अर्थतंत्र

एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद ट्विटर में हुए चौंकाने वाले बदलाव, वैश्विक बाजार हिस्सेदारी भी 55 प्रतिशत बढ़ी

एलन मस्क के अधिग्रहण के बीच 2022 में ट्विटर की बाजार हिस्सेदारी में 55.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि दुनिया भर में डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों पर नवंबर तक फेसबुक की हिस्सेदारी 11.86 प्रतिशत गिर गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एलन मस्क के अधिग्रहण के बीच 2022 में ट्विटर की बाजार हिस्सेदारी में 55.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि दुनिया भर में डेस्कटॉप और मोबाइल उपकरणों पर नवंबर तक फेसबुक की हिस्सेदारी 11.86 प्रतिशत गिर गई है। एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

फिनबोल्ड द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, बाजार हिस्सेदारी के टूटने से संकेत मिलता है कि फेसबुक ने वर्ष की शुरुआत 76.85 प्रतिशत से की, जबकि नवंबर में, मूल्य 67.73 प्रतिशत था।
अन्य जगहों पर, जनवरी में, ट्विटर की बाजार हिस्सेदारी 7.16 प्रतिशत थी, जबकि नवंबर तक यह आंकड़ा 11.16 प्रतिशत था।

Published: undefined

निष्कर्षो से पता चलता है कि डेटा से, फेसबुक प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बना हुआ है, लेकिन ट्विटर अपने बाजार हिस्सेदारी का विस्तार करने की दौड़ जीत रहा है। ट्विटर का हिस्सा टेस्ला के सीईओ मस्क द्वारा कंपनी के अधिग्रहण के साथ सहसंबंध में बढ़ गया है, जिन्होंने पहले ही कंपनी में कई बदलावों को लागू करना शुरू कर दिया है।

दिलचस्प बात यह है कि आंतरिक रिपोर्ट, जिसकी पुष्टि एलन मस्क ने भी की है, उससे संकेत मिलता है कि ट्विटर के रूप में दैनिक उपयोगकर्ता वृद्धि ने मस्क के कार्यकाल के पहले पूरे सप्ताह के दौरान एक सर्वकालिक उच्च स्तर प्राप्त किया।

Published: undefined

फिनबॉल्ड ने कहा, "प्रदर्शन शुरुआती आशंकाओं को शांत करने के लिए प्रतीत होता है कि ट्विटर मस्क के अधिग्रहण के साथ उपयोगकर्ताओं के बड़े पैमाने पर पलायन का अनुभव कर सकता है।"

पूरे वर्ष बाजार हिस्सेदारी के आंकड़ों के आधार पर, यह माना जा सकता है कि मस्क ने संख्याओं को प्रभावित किया है। उदाहरण के लिए, जब सौदे की पहली बार घोषणा की गई थी, तब शेयर मई के आसपास बढ़ गया था, लेकिन शुरू में पीछे हटने के बाद यह गिर गया।

मस्क फैक्टर और बदलाव के वादे के अलावा, ट्विटर के विकास को डिजाइन बदलने जैसे तत्वों के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। वहीं, टिकटॉक जैसे नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ बढ़ती प्रतिस्पर्धा से फेसबुक की बाजार हिस्सेदारी प्रभावित हुई है।

Published: undefined

इस लाइन में, जिस कंपनी ने 11,000 कर्मचारियों को निकाल दिया है, वह टिकटॉक जैसे प्रतिद्वंद्वियों के लिए उपयोगकर्ताओं और विज्ञापन राजस्व दोनों को खो रही है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, "कुल मिलाकर, फेसबुक ने वर्षों से उपयोगकर्ताओं के साथ संघर्ष किया है, विशेषज्ञों ने सूचना अधिभार, गोपनीयता चिंताओं, लत, साथियों के दबाव और नए प्लेटफार्मों के उद्भव जैसे कारकों की ओर इशारा किया है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined