अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: टाटा समूह के चेयरमैन बोले- 2020 का दशक भारत का और इस हैंडसेट में जुड़ा गूगल असिस्टेंट फीचर

चंद्रशेखरन ने कोविड-19 के पड़ने वाले प्रभावों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, "2020 का दशक भारत का है।" गूगल ने सभी वायर्ड हेडफोन्स पर असिस्टेंट सपोर्ट उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, जिसमें वॉयस नोटिफिकेशन भी शामिल है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

2020 का दशक भारत का है : टाटा समूह चेयरमैन


टाटा समूह के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने कहा कि कोविड-19 का नवाचार (इनोवेशन) पर प्रभाव सर्वव्यापी रहा है और घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) के मॉडल ने सभी कंपनियों को भविष्य में काम को लेकर पुनर्विचार करने पर मजबूर किया है। फिक्की के 93वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान 'इंस्पायर्ड इंडिया : ए बिजनेस लीडर पर्सपेक्टिव' विषय पर एक सत्र को संबोधित करते हुए चंद्रशेखरन ने कोविड-19 के पड़ने वाले प्रभावों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, "2020 का दशक भारत का है।"

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद बनी वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में भारत के लिए अपार संभावनाएं होंगी, लेकिन उनका फायदा उठाने के लिए सरकार को डेटा प्राइवेसी के रेगुलेटरी स्टैंडर्ड लागू करने की जरूरत होगी।

Published: undefined

ओडीओपी उत्पादों को ब्रांड बनाना होगा : प्रो. नंदिता सिंह


उत्तर प्रदेश के गोरखपुर विश्वविद्यालय के कला संकाय की अधिष्ठाता प्रो. नंदिता सिंह ने कहा कि प्रदेश में 'एक जिला उत्पाद' (ओडीओपी) की संभावनाएं असीम हैं। जरूरत इस बात की है कि संबंधित जिलों के प्रमुख जगहों पर इनके निशुल्क डिसप्ले की व्यवस्था की जाए। जमाना ब्रांड का है, हमें अपने ओडीओपी उत्पादों को ब्रांड बनाना होगा।

प्रो. नंदिता शनिवार को पूर्वाचल के सतत विकास पर गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी में उद्यमियों के विशेष सम्मलेन की अध्यक्षता कर रही थीं। उन्होंने पूर्वाचल में टेक्सटाइल और खाद्य प्रसंस्करण की संभावनाओं का भी जिक्र किया। साथ ही कहा कि इंडस्ट्री, उत्पादन करने वाले और शिक्षण संस्थानों में समन्वय स्थापित करना होगा। कहा कि इनसे जुड़े शिल्पकारों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षण के जरिये अपग्रेड किया जाए। उत्पादन की क्षमता और उत्पाद की गुणवत्ता सुधारने के लिए जरूरी पूंजी और बाजार से लिंकेज भी जरूरी है।

Published: undefined

युनाइटेड एयरलाइंस ने दिल्ली-शिकागो नॉन-स्टॉप सेवा शुरू की


अमेरिका बेस्ड युनाइटेड एयरलाइंस ने शनिवार को दिल्ली और अपने होमटाउन शिकागो के बीच अपनी नई नॉन-स्टॉप सर्विस लॉन्च की। तदनुसार, ये दैनिक उड़ानें बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान द्वारा संचालित की जाएंगी।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा है, "इस नए रूट को पेश करने के साथ युनाइटेड एयरलाइंस भारत से रोज चार नॉन-स्टॉप उड़ानें को संचालित करेगी।"

एयरलाइन ने आगे यह भी कहा, "युनाइटेड द्वारा बेंगलुरू और सैन फ्रांसिस्को के बीच एक नए नॉनस्टॉप सर्विस को भी 8 मई, 2021 से पेश करने की उम्मीद जताई जा रही है।"

Published: undefined

वायर्ड हैंडसेट में शामिल हुआ गूगल असिस्टेंट फीचर


गूगल ने सभी वायर्ड हेडफोन्स पर असिस्टेंट सपोर्ट उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है, जिसमें वॉयस नोटिफिकेशन भी शामिल है। 9 टू 5 गूगल के मुताबिक, यह फीचर सभी वायर्ड हेडफोन पर काम करेगा, चाहे कनेक्शन यूएसबी टाइप-सी हो या 3.5 एमएम कनेक्शन हो।

अब वायर्ड हेडफोन को यूएसबी टाइप-सी हो या 3.5 एमएम हेडफोन जैक के माध्यम से कनेक्ट करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट से एक नोटिफिकेशन मिलेगा। इस पर टैप करने से ही सेटअप प्रॉसेस शुरू हो जाएगा और यूजर के द्वारा परमिशन को ओके किया जाएगा, तो असिस्टेंट आपके फोन पर आने वाले नोटिफिकेशंस को पढ़कर सुनाना शुरू कर देगा। इसके बाद आपको असिस्टेंट को कुछ और परमिशंस देने होंगे, जिससे सेटअप पूरा हो जाएगा।

Published: undefined

2021 में 10.5-इंच के डिस्प्ले और ए13 चिप के साथ लॉन्च होगा आईपैड


एप्पल कथित तौर पर 10.5 इंच के बड़े डिस्प्ले और ए13 चिप के साथ अपडेटेड नौवीं जनरेशन का आईपैड 2021 के वसंत के मौसम में लॉन्च करने की योजना बना रहा है। मैकरयूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आगामी नौवीं पीढ़ी का यह आईपैड मौजूदा आठवीं पीढ़ी के आईपैड जैसा ही होगा, लेकिन इसमें कुछ छोटे जैसे 4जीबी रेम और एक पतले, हल्के डिजाइन जैसे सुधार होंगे। यह होम बटन और टच आईडी सेंसर आएगा। उम्मीद है कि आईफोन निर्माता इसमें बिजली कनेक्टर्स का उपयोग करेंगे और वह यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को नहीं स्वीकार करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नौवीं पीढ़ी के आईपैड में 32जीबी के बजाय 64जीबी की शुरुआती स्टोरेज क्षमता हो सकती है। यह भी कहा गया है कि इसकी कीमत 299 डॉलर से कम हो सकती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined