अर्थतंत्र

यूपी: नोट जमा करने वालों की भीड़ से निपटने को बैंक तैयार, जरूरत पड़ने पर पुलिस की ली जाएगी मदद

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने कहा कि भीड़ बढ़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि 2000 रुपये के बहुत कम नोट चलन में थे। ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर अलग से काउंटर बनाए गए हैं और जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद ली जाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

लखनऊ में सभी बैंकों की लगभग 905 शाखाएं और पूरे प्रदेश में 12,000 शाखाएं मंगलवार से 2000 रुपये के नोट जमा करने और बदलने के लिए तैयार हैं। ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर अलग से काउंटर बनाए गए हैं और जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद ली जाएगी। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने कहा कि भीड़ बढ़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि 2000 रुपये के बहुत कम नोट चलन में थे।

Published: undefined

उन्होंने कहा, आम आदमी को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन करेंसी नोटों को बदलने और जमा करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर, 2023 है। तिवारी ने कहा कि जिन खाताधारकों का नो योर कस्टमर (केवाईसी) स्टेटस ठीक है, वे अपने खातों में 2000 रुपए के नोट जमा कर सकते हैं। उन्होंने कहा, जन धन खातों में 10,000 रुपये के 2000 रुपये के नोट जमा किए जाएंगे।

इन नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक के सभी बैंकों और क्षेत्रीय कार्यालयों में 23 मई से 30 सितंबर के बीच बदला जा सकता है। इस बीच, ये नोट वैध मुद्रा/संचलन में बने रहेंगे।

सोमवार को लखनऊ के सभी बैंकों और कैश डिपॉजिट मशीनों (सीडीएम) में करीब 9 करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट जमा किए गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined