अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: व्हाट्सएप पे अब भारत के शीर्ष 4 बैंकों के साथ लाइव और ऐतिहासिक ऊंचाई पर शेयर बाजार

व्हाट्सऐप पे ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ भारत में अपने 2 करोड़ यूजर्स के लिए लाइव है। हफ्ते के तीसरे दिन बुधवार को सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

एप्पल अगले साल ला सकता है 'एप्पल टीवी' : रिपोर्ट

एप्पल एक नए एप्पल टीवी डिवाइस पर काम कर रहा है, जिसे वह अगले साल तक ला सकता है। निक्केई एशिया समीक्षा के अनुसार, क्यूपर्टिनो बेस्ड टेक दिग्गज अगले साल के लिए वीडियो-ऑन-डिमांड सेवाओं के लिए एक नए एप्पल टीवी, होम एंटरटेनमेंट डिवाइस पर काम कर रहा है। जनवरी में आईओएस 13.4 बीटा में अनरिलीज्ड डिवाइस को लेकर संकेत मिलने के बाद से नए एप्पल टीवी के बारे में पूरे साल अफवाहें चलती रहीं।

एप्पल टिप्सटर जॉन प्रोसेर ने सुझाव दिया है कि नया एप्पल टीवी ए12एक्स बायोनिक चिप से लैस होगा। खबरों के मुताबिक एप्पल अपने हाई-एंड कंप्यूटरों के लिए आक्रामक प्रोडक्शन शेड्यूल भी तैयार कर रहा है, जिसमें 2021 के लिए मैकबुक प्रो और आईमैक प्रो शामिल हैं।

Published: undefined

वाट्सऐप पे अब भारत के शीर्ष 4 बैंकों के साथ लाइव


व्हाट्सऐप पे ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ भारत में अपने 2 करोड़ यूजर्स के लिए लाइव है। दो साल के इंतजार के बाद, फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सऐप भुगतान सेवा को 160 से अधिक समर्थित बैंकों के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर लाइव होने के लिए नवंबर में नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई ) से मंजूरी मिल गई।

व्हाट्सऐप अपने यूपीआई यूजर बेस का विस्तार क्रमिक तरीके से कर सकता है जिसकी शुरुआत अधिकतम पंजीकृत 2 करोड़ यूजर्स बेस के साथ होगी।

Published: undefined

माइक्रोसॉफ्ट ने नए ऑफिस ऐप्स के लिए लॉन्च की एम1 चिप


माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि उसके प्रमुख फ्लैगशिप ऑफिस ऐप ऐप्पल मैक डिवाइस पर तेजी से और बेहतर तरीके से चलेंगे। इसके लिए वह सिलिकॉन मैक 1 चिप लेकर आया है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह मैक ऐप के लिए अपने कई माइक्रोसॉफ्ट 365 के नए वर्जन ला रहा है जो एम 1 के साथ मूल रूप से मैक, आउटलुक, वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट और वननोट पर चलते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट 365 के सीनियर प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर बिल डॉल ने कहा, "नए ऑफिस एप्स यूनिवर्सल हैं, इसलिए वे इंटेल प्रोसेसर के साथ मैक पर शानदार तरीके से चलते रहेंगे। मैकओस बिग सुर के नए रूप से मेल खाने के लिए ऐप्स को नया रूप दिया

Published: undefined

ओप्पो इंडिया ने नया चीफ मॉर्केटिंग ऑफिसर नियुक्त किया


स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ओप्पो ने बुधवार को भारत में ऑपरेशन के लिए चीफ मार्केटिंग ऑफिसर के रूप में दमयंत सिंह खनोरिया की नियुक्ति की घोषणा की। अपनी नई भूमिका में, खनोरिया मार्केटिंग ऑपरेशन की अगुवाई करेंगे और ओप्पो इंडिया के प्रेसीडेंट एल्विस झोउ को रिपोर्ट करेंगे।

खनोरिया ने कहा, "हमारे अविश्वसनीय प्रोडक्ट लाइन-अप प्रोडक्ट इनोवेशन, आर एंड डी और स्थानीय उत्पादन के लिए एक गहरी प्रतिबद्धता के साथ समर्थित हैं जो हमें भारत में भविष्य के विकास के लिए एक मजबूत आधार देते हैं।"

Published: undefined

ऐतिहासिक ऊंचाई पर शेयर बाजार


हफ्ते के तीसरे दिन बुधवार को सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 310 अंकों की तेजी के साथ 46,573 पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 96 अंकों की तेजी के साथ 13,663.10 खुला।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 403.29 अंकों की तेजी के साथ 46,666.46 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 114.85 अंकों की तेजी के साथ 13,682.70 पर बंद हुआ। सभी सेक्टर में खरीदारी देखी गयी, खासकर रिय​ल एस्टेट, ऑटो, आईटी और मेटल शेयरों में खरीदारी रही।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined