विधानसभा चुनाव 2023

यूपी चुनावः पांचवें चरण में 61 सीटों पर वोटिंग खत्म, शाम 5 बजे तक 53.93 फीसदी मतदान

आज पांचवें चरण में यूपी के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई, जहां से कुल 692 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में प्रयागराज, अमेठी, सुल्तानपुर, चित्रकूट, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, प्रतापगढ़, कौशांबी और बाराबंकी जिले शामिल हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

उत्तर प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में आज प्रदेश के 12 जिलों में फैले 61 विधानसभा क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक करीब 53.93 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि 53.93 प्रतिशत मतदान का आंकड़ा एक अनुमानित आंकड़ा है, क्योंकि कुछ मतदान केंद्रों के डेटा पहुंचने में समय लगता है।

Published: undefined

शाम 5 बजे तक सबसे अधिक 59.64 प्रतिशत मतदान चित्रकूट जिले में दर्ज किया गया। इसके बाद अयोध्या में 58.01 प्रतिशत और श्रावस्ती में 57.24 प्रतिशत मतदान हुआ। सबसे कम वोटिंग प्रतापगढ़ में 50.25 फीसदी, जबकि अमेठी जिले में 52.77 फीसदी, बहराइच में 54.60 फीसदी, बाराबंकी में 54.65 फीसदी, गोंडा में 54.31 फीसदी, कौशांबी में 57.01 फीसदी, प्रयागराज में 50.89 फीसदी, रायबरेली में 56.06 फीसदी और सुल्तानपुर में 54.88 प्रतिशत मतदान हुआ।

Published: undefined

आज के चुनाव में सिराथू से चुनाव लड़ रहे योगी सरकार के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपना वोट डाला और कहा कि हम प्रदेश में 300 से ज़्यादा सीटों के साथ सरकार बना रहे हैं। वहीं कुंडा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के उम्मीदवार रघुराज प्रताप सिंह ने प्रतापगढ़ में वोट डाला। प्रतापगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार आराधना मिश्रा ने संग्रामगढ़ में मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट दिया।

Published: undefined

आज चुनाव के दौरान कई जगह से झड़प और विवाद की भी खबरें आईं। सपा ने आरोप लगाया कि अयोध्या जिले की गोसाईगंज विधानसभा-276 के रामनगर बूथ पर सपा कार्यकर्ता अनूप यादव का चौरे बाजार चौकी इंचार्ज राहुल पांडेय ने बीजेपी के इशारे पर पीटकर सिर फोड़ दिया है। पार्टी ने मांग की है कि इस मामले में चुनाव आयोग संज्ञान ले। वहीं कुंडा में राजा भैया के खिलाफ लड़ रहे सपा उम्मीदवार ने खुद पर हमले का आरोप लगाया।

Published: undefined

आज पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई, जिसमें 692 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला अब ईवीएम में बंद हो गया। इस चरण में प्रयागराज, अमेठी, सुल्तानपुर, चित्रकूट, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, प्रतापगढ़, कौशांबी और बाराबंकी जिले शामिल हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल