देश

बिहार में मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी, बाहर से आने वालों पर खास नजर

बिहार की राजधानी पटना और नालंदा जिले में मंकी पॉक्स के संदिग्ध मरीज के सामने आने के बाद मंकी पॉक्स को लेकर राज्यभर में सतर्कता बढ़ा दी गई है। बाहर से राज्य में आने वालों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार की राजधानी पटना और नालंदा जिले में मंकी पॉक्स के संदिग्ध मरीज के सामने आने के बाद मंकी पॉक्स को लेकर राज्यभर में सतर्कता बढ़ा दी गई है। बाहर से राज्य में आने वालों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि संभावित मरीज मिलने पर सैंपल मंगवाने की व्यवस्था विभाग द्वारा की गई है, सैंपल की जांघ के लिए पुणे भेजा जाएगा।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं, खासकर बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखने की बात कही गई है।

दिल्ली और केरल से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। जिले के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को लक्षण वाले मरीज मिलने पर तुरंत सैंपल लेने और उसे जांच के लिए भेजने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी जिलों को मंकी पॉक्स के संक्रमण को लेकर सरकारी अस्पतालों में व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Published: undefined

स्वास्थ्य मंत्री ने साफ शब्दों में कहा कि मंकी पॉक्स से डरने की जरूरत नहीं है। लेकिन सावधानी बेहद जरूरी है। इस बीच, पटना और नालंदा जिले में मिले संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा रहा है।

Published: undefined

बिहार के स्वास्थ मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, मंकी पॉक्स जानलेवा नहीं है। उन्होंने कहा कि मंकी पॉक्स को लेकर विभाग गंभीर है। इसकी जांच तीन तरह के सैंपल- स्वैब, ब्लड और यूरीन से की जा रही है।

श्रावणी मेले को लेकर कुछ जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined