देश

अपना ही हेलिकॉप्टर मार गिराने वाले वायु सेना के 5 अधिकारी दोषी, पाक विमानों पर कार्रवाई के दौरान हुआ था हादसा

भारतीय वायुसेना के 5 अधिकारी अपने ही एक हेलिकॉप्टर पर फायरिंग कर उसे मार गिराने के मामले में दोषी पाए गए हैं। यह हादसा उस समय हुआ था, जब बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी के लड़ाकू विमान भारत में घुसे थे, जिसका भारतीय वायु सेना ने माकूल जवाब दिया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

अपने ही एक सैन्य हेलीकॉप्टर को मार गिराने के मामले में भारतीय वायुसेना अपने ही 5 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। ये सभी अधिकारी वायु सेना द्वारा हादसे की कराई गई जांच में श्रीनगर में अपने ही एक हेलिकॉप्टर पर फायरिंग करने के मामले में दोषी पाए गए हैं। जांच रिपोर्ट को आगे की कार्रवाई के लिए वायुसेना मुख्यालय भेज दिया गया है। दोषी पाए गए अधिकारियों में वायु सेना के एक ग्रुप कैप्टन, दो विंग कमांडर और दो फ्लाइट लेफ्टिनेंट शामिल हैं।

Published: 23 Aug 2019, 7:32 PM IST

यह घटना 27 फरवरी को उस समय हुई थी, जब बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच टकराव का माहौल था और बदला लेने की फिराक में पाक के लड़ाकू विमान भारत में घुसे थे। वायु सेना द्वारा जवाब दिए जाने के दौरान जम्मू-कश्मीर के बडगाम से सात किलोमीटर दूर एक गांव में वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर एमआई-17वी5 क्रैश होकर एक खेत में जा गिरा था और उसमें आग लग गई थी। हादसे में वायु सेना के दो पायलट की मौत हो गई थी।

Published: 23 Aug 2019, 7:32 PM IST

इस हेलीकॉप्टर ने श्रीनगर एयरबेस से उड़ान भरा था। हादसे के तत्काल बाद उसकी वजह साफ नहीं हो पाई थी। लेकिन उसके पीछे बड़ी चूक सामने आई, जिसमें पता चला कि वायु सेना अधिकारियों द्वारा अपने ही हेलीकॉप्टर पर फायरिंग की वजह से चॉपर क्रैश हुआ था। वायु सेना ने घटना के फौरन बाद ही हादसे की जांच शुरू कर दी थी और मृत पायलटों के परिजनों को आश्वासन दिया था कि सभी दोषियों को सजा दी जाएगी।

Published: 23 Aug 2019, 7:32 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Aug 2019, 7:32 PM IST