अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: वैश्विक ई-कॉमर्स राजस्व में पहली बार 95 अरब डॉलर की कमी का अनुमान और आईफोन 14 से फिजिकल सिम ट्रे गायब

इतिहास में पहली बार दुनिया भर में ई-कॉमर्स राजस्व के इस साल काफी कम होने का अनुमान है। नए एप्पल आईफोन्स एक बार में दो ई-सिम का उपयोग करने में सक्षम होंगे, और उपयोगकर्ता अधिक ई-सिम स्टोर करने में सक्षम होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत में ऑनलाइन फेस्टिव सेल 28 प्रतिशत बढ़कर 11.8 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना

फोटो: IANS

भारत जल्द ही त्योहारी सीजन में प्रवेश करने वाला है। ऐसे में त्योहारी महीने के दौरान ऑनलाइन बिक्री 11.8 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो पिछले साल की तुलना में 28 प्रतिशत अधिक है। गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। उत्सव के महीने को आम तौर पर पहली सेल इवेंट से शुरू होने वाली अवधि के रूप में परिभाषित किया जाता है और लगभग दीवाली सप्ताह तक चलता रहता है।

रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के मुताबिक, पहले त्योहारी सप्ताह में बिक्री 5.9 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो पिछले साल के 4.8 अरब डॉलर से 28 फीसदी अधिक है। 2018 में पूर्व-महामारी सेल्स की तुलना में, रिपोर्ट इस वर्ष ऑनलाइन फेस्टिव सेल्स ग्रोस मर्चेडाइस वेल्यू (जीएमवी) में 3 गुना वृद्धि का अनुमान लगा रही है।

Published: undefined

एप्पल ने वॉच सीरीज 4 के लिए लो-पावर मोड फीचर का किया लॉन्च

फोटो: IANS

एप्पल वॉच सीरीज 8 के लॉन्च के बीच, टेक दिग्गज ने एक नई लो-पावर मोड फीचर का अनावरण किया है, जिसके कुछ फीचर को बंद कर बैटरी लाइफ को दोगुना किया जा सकता है। द वर्ज के अनुसार, नया फीचर लेटेस्ट डिवाइसों तक सीमित नहीं होगा, क्योंकि प्रस्तुति के दौरान, एप्पल ने कहा कि लो-पॉवर मोड 'सीरीज 4 और बाद में' वॉचओएस 9 के साथ आ रहा है, जिसे 12 सितंबर को लॉन्च किया जा रहा है।

लो-पावर मोड फॉल डिटेक्शन और एक्टिविटी मॉनिटरिंग की कार्यक्षमता को बनाए रखते हुए हमेशा ऑन डिस्प्ले, वर्कआउट ऑटोस्टार्ट, हार्ट हेल्थ मैसेज आदि जैसी कुछ फीचर्स को निष्क्रिय कर बैटरी लाइफ बचाता है।

Published: undefined

वैश्विक ई-कॉमर्स राजस्व में इतिहास में पहली बार 95 अरब डॉलर की कमी का अनुमान

फोटो: IANS

इतिहास में पहली बार दुनिया भर में ई-कॉमर्स राजस्व के इस साल काफी कम होने का अनुमान है। ऐसा आपूर्ति श्रृंखला में बाधा पैदा होने और बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण है। उद्योग को इस साल 3.74 ट्रिलियन डॉलर की बिक्री की उम्मीद है, जो 2021 की तुलना में 95 बिलियन डॉलर कम है। एक रिपोर्ट में गुरुवार को ये बात कही गई है। ऑगस्ताफ्रीप्रेस डॉट कॉम के आंकड़ों के अनुसार, अपेक्षित ई-कॉमर्स राजस्व में गिरावट 2022 में वैश्विक चुनौतियों के बीच आ रही है।

महामारी के दौरान, कई उपभोक्ताओं ने खरीददारी के अपने व्यवहार को बदल दिया है और ब्रांड वैल्यू, उपलब्धता और सुविधा की तलाश में नए ब्रांडों की ओर रुख किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, पारंपरिक ई-कॉमर्स तकनीक भी अपनी सीमा तक पहुंच गई है, और कई ब्रांड अपने ई-कॉमर्स तकनीक को ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं देख रहे हैं। इसके अलावा, डिजिटल विज्ञापनों की लागत बढ़ रही है। हालांकि, आपूर्ति श्रृंखला में बाधा और मुद्रास्फीति कमजोर कारक बनी हुई है।

Published: undefined

गूगल भारत में प्ले स्टोर पर फैंटेसी स्पोर्ट्स, रमी गेम्स की देगा अनुमति

फोटो: IANS

गूगल, भारत में प्ले स्टोर पर अपने डेली फैंटेसी स्पोर्ट्स (डीएफएस) और रम्मी गेम्स ऐप वितरित करने के लिए स्थानीय डेवलपर्स के लिए एक पायलट परीक्षण चलाने के लिए तैयार है, क्योंकि देश में ई-स्पोर्ट्स का दायरा बढ़ गया है। 28 सितंबर से प्ले स्टोर, भारत में शामिल डेवलपर्स द्वारा भारत में यूजर्स को डीएफएस और रम्मी ऐप्स के वितरण की अनुमति देने के लिए एक सीमित समय का ट्रायल शुरू करेगा। पायलट कार्यक्रम 28 सितंबर, 2022 से 28 सितंबर, 2023 तक चलेगा।

टेक दिग्गज ने एक बयान में कहा, "आवेदक जो सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया को पूरा करते हैं और पायलट कार्यक्रम में भाग लेने के लिए स्वीकार किए जाते हैं, वे भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए पायलट कार्यक्रम की अवधि के लिए गूगल प्ले पर अपने ऐप्स वितरित करने के पात्र होंगे।"

Published: undefined

एप्पल ने यूएस में नई आईफोन 14 सीरीज में फिजिकल सिम ट्रे को हटाया

फोटो: IANS

अगर आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के जरिए अमेरिका से आईफोन 14 लेने की योजना बना रहे हैं, तो अपने प्लान को बदल दें, क्योंकि नए आईफोन यूएस में फिजिकल सिम ट्रे के बिना आएंगे और केवल ई-सिम को सपोर्ट करेंगे। भारत में, आपको अभी भी एक भौतिक सिम ट्रे के साथ-साथ ई-सिम सुविधा के साथ नए आईफोन्स मिलेंगे।

नए एप्पल आईफोन्स एक बार में दो ई-सिम का उपयोग करने में सक्षम होंगे, और उपयोगकर्ता अधिक ई-सिम स्टोर करने में सक्षम होंगे। यूएस के बाहर, एप्पल आईफोन्स अभी भी भौतिक नैनो-सिम का समर्थन करते हैं। एप्पल ने आईफोन 13 सीरीज तक एक ईसिम और एक फिजिकल सिम की अनुमति दी थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined