विधानसभा चुनाव 2023

बिहार चुनाव: एलजेपी के दांव ने जेडीयू का खेल बिगाड़ा, नीतीश का चेहरा बीजेपी के विज्ञापन से हुआ गायब

बिहार के समाचार पत्रों में बीजेपी द्वारा जारी विज्ञापनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर तो है, लेकिन नीतीश कुमार की तस्वीर को स्थान नहीं दिया गया है। इससे पहले विभिन्न एजेंसियों द्वारा जारी सर्वे में भी नीतीश की लोकप्रियता में कमी को दिखाया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के कंधे से कंधा मिलकार चल रही एलजेपी ने बिहार विधानसभा चुनाव में अकेले मैदान में उतरकर ऐसा सियासी दांव चला है, जिसने बीजेपी की सहयोगी जेडीयू का खेल बिगाड़ कर रख दिया है। कल तक बिहार में ''बडे भाई'' की भूमिका में दंभ भरने वाली जेडीयू की हालत ऐसी हो गई है कि बीजेपी ने भी समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापनों में नीतीश कुमार की तस्वीर नहीं लगाई है, जिससे कई तरह की संभावनाओं को बल मिल रहा है।

Published: undefined

दरअसल हाल में बिहार चुनाव के लिए बीजेपी द्वारा राज्य के समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर तो है, लेकिन नीतीश कुमार की तस्वीर को स्थान नहीं दिया गया है। हाल ही में विभिन्न एजेंसियों द्वारा जारी किए गए सर्वे में भी नीतीश की लोकप्रियता में कमी को दशार्या गया है।

हालांकि बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल कहते हैं कि बीजेपी चुनावी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में उतरी है, इसमें किसी को असमंजस में नहीं रहना चाहिए। इधर, जेडीयू के अजय आलोक कहते हैं कि कई 'युवराज' चुनावी मैदान में अपने अस्तित्व को बचाने के लिए हैं, लेकिन 10 नवंबर को सबकुछ स्पष्ट हो जाएगा।

Published: undefined

गौरतलब है कि बिहार एनडीए ने जैसे ही नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर चुनावी मैदान में उतरने का फैसला लिया, एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान ने पार्टी की कमान संभालते ही अलग स्टैंड ले लिया, जिससे पार्टी को मजबूती से स्थापित किया जा सके। अब वे खुद को स्थापित करने की जद्दोजहद में हैं। यही वजह है कि कई मौकों पर उन्होंने अपना स्टैंड जेडीयू से अलग दिखाया।

चुनाव के पहले से ही चिराग पासवान नीतीश सरकार की कई योजनाओं के क्रियान्वयन और अफसरशाही पर सवाल उठाने से पीछे नहीं रहे। जब जेडीयू ने समय पर चुनाव कराने की बात की तो चिराग ने चुनाव आयोग को पत्र के जरिये कोरोना संक्रमण के चलते अभी चुनाव नहीं कराने की मांग कर दी। उस समय ही यह आशंका को बल मिल गया कि चिराग कोई बड़ा निर्णय लेंगे।

Published: undefined

जब चुनाव की घोषणा हो गई तो चिराग ने इस चुनाव में कुल 136 प्रत्याशी मैदान में उतार दिए, जिनमें से दो का मखदुमपुर और फुलवारी में नामांकन रद्द हो गया। इस तरह अब एलजेपी के 134 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से अधिकांश प्रत्याशी जेडीयू के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं। हालांकि गोविदंगज, लालगंज, भागलपुर, राघोपुर, रोसड़ा और नरकटियागंज में भी एलजेपी का प्रत्याशी है, जहां से बीजेपी चुनावी मैदान में है।

एलजेपी के प्रवक्ता और अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रमुख अशरफ अंसारी कहते हैं कि गोविंदगंज और लालगंज उनकी सीटिंग सीट थी, शेष चार पर बीजेपी के साथ उनका दोस्ताना संघर्ष है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि इस चुनाव के बाद एलजेपी, बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाने वाली है। चिराग ने भी उन सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी को जीताने की अपील की है, जहां से एलजेपी के प्रत्याशी नहीं हैं।

Published: undefined

हालांकि बीजेपी और जेडीयू लगातार एलजेपी के अलग होने की बात करते हुए बयान दे रही है।कहा जा रहा है कि एलजेपी इस चुनाव में नरेंद्र मोदी की छवि का प्रचार करके कम से कम 10-15 सीटें जीतना चाहती है, ऐसे में अगर बीजेपी और जेडीयू मिलकर 122 के सरल बहुमत आंकड़े को हासिल करने में पीछे रह जाते हैं तो एलजेपी की बीजेपी के सहयोगी के तौर पर महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

इस चुनाव में एनडीए की ओर से जेडीयू जहां 115 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं बीजेपी 110 सीटों पर चुनाव मैदान में है। बीजेपी ने अपने हिस्से की 11 सीटें एनडीए में शामिल विकासशील इंसान पार्टी को दी है, जबकि जेडीयू अपने हिस्से की सात सीटें हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) को दी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल