देश

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप झूठ बोलने में हैं माहिर! अब तक 8 हजार से ज्यादा बार दे चुके हैं झूठा बयान

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप लगभग 8,158 बार झूठे वायदे करके लोगों को भ्रमित कर चुके हैं। कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप के बयान पर विवाद के बाद व्हाइट हाउस को इस पर सफाई देनी पड़ी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अपने झूठे वादों और हवाई बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर से एक झूठा दावा किया है, जिसके बाद दुनियाभर में उनकी किरकिरी हो रही है। कश्मीर मुद्दे को लेकर ट्रंप ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर मामले को हल करने के लिए मध्यस्थता करने की अपील की थी। ट्रंप के इस बयान के बाद दुनियाभर में काफी बवाल हुआ और लोगों ने उनकी काफी आलोचना की।

ट्रंप के बयान पर विवाद बढ़ता देख व्हाइट हाउस को इस पर सफाई देनी पड़ी। हालांकि ट्रंप के इस बयान को भारत ने पूरी तरह से खारिज किया है।

Published: undefined

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप लगभग 8,158 बार झूठे वायदे करके लोगों को भ्रमित कर चुके हैं। अमेरिका के एक अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद एक साल में हर दिन औसतन करीब छह बार गुमराह करने वाले दावे किए, जबकि दूसरे साल उन्होंने तीन गुना तेजी से हर दिन ऐसे करीब 17 दावे किए।

Published: undefined

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में 'फैक्ट चेकर' के आंकड़ों का हवाला दिया है. यह 'फैक्ट चेकर' राष्ट्रपति द्वारा दिए गए हर संदिग्ध बयान का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाने का कार्य करता है। 'फैक्ट चेकर' के आंकड़ों के मुताबिक, ट्रंप राष्ट्रपति बनने से लेकर अब तक 8,158 बार झूठे और गुमराह करने वाले दावे कर चुके हैं।

इसके अलावा इस अखबार के रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ट्रंप विदेश नीति को लेकर अब तक 900 व्यापार को लेकर 854, अर्थव्यवस्था को लेकर 790 और नौकरियों के मामले में 755 बार खोखले दावे कर चुके हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined