विधानसभा चुनाव 2023

बिहार चुनावः 80 साल से ऊपर के वोटर के लिए पोस्टल बैलेट सुविधा, पहले चरण में ही 52,000 से अधिक ने चुना विकल्प

आयोग ने कहा कि पहले चरण के मतदान के लिए 52,000 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं ने डाक मतपत्र का विकल्प चुना है, जिन्हें रिटर्निग अफसरों द्वारा पूर्व-सूचित तिथि पर उचित सुरक्षा के साथ मतपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। पूरी प्रक्रिया पारदर्शी होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्रीय चुनाव आयोग ने बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले और विकलांग (पीडब्ल्यूडी श्रेणी) मतदाताओं को पोस्टल बैलेट की सुविधा देने का आदेश दिया है। राज्य में ऐसा पहली बार होने जा रहा है। चुनाव आयोग का यह फैसला 16 जिलों की 71 सीटों पर होने जा रहे पहले चरण के चुनाव से ठीक पहले आया है।

Published: undefined

इसके साथ ही चुनाव आयोग ने यह भी घोषणा की है कि कोविड-19 के मद्देनजर बिहार समेत उपचुनाव वाले अन्य सभी राज्यों में आगे के चरणों में भी यह सुविधा जारी रहेगी। आयोग ने कहा कि बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) इस काम के लिए अगले 2 चरणों में बिहार के लगभग 12 लाख मतदाताओं के घरों का दौरा करेंगे।

Published: undefined

इस दौरान आयोग ने बताया कि पहले चरण के 71 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 52,000 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों और पीडब्ल्यूडी के मतदाताओं ने डाक मतपत्रों के जरिए मतदान करने का विकल्प चुना है। इन मतदाताओं को रिटर्निग अधिकारियों (आरओ) द्वारा पूर्व-सूचित तिथि (डाक) पर उचित सुरक्षा के साथ डाक मतपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे और इस पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बरती जाएगी।"

Published: undefined

बता दें कि बिहार में इस बार विधानसभा का चुनाव तीन चरणों 28 अक्टूबर (71 सीटों पर), 3 नवंबर (94 सीटों) और 7 नवंबर (78 सीटों) को होगा। मतदान के नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। इस विधानसभा चुनाव में मुख्य तौर पर दो गठबंधनों के बीच मुकाबला है। एक तरफ सत्ताधारी बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन है, जबकि दूसरी ओर कांग्रेस, आरजेडी और वाम दलों की साझेदारी वाला महागठबंधन है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined