क्रिकेट विश्व कप 2019

आईसीसी के इस नियम पर क्रिकेट जगत में बवाल, दुनिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज ने भी उठाए सवाल

सांसे थमा देने वाले फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर आईसीसी विश्व कप 2019 का खिताब जीता। मैच का नतीजा सुपर ओवर से भी नहीं निकल सका। मैच में ज्यादा चौका लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। लेकिन इस नियम पर सवाल उठने लगे हैं।

फोटो: सोेशल मीडिया
फोटो: सोेशल मीडिया 

एक बेहद ही रोमांचक फाइनल के साथ विश्व कप 2019 खत्म हो गया। इंग्लैंड ने पहली बार विश्व कप पर कब्जा किया। रविवार को लंदन के लार्डस ग्राउंड पर खेले गए सांसे थमा देने वाले फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर आईसीसी विश्व कप 2019 का खिताब जीता। मैच का नतीजा सुपर ओवर से भी नहीं निकल सका। मैच में ज्यादा चौका लगाने की वजह से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। लेकिन इस नियम पर सवाल उठने लगे हैं। कई वर्तमान और पूर्व क्रिकेटरों ने इस सवाल उठाए हैं।

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST

इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा को भी आईसीसी का यह नियम पसंद नहीं है। टीम इंडिया के वनडे और टी-20 के उपकप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि कुछ नियमों पर आईसीसी को गंभीरता से विचार करना चाहिए। रोहित ने ट्वीट किया, ‘क्रिकेट के कुछ नियमों को गंभीर रूप से देखे जाने की जरूरत है।’

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST

उनके अलावा कई पूर्व क्रिकेटरों ने भी इस नियम पर सवाल उठाए हैं। टीम इंडिया के पूर्व सदस्य और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी बाउंड्री वाले पर को लेकर आईसीसी को घेरा है। गंभीर ने कहा कि बाउंड्री की संख्या के आधार पर टीम को विजेता बनाने का नियम बेतुका है।

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST

गंभीर ने ट्वीट कर कहा, ‘मैच के विनर का फैसला बाउंड्री की संख्या के आधार पर हुआ। आईसीसी का ये नियम बेतुका है। मैच टाई होना चाहिए था। मैं दोनों टीमों को बधाई दूंगा जिन्होंने बेहतरीन फाइनल खेला। दोनों विजेता हैं।’

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST

2011 विश्व कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और भारत को विश्व कप जीताने में सबसे अहम रोल निभाने वाले युवराज सिंह ने भी आईसीसी के इस नियम से असहमति जताई। युवी ने ट्वीट किया, 'मैं आईसीसी के उस नियम से सहमत नहीं हूं। लेकिन नियम तो नियम होते हैं। इंग्लैंड को आखिरकार विश्व कप जीतने की बधाई। मेरी सहानुभूति न्यूजीलैंड की टीम के साथ है, जो आखिर तक लड़े, अच्छा खेले।’

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST

सुपर ओवर में टाई होने पर इस नियम से होता है विजेता का फैसला

बता दें कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के बाद आईसीसी के नियमों के लेकर सवाल उठ रहे हैं। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में मैच और फिर सुपर ओवर के टाई होने के बाद बाउंड्री की संख्या के आधार पर इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया।

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST

इस मैच में इंग्लैंड ने 50 ओवर और सुपर ओवर को मिलाकर कुल 26 बाउंड्री लगाए थे। वहीं, न्यूजीलैंड के खाते में सिर्फ 17 बाउंड्री ही थे। ऐसे में मैच के टाई होने के बाद इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। आईसीसी के इस नियम के खिलाफ सोशल मीडिया पर भी लोगों ने जमकर आवाज उठाई है।

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jul 2019, 3:06 PM IST