देश

ओडिशा कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, बड़े बदलाव की तैयारी में सीएम नवीन पटनायक

ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव पूरा होने के ठीक एक दिन बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने अपने मंत्रिमंडल में पूरी तरह से बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

फाइल फोटो: IANS
फाइल फोटो: IANS ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक

ब्रजराजनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव पूरा होने के ठीक एक दिन बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने अपने मंत्रिमंडल में पूरी तरह से बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीजेडी सूत्रों के अनुसार सभी मंत्रियों को तत्काल प्रभाव से पद छोड़ने को कहा गया है। सूत्र के अनुसार, मंत्रियों ने अपने कागजात जमा कर दिए हैं।

Published: undefined

इसी तरह विधानसभा अध्यक्ष एस.एन. पात्रो ने भी अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया है। स्पीकर ने अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर रजनीकांत सिंह को सौंपा है। माना जा रहा है कि पहली बार बीजेडी की किसी महिला विधायक को अध्यक्ष बनाया जाएगा। नए कैबिनेट में पात्रो को जगह मिल सकती है।

Published: undefined

नवीन पहली बार अपने मंत्रिमंडल में पूरी तरह से बदलाव करने जा रहे हैं। नए मंत्रियों के रविवार को राजभवन के कन्वेंशन हॉल में शपथ लेने की संभावना है। स्थानीय राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस तरह का कदम यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है कि निवर्तमान मंत्रियों के बीच कोई संघर्ष या उदासीनता न हो। फेरबदल के तुरंत बाद, कुछ वरिष्ठ नेताओं, जिन्हें कैबिनेट से हटा दिया गया था। उन्हें 2024 के चुनावों के उद्देश्य से संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका दी जाएगी।

Published: undefined

पटनायक ने 29 मई 2019 को ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पांचवीं पारी शुरू की। बीजेडी के एक नेता ने कहा कि पंचायत और शहरी चुनावों और फिर ब्रजराजनगर उपचुनाव के मद्देनजर फेरबदल में कुछ महीनों की देरी हुई। विशेष रूप से, ओडिशा में सत्तारूढ़ दल ने पंचायत और शहरी दोनों चुनावों में शानदार जीत दर्ज की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined