अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में बड़ी गिरावट और भारत में लॉन्च होने वाला है वीवो का ये धांसू स्मार्टफोन

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखी गई। स्मार्टफोन निर्माता वीवो कथित तौर पर इस महीने भारतीय बाजार में अपना अगला हैंडसेट वीवो वी23 5जी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

सबसे बड़े रिटेल स्पेस डेवलपर 'एम3एम' इंडिया ने गुरुग्राम में हाई-स्ट्रीट रिटेल प्रोजेक्ट 'एट्रियम-57' के लॉन्च की घोषणा की

सबसे बड़े रिटेल स्पेस डेवलपर 'एम3एम', जिसकी गुरुग्राम में लगभग 39 लाख वर्ग फुट रिटेल स्पेस की क्षमता है, ने सुशांत लोक, सेक्टर 57, गुरुग्राम में 2 लाख वर्ग फुट स्पेस के साथ अपने नए प्रोजेक्ट 'एम3एम एट्रियम-57' के लॉन्च की घोषणा की है। घनी आबादी वाले क्षेत्र में स्थित होने के कारण, 'एम3एम एट्रियम-57' एक हाई स्ट्रीट रिटेल प्रोजेक्ट (परियोजना) है, जिसमें सभी दुकानें या तो मुख्य एट्रियम या मुख्य सड़क के सामने हैं। एट्रियम-57 में भूतल (ग्राउंड फ्लोर) पर ट्रिपल हाइट शॉप (30 फीट ऊंचाई) में आवश्यकता के अनुसार ऊंचाई को समायोजित करने का लचीलापन है। हाइपरमार्केट, पारंपरिक खुदरा दुकानों और फूड कोर्ट के साथ यह प्रोजेक्ट अद्वितीय है। पार्किं ग के मुद्दों को हल करने के लिए, एट्रियम-57 के बेसमेंट में पार्किं ग के दो स्तर हैं। इन यूनिट्स की खुदरा लागत 80 लाख रुपये से 4 करोड़ रुपये तक होगी।

Published: undefined

इस महीने भारत में लॉन्च होगा वीवो वी23 5जी स्मार्टफोन : रिपोर्ट

फोटो : IANS

स्मार्टफोन निर्माता वीवो कथित तौर पर इस महीने भारतीय बाजार में अपना अगला हैंडसेट वीवो वी23 5जी लॉन्च करने की योजना बना रही है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर हो सकता है। यह अपने पूर्ववर्ती, वी21 5जी की तुलना में एक अपग्रेडिड एसओसी और बेहतर कैमरा सुविधाओं के साथ आने की उम्मीद है।

इस बीच, वीवो वी23ई 5जी को पिछले महीने थाईलैंड में लॉन्च किया गया था। स्मार्टफोन में 2400 एक्स 1080 पिक्सल स्क्रीन रेजोल्यूशन के साथ 6.44 इंच का फुल एचडी प्लस एमोएलईडी डिस्प्ले है। हुड के तहत, डिवाइस मीडियाटेक डाइमेंशन 810 प्रोसेसर द्वारा संचालित है, जो 8जीबी रैम के साथ है। यह 128जीबी की इंटरनल स्टोरेज पैक करता है और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ आता है।

Published: undefined

सैमसंग गैलेक्सी एस21 एफई स्मार्टफोन की कीमत और खासियत का खुलासा

फोटो : IANS

सैमसंग जनवरी 2022 की शुरुआत में अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन 'सैमसंग गैलेक्सी एस21 एफई 5जी' लॉन्च करने की योजना बना रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में आगामी फोन की कीमत और इसकी खासियत का खुलासा किया गया है। दुर्भाग्य से, आगामी फैन एडीशन गैलेक्सी एस-सीरीज का फ्लैगशिप पर्याप्त रूप से किफायती नहीं हो सकता है। फोनएरिना की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस में 128जीबी इंटरनल स्टोरेज और 6जीबी रैम वाले स्मार्टफोन की कीमत 699 डॉलर में होने की उम्मीद है।

सैमसंग गैलेक्सी एस21 एफई 5जी में 120 हट्र्ज रिफ्रेश रेट वाली 6.41 इंच की एमोएलईडी एफएचडी प्लस डिस्प्ले हो सकती है। साथ ही यह स्मार्टफोन आईपी68 रेटिंग के साथ आ सकता है जो इस स्मार्टफोन को डस्टप्रूफ और वाटर रेसिस्टेंट बनाएगा।

Published: undefined

गूगल से निकाले जाने के बाद, गेब्रू ने बनाया एआई शोध संस्थान

फोटो : IANS

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की शोधकर्ता टिमनिट गेब्रू ने अपना खुद का शोध संस्थान स्थापित किया है। यह एक स्वतंत्र, समुदाय-आधारित संस्थान होगा जो बिग टेक के व्यापक प्रभाव एआई का अनुसंधान, विकास और परिनियोजन का मुकाबला करने के लिए तैयार होगा। डिस्ट्रीब्यूटेड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च इंस्टीट्यूट (डीएआईआर) गेब्रू द्वारा स्वतंत्र स्थानों की आवश्यकता की प्रतिक्रिया है जहां दुनिया भर के शोधकर्ता एजेंडा निर्धारित कर सकते हैं और अपने समुदायों और जीवित अनुभवों में निहित एआई अनुसंधान का संचालन कर सकते हैं।

डीएआईआर की संस्थापक गेब्रू ने कहा, "एआई को वापस धरती पर लाने की जरूरत है।"

Published: undefined

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, 764 अंकों से ज्यादा गिरा सेंसेक्स, 1% से ज्यादा टूटकर बंद हुआ निफ्टी

सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखी गई। बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 764.83 अंक यानी 1.31 फीसदी टूटकर 57,696.46 पर बंद हुआ। वहीं, एनएसई निफ्टी 204.95 यानी 1.18 फीसदी की गिरावट के साथ 17,196.70 पर क्लोज हुआ।
आज कारोबार के अंतिम सत्र में सेंसेक्स के 30 में से 5 शेयरों में तेजी है तो 25 शेयरों में गिरावट नजर आ रही है। LT के शेयरों में बढ़त रही तो सबसे अधिक गिरावट पावर ग्रिड के शेयरों में नजर आई। पावर ग्रिड का शेयर 4 फीसदी से अधिक गिरा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined