अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: स्नैपचैट, टिकटॉक वयस्कों में बढ़ा सकते हैं अवसाद और एरिक्सन, वीआई ने हासिल की शानदार स्पीड

एरिक्सन ने शुक्रवार को कहा कि उसने देश में वीआई द्वारा स्थापित 5जी परीक्षण नेटवर्क पर 4जीबीपीएस की स्पीड हासिल कर ली है। स्नैपचैट, फेसबुक या टिकटॉक सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से अवसाद के लक्षणों में बाद में वृद्धि की अधिक संभावना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

वनप्लस 2022 में फिल्म बनाने वाली कैमरा तकनीक को और आगे बढ़ाएगा

जिस तरह से पेशेवर-ग्रेड वीडियो फिल्म निर्माताओं के लिए स्मार्टफोन कैमरे अधिक उन्नत हो जाते हैं, उसी को देखते हुए वनप्लस ने शुक्रवार को कहा कि यूजर्स को प्रीमियम इमेज गुणवत्ता प्रदान करने के लिए उद्योग-अग्रणी नवाचारों के साथ अपनी कैमरा क्षमताओं को आगे बढ़ाना 2022 में एक प्रमुख फोकस रहेगा। इस साल की शुरुआत में दिग्गज पेशेवर कैमरा निर्माता हैसलब्लैड के साथ रणनीतिक साझेदारी करने वाले प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड ने कहा कि 'शॉट ऑन वनप्लस' प्लेटफॉर्म के निर्माण के साथ, कंपनी अपने समुदाय को कैमरे के आसपास अपने अद्भुत काम को साझा करने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है।

वनप्लस में इमेजिंग के प्रमुख ह्सियाहुआ चेंग ने आईएएनएस को बताया, "2021 और उसके बाद, वनप्लस का ध्यान निवेश और रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से कैमरा प्रदर्शन में सुधार पर केंद्रित होगा, जो यूजर्स के लिए इमेजिंग अनुभव को आगे बढ़ाएगा।"

Published: undefined

एरिक्सन, वीआई ने भारत में 5जी नेटवर्क पर 4जीबीपीएस की स्पीड हासिल की

फोटो: IANS

स्वीडिश दूरसंचार कंपनी एरिक्सन ने शुक्रवार को कहा कि उसने देश में वीआई (पहले वोडाफोन आइडिया) द्वारा स्थापित 5जी परीक्षण नेटवर्क पर 4जीबीपीएस की स्पीड हासिल कर ली है। कंपनी ने 5जी परीक्षणों के हिस्से के रूप में उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड (ईएमबीबी), फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) और रिमोट डायग्नोस्टिक्स उपयोग के मामलों का प्रदर्शन किया।

5जी ट्रायल नेटवर्क को वीआई द्वारा पुणे में आवंटित 3.5 गीगाहट्र्ज मिड बैंड और 26 गीगाहट्र्ज एमएमवेव बैंड पर स्थापित किया गया है। एरिक्सन पहले ही दुनिया भर में 98 लाइव नेटवर्क में 5जी तैनात कर चुका है। यह एरिक्सन रेडियो और एरिक्सन डुअल मोड कोर को क्लाउड नेटिव तकनीक पर आधारित करता है, जिसमें 5जी एसए, 5जी एनएसए और एलटीई पैकेट कोर फंक्शन शामिल हैं।

Published: undefined

स्नैपचैट, टिकटॉक वयस्कों में बढ़ा सकते हैं अवसाद

फोटो: IANS

स्नैपचैट, फेसबुक या टिकटॉक सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से अवसाद के लक्षणों में बाद में वृद्धि की अधिक संभावना है। एक नए अध्ययन में इसकी जानकारी दी गई है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल, बोस्टन के रॉय एच. पर्लिस सहित शोधकर्ताओं ने पाया कि समायोजित प्रतिगमन मॉडल में स्नैपचैट, फेसबुक और टिकटॉक का पहले सर्वेक्षण में उपयोग स्व-रिपोर्ट किए गए अवसादग्रस्तता लक्षणों में वृद्धि के अधिक जोखिम से महत्वपूर्ण रूप से जुड़ा था।

शोधकर्ताओं ने कहा, "इस सर्वेक्षण अध्ययन में, शुरुआती सर्वेक्षण में कम से कम अवसादग्रस्तता के लक्षणों वाले 5,395 व्यक्ति जिन्होंने स्नैपचैट, फेसबुक या टिकटॉक के उपयोग की सूचना दी थी, बाद के सर्वेक्षण में अवसादग्रस्तता के लक्षणों के स्तर में वृद्धि की रिपोर्ट करने की अधिक संभावना थी।"

Published: undefined

वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को मिला एशियन बिजनेस परोपकारिता पुरस्कार, 2021

फोटो: IANS

भारत के प्रमुख उद्योगपति, परोपकारी और वेदांता समूह के चेयरमैन अनिल अग्रवाल को एशियन बिजनेस अवार्डस 2021 में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, स्वच्छता, कौशल विकास और सतत आजीविका पर केंद्रित मानवतावाद पहल में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए परोपकारिता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

उनके परोपकारी कार्य उनकी धर्मार्थ फाउंडेशन, अनिल अग्रवाल फाउंडेशन दुनिया भर में एक प्रेरणा है, जिसने वेदांता की कई देखभाल पहलों के साथ ग्रामीण भारत में एक अनुकरणीय सामाजिक प्रभाव पैदा किया है। इसने स्वच्छ गोवा अभियान, नंद घर सहित इन पहलों ने 4.23 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद की है। सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ एकीकृत सतत और समावेशी विकास लाने के लिए, समूह ने वर्ष 2020-21 में 331 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं।

Published: undefined

ओप्पो वॉच फ्री भारत में रेनो 7 सीरीज फोन के साथ होगी लॉन्च

फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो जनवरी में भारतीय बाजार में अपनी अगली पीढ़ी के रेनो सीरीज के फोन लॉन्च कर सकता है और अब एक नई रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि कंपनी आगामी रेनो डिवाइस के साथ एक नया फिटनेस ट्रैकर 'वॉच फ्री' भी लॉन्च कर सकती है। गिज्मोचाइना के अनुसार, ओप्पो वॉच फ्री फिटनेस ट्रैकर के साथ, कंपनी एन्को फ्री 2आई टीडब्ल्यूएस ईयरबड्स भी लॉन्च कर सकती है।

विनिर्देशों के संदर्भ में, ओप्पो वॉच फ्री में 280 एक्स 456 पिक्सेल स्क्रीन रिजॉल्यूशन के साथ 1.64-इंच 2.5डी एमोएलईडी डिस्प्ले, डीसीआई-पी3 रंग सरगम, और 326 पीपीआई पिक्सेल डेंसिटी होगी। फिटनेस ट्रैकर क्रिकेट, स्किपिंग, तीरंदाजी, स्कीइंग, वॉलीबॉल, कयाकिंग और बहुत कुछ सहित 100 से अधिक खेल मोड को ट्रैक कर सकता है। यहां तक कि दौड़ने के लिए बिल्ट-इन ट्रेनर भी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined