव को सुधार रहा है, ताकि प्लेटफॉर्म के भीतर यूजर्स के पर्सनल स्पेस को बनाना, स्विच करना या अनुकूलित करना और भी आसान हो सके।

गूगल ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि आप हर उस व्यक्ति को आसानी से स्पेस दे सकते हैं, जिससे आप कंप्यूटर साझा करते हैं। इस स्पेस में कलर स्कीम, बैकग्राउंड, बुकमार्क्‍स या सेव्ड पासवर्ड शामिल हैं।

अलग-अलग प्रोफाइल के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करने से उन्हें एक नजर में अलग करना आसान हो जाता है।

जिन लेखों को आप बाद में पढ़ना चाहते हैं, उन्हें अब आप एंड्रॉइड और डेस्कटॉप पर क्रोम में अपनी पढ़ने की सूची में जोड़ सकते हैं। आप अपने क्रोम प्रोफाइल को अपने अन्य उपकरणों पर भी एक्सेस कर सकते हैं।

Published: undefined

शेयर बाजार गुलजार : 1148 अंक उछला सेंसेक्स, निफ्टी 15246 पर बंद

Published: undefined

फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजार बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी गुलजार रहा। सेंसेक्स बीते सत्र से 1147.76 अंकों यानी 2.28 फीसदी की जोरदार तेजी के साथ 51,444.65 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी बीते सत्र से 326.50 अंकों यानी 2.19 फीसदी की तेजी के साथ 15,245.60 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स बीते सत्र से 441.32 अंकों की तेजी के साथ 50,738.21 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 51,539.89 तक उछला, जबकि सेंसेक्स का निचला स्तर 50,512.84 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी बीते सत्र से 145.30 अंकों की तेजी के साथ 15,064.40 पर खुला और 15,273.15 तक चढ़ा, जबकि दिनभर के कारोबार के दौरान इसका निचला स्तर 14,995.80 रहा।

बीएसई मिडकैप सूचकांक बीते सत्र से 298.62 अंकों यानी 1.45 फीसदी की तेजी के साथ 20,883.90 पर बंद हुआ, जबकि स्मॉलकैप सूचकांक 279.05 अंकों यानी 1.34 फीसदी की तेजी के साथ 21,085.29 पर ठहरा।

Published: undefined

भारत से कपास का आयात कर सकता है पाकिस्तान

Published: undefined

फोटो: IANS

भारत और पाकिस्तान के बीच रुके हुए व्यापारिक संबंध धीरे-धीरे बहाली के कगार पर दिख रहे हैं, क्योंकि पाकिस्तान की ओर से भारत से कपास आयात किए जाने की संभावना है।

भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास संघर्ष विराम की घोषणा के बाद, पाकिस्तान सरकार आने वाले दिनों में भारत से कपास के आयात की अनुमति भी दे सकती है।

एलओसी पर 2003 के संघर्ष विराम समझौते में मिली सफलता ने वाणिज्य मंत्रालय को इस निर्णय पर दोबारा विचार करने का अवसर प्रदान किया है और पाकिस्तान सरकार के सूत्रों द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, इस्लामाबाद भारत से कपास का आयात कर सकता है।

संघीय वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "सलाहकार अगले हफ्ते भारत से कपास और धागे का आयात करने के बारे में फैसला कर सकते हैं।"

Published: undefined

मीडियाटेक ने लॉन्च की एआई-बेस्ड नई 4के स्मार्ट टीवी चिप

Published: undefined

फोटो: IANS

चिपमेकर कंपनी मीडियाटेक ने बुधवार को नई 4के स्मार्ट टीवी चिप एमटी9638 लॉन्च की है। कंपनी ने इस चिप को इंटीग्रेटेड हाई-परफॉर्मेस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) प्रोसेसिंग यूनिट (एपीयू) के साथ लॉन्च किया है। यह नई चिप अत्याधुनिक सुपर-रिजॉल्यूशन तकनीकों जैसे एआई सुपर रिजॉल्यूशन, एआई पिक्च र क्वालिटी और एआई वॉयस असिस्टेंट, वैरिएबल रिफ्रेश रेट (वीआरआर) और एमईएमसी को सपोर्ट करती है।

मीडियाटेक में टीवी बिजनेस यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स चेन ने कहा है, "स्मार्ट टीवी के लिए चिप बनाने वाली टॉप कंपनी होने की परंपरा को नई एमटी9638 आगे भी जारी रखेगी। यह कंज्यूमर्स को अद्भभुत एआई, मल्टीमीडिया, गेमिंग और इंटरटेनमेंट का थिएटर जैसी क्वोलिटी वाला अनुभव देगी।"

बिल्ट-इन पिक्च र क्वोलिटी टेक्नॉलाजी के साथ यह चिप रियल-टाइम कंटेंट और सीन को पहचान सकती है। साथ ही ऑटोमेटिकली कलर सेचुरेशन, ब्राइटनेस, शॉर्पनेस, डायनेमिक मोशन आदि को एडजस्ट कर सकती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined