देश

ओडिशा ट्रेन हादसे पर आप सांसद ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- 'तकनीकी समाधानों की अनदेखी, सिर्फ पीआर पर फोकस'

संदीप पाठक ने ट्वीट किया, क्या रेलवे सुरक्षा सरकार के लिए प्राथमिकता नहीं है? ऐसा लगता है कि वे तकनीकी समाधानों की अनदेखी करते हैं और केवल पीआर के माध्यम से रेलवे को चलाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुए रेल हादसे में मरने वालों की संख्या 288 हो गई है।
ओडिशा के बालासोर के बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुए रेल हादसे में मरने वालों की संख्या 288 हो गई है।  फोटो: Twitter

आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने शनिवार को आरोप लगाया कि ओडिशा ट्रेन त्रासदी, जिसमें 288 लोग मारे गए और सैकड़ों अन्य घायल हुए हैं, इसलिए हुआ क्योंकि केंद्र की बीजेपी सरकार नागरिकों की सुरक्षा की दिशा में काम करने की बजाय पीआर पर ध्यान केंद्रित कर रही थी। रेलवे पर संसद की स्थायी समिति के सदस्य पाठक ने दावा किया कि केंद्र ने आवश्यक टक्कर रोधी उपकरणों का केवल 0.2 प्रतिशत ही स्थापित किया है, रेलवे पटरियों को अपग्रेड नहीं किया गया था, जबकि कोई उन्नत सिग्नल प्रणाली नहीं थी जिसके कारण बालासोर में शुक्रवार की शाम दर्दनाक हादसा हो गया।

Published: undefined

पाठक ने ट्वीट किया, क्या रेलवे सुरक्षा सरकार के लिए प्राथमिकता नहीं है? ऐसा लगता है कि वे तकनीकी समाधानों की अनदेखी करते हैं और केवल पीआर के माध्यम से रेलवे को चलाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। पाठक ने अपने एजेंडे में सुरक्षा को प्राथमिकता नहीं देने के लिए भी सरकार की आलोचना की।

उन्होंने कहा, रेलवे पर स्थायी समिति के सदस्य के रूप में मैंने पिछली बैठक में यात्रियों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया था। हालांकि, मैंने पाया कि सरकार का ध्यान केवल पीआर और शेखी बघारने पर था, न कि यात्रियों की सुरक्षा पर। पाठक ने कहा कि उन्होंने टक्कर रोधी उपकरणों का मुद्दा भी उठाया।

Published: undefined

भारत में, हमारे पास 65,000 किमी लंबा रेलवे नेटवर्क है, जिसमें से हमने केवल 1,400 किमी पर टक्कर रोधी उपकरण स्थापित किए हैं। यह पूरे नेटवर्क के दो प्रतिशत से भी कम है। पाठक ने आरोप लगाया, सरकार ने 23,000 ट्रेनों में से 65 पर टक्कर रोधी उपकरण लगाए हैं, जो 0.2 प्रतिशत से भी कम है। इससे पता चलता है कि सरकार की प्राथमिकता पीआर है, सुरक्षा नहीं।

Published: undefined

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने दावा किया है कि उसने 2014 से एंटी-डिरेलमेंट डिटेक्शन डिवाइस स्थापित किए हैं, लेकिन उन्होंने कोई आंकड़े नहीं दिए हैं या उन स्थानों को निर्दिष्ट नहीं किया है जहां ये उपकरण स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने दावा किया कि सरकार ने 65,000 किलोमीटर रेल पटरियों में से केवल 37,000 किलोमीटर का उन्नयन किया है जो केवल 50 प्रतिशत है। पाठक ने पूछा, सरकार का दावा है कि रेलवे ट्रैक पर उन्नत सिग्नल प्रणाली स्थापित की गई है। लेकिन उन्नत सिग्नल प्रणाली बालासोर में काम क्यों नहीं करती? वास्तव में इसे कहां स्थापित किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined