देश

कमाल का रोबोट, कोरोना की चपेट में आने से बचाएगा! AIIMS में मेडिकल टीम की भी करेगा मदद

कंपनी का कहना है कि उनकी ओर से एम्स में रोबोट तैनात करने का फैसला लिया गया है। इससे न केवल स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से बचेंगे, बल्कि काम भी तेजी से होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में जुटे डॉक्टरों-नर्सों के साथ अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच रोबोटिक्स ब्रांड मिलाग्रो की ओर से कहा गया है कि वह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए कोविड-19 वार्ड में एडवांस एआई-पावर्ड रोबोट मिलग्रो आईमैप 9 और ह्यूमनॉइड ईएलएफ रोबोट तैनात करेगा।

इसे भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों का DA रोकने पर राहुल ने केंद्र को घेरा, कहा- बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट रोककर भी चल जाता काम

Published: undefined

बता दें कि एम्स प्रशासन ने कोरोना के मरीजों के मद्देनजर ट्रॉमा सेंटर को कोविड-19 अस्पताल में तब्दील कर दिया है, जहां पर सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों का ही इलाज किया जा रहा है। वहीं, इस पर अपने बयान में एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया कि Milagrow Floor Robot iMap 9.0 and Milagrow Humanoid का संस्थान में ट्रायल लिया जाएगा। माना जा रहा है कि अगर ट्रायल सफल हुआ तो इसे यहां पर संचालन के लिए नियमित इस्तेमाल में भी लाया जा सकता है।

Published: undefined

डॉक्टरों की भी मदद करेगा ये रोबोट

कंपनी का कहना है कि उनकी ओर से एम्स में रोबोट तैनात करने का फैसला लिया गया है। इससे न केवल स्वास्थ्यकर्मी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आने से बचेंगे, बल्कि काम भी तेजी से होगा। कंपनी ने जारी एक बयान में कहा है कि एक साझेदारी के तहत एम्स के कोविड-19 वार्ड में एडवांस एआई-पावर्ड रोबोट मिलग्रो आईमैप 9 और ह्यूमनॉइड ईएलएफ रोबोट तैनात किए जाएंगे। गौरतलब है कि दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में अकेले 50 से अधिक डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिनका फिलहाल इलाज चल रहा है। इसके अलावा, 100 से अधिक नर्सिंग स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव हो चुका है।

Published: undefined

AIIMS का कर्मचारी निकला कोरोना पॉजिटिव

इसके अलावा शुक्रवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग में तैनात एक पुरुष नर्सिंग स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 40 स्वास्थ्य कर्मियों को सेल्फ क्वारंटाइन किया गया है। क्वारंटाइन किए गए 40 स्वास्थ्यकर्मियों में डॉक्टर के साथ नर्स व अन्य स्टाफ भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें- कोरोना लॉकडाउन में टीवी देख रहा है इंडिया, पहले के मुकाबले 40 प्रतिशत बढ़े टीवी दर्शक: रिपोर्ट

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल