विधानसभा चुनाव 2023

यूपी चुनाव: लखनऊ में नए बने मतदाता दिग्गजों के लिए बने चुनौती, पहली बार एंट्री करने वाले प्रत्याशियों ने भी छुड़ाया पसीना

लखनऊ उत्तर सीट पर बीजेपी विधायक नीरज बोरा को युवा छात्र नेता पूजा शुक्ला से चुनौती मिल रही है, जो सपा उम्मीदवार हैं। मुख्यमंत्री योगी को काले झंडे दिखाने के बाद वह चर्चा में आई थीं, जिसके बाद उन पर हत्या के प्रयास के आरोप में भी मामला दर्ज किया गया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

यूपी चुनाव में मतदान से महज एक दिन दूर लखनऊ में एक दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है, जिसमें पहली बार मतदान करने वालों ने दिग्गजों के लिए एक बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। लखनऊ दशकों से बीजेपी का गढ़ रहा है, लेकिन समाजवादी पार्टी (सपा) अब बीजेपी के इस गढ़ को भेदने के लिए आश्वस्त है।

Published: undefined

लखनऊ पश्चिम सीट पर 1989 से बीजेपी का दबदबा रहा है। इस बार इस सीट पर कांग्रेस, सपा और बसपा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। 1989 से 2007 के बीच यह सीट बीजेपी के राम कुमार शुक्ला और लालजी टंडन ने तीन बार जीती थी। फिर 2017 में, बीजेपी के सुरेश कुमार श्रीवास्तव ने सपा के मोहम्मद रेहान नईम के खिलाफ 13,000 मतों के अंतर से जीत हासिल की। 2019 में उनकी मृत्यु के बाद, यह सीट खाली रही।

Published: undefined

बीजेपी ने स्थानीय कायस्थ व्यापारी अंजनी कुमार श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है। सपा ने अरमान खान पर अपना दांव लगाया है, जिन्होंने 2012 में बीएसपी के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ा था और 36,000 से अधिक मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। इस निर्वाचन क्षेत्र में मुसलमानों, दलितों, कायस्थों, ठाकुरों, ब्राह्मणों और पंजाबियों सहित 6.12 लाख लोगों की मिश्रित आबादी है।

Published: undefined

वहीं, लखनऊ उत्तर सीट में लखनऊ विश्वविद्यालय, केजीएमयू, इसाबेला थोबर्न कॉलेज, आईआईएम और एकेटीयू जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थान हैं। हालांकि, अच्छी साक्षरता दर के बावजूद इस निर्वाचन क्षेत्र ने कभी भी 60 प्रतिशत मतदान का आंकड़ा पार नहीं किया है। इस निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा विधायक नीरज बोरा हैं, जो बीजेपी से हैं, लेकिन कांग्रेस और बीएसपी में भी रहे हैं।

Published: undefined

इस बार उन्हें एक युवा छात्र नेता पूजा शुक्ला से चुनौती मिल रही है, जो सपा उम्मीदवार हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को काले झंडे दिखाने के बाद उन्होंने प्रसिद्धि प्राप्त की, जिसके बाद उन पर हत्या के प्रयास के आरोप में मामला दर्ज किया गया। इस बीच, कांग्रेस ने शिक्षाविद् अजय कुमार श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है, जबकि आम आदमी पार्टी ने स्थानीय व्यापारी अमित श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है। बीएसपी ने यहां से एक स्थानीय मुस्लिम व्यवसायी मोहम्मद सरवर मलिक को चुना है।

Published: undefined

इसी तरह बीजेपी द्वारा ईडी के पूर्व अधिकारी राजेश्वर सिंह को मैदान में उतारने के बाद लखनऊ छावनी सीट राज्य की राजधानी की सबसे प्रतिष्ठित सीट के रूप में उभरी है, जिन्होंने हाल ही में राजनीति में प्रवेश करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी। राजेश्वर सिंह अधिकारियों के परिवार से आते हैं और बीजेपी के शीर्ष नेता पहले ही उनके लिए प्रचार कर चुके हैं। उनका मुख्य मुकाबला सपा के पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा से है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined