देश

पंजाब में डीजल पर एक रुपये और पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर की छूट, अमरिंदर सरकार ने दी लोगों को बड़ी राहत 

सोमवार को पंजाब विधानसभा में पेश किए गए बजट में सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 1 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बीते कुछ दिनों से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हुआ है। वहीं पंजाब सरकार ने अपने राज्य के लोगों को बड़ी राहत दी है। दरअसल, सोमवार को पंजाब विधानसभा में पेश किए गए बजट में सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 1 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की है। नई कीमतें सोमवार आधी रात से लागू हो जाएंगी। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बताया कि कीमतों को कम करने के लिए पेट्रोल-डीजल के वैट(वैल्यू एजेज टैक्स) में कटौती की गई है।

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 1,58,400 करोड़ रुपये के खर्च का बजट पेश किया। बजट में नए वित्‍त वर्ष के लिए किसी नई टैक्‍स प्रावधान का ऐलान नहीं किया गया है। बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है। इन क्षेत्रों के लिए बजट आवंटन में 9 से लेकर 35 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। वहीं बजट में राजस्व घाटा और राजकोषीय घाटा क्रमश: 11,687 करोड़ रुपये और 19,658 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

Published: undefined

बता दें कि बीते कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगतार बढ़ोतरी हो रही है। पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे का इजाफा हुआ है। सोमवार की बात करें तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई पेट्रोल 15 पैसे महंगा हुआ जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। डीजल की कीमतों की बात करें तो दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे तो मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined