विधानसभा चुनाव 2023

बिहार चुनावः पहले चरण का मतदान कल, प्रत्याशी रणनीति बनाने में, समर्थक लोगों को रिझाने में जुटे

बुधवार को प्रथम चरण के मतदान में राज्य की 243 विधानसभा सीटों में से 71 सीटों पर मतदान होना है, जिसमें दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता 1,066 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। पहले चरण के लिए कुल 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण की सीटों के लिए चुनाव प्रचार का शोर थम जाने के बाद विभिन्न राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक और अन्य नेता दूसरे चरणों के चुनाव प्रचार में लग गए हैं, वहीं पहले चरण के लिए चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के समर्थक अंतिम समय में भी वोटरों से संपर्क कर उन्हें रिझाने में जुटे हैं। पहले चरण के चुनाव में 71 विधानसभा सीटों पर बुधवार को वोट डाले जाएंगे।

पहले चरण की 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव प्रचार का शोर सोमवार को ही थम गया था, लेकिन प्रत्याशी अब भी मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं। प्रत्याशी मतदान के दिन की रणनीति बनाने में जुटे हैं। कई इलाकों में तो राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता मतदाताओं से मिल रहे हैं।

Published: undefined

गया विधानसभा क्षेत्र से चुनाव में किस्मत आजमा रहे बिहार सरकार के मंत्री प्रेम कुमार के समर्थक मंगलवार को मतदान केंद्र स्तर तक कार्यकतार्ओं से रिपोर्ट ले रहे हैं और फोन पर ही लोगों से संपर्क करने में जुटे हैं। वहीं, अरवल में बीजेपी प्रत्याशी दीपक शर्मा के समर्थक भी लोगों के बीच पहुंच रहे हैं। दीपक शर्मा कहते हैं कि बूथ स्तर तक एनडीए के कार्यकर्ता तैयारी देख रहे हैं। उन्होंने अरवल से जीत का दावा करते हुए कहा कि उनके साथ सभी जाति, संप्रदाय के लोग हैं। उन्होंने दावा किया कि अब यहां की जनता जातीय तनाव और वर्ग संघर्ष नहीं चाहती है।

Published: undefined

उधर भागलपुर के सुल्तानगंज सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ललन कुमार भी मंगलवार को अपने घर से निकले और आसपास के लोगों से मुलाकात करते नजर आए। इस दौरान कई युवा भी उनसे मिलने पहुंचे। इस दौरान वो युवाओं का साथ और बुजुर्गो से आशीर्वाद मांगते रहे। इसी तरह अमरपुर के एलजेपी प्रत्याशी मृणाल शेखर भी अंतिम दौर में मतदाताओं से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं। शेखर के समर्थक मतदाताओं तक पहुंच रहे हैं और समर्थन की मांग कर रहे हैं।

Published: undefined

बता दें कि पहले चरण के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के अलावा नीतीश सरकार के आठ मंत्री- प्रेम कुमार, कृष्णनंदन वर्मा, शैलेश कुमार, विजय कुमार सिन्हा, जय कुमार सिंह, रामनारायण मंडल, संतेाष कुमार निराला और बृजकिशोर बिंद सहित कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं। उल्लेखनीय है कि बुधवार को राज्य के 243 विधानसभा सीटों में से 71 सीटों पर मतदान होना है।

बुधवार को प्रथम चरण के मतदान में राज्य की 243 विधानसभा सीटों में से 71 सीटों पर मतदान होना है। पहले चरण में 1,066 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। पहले चरण में दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चरण के लिए 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Published: undefined

पहले चरण में आरजेडी के 42 तो जेडीयू के 35 उम्मीदवारों के अलावा बीजेपी के 29, कांग्रेस के 21, भाकपा (माले) के आठ, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के एक प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनके अलावा एलजेपी के भी 42 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला इस चरण के मतदान में तय होना है।

बिहार विधानसभा चुनाव में सीधी टक्कर एनडीए और विपक्षी दलो के महागठबंधन के बीच मानी जा रही है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए में जेडीयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं, जबकि केंद्र में एनडीए में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) अलग होकर चुनाव मैदान में है। वहीं, महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और वामपंथी दल शामिल हैं।

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ