देश

दिल्ली विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, पीएचडी की अनिवार्यता समाप्त, जानें कैसे करें आवेदन

Delhi University से सम्बद्व विभिन्न विभागों में सहायक प्रोफेसर के 251 पदों पर स्थायी नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्व विभिन्न विभागों में सहायक प्रोफेसर के 251 पदों पर स्थायी नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया है। इससे पहले विश्वविद्यालय प्रशासन ने जो विज्ञापन निकाला था उसमें सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए पीएचडी की अनिवार्यता शर्त रखी गई थीं। नए विज्ञापन में यूजीसी द्वारा पीएचडी के लिए छूट दे दी गई है।

Published: 07 Nov 2021, 4:28 PM IST

आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2021 रखी गई है। साथ ही उसमें दिया गया लिंक नहीं खुला था, इस वजह से शिक्षक संगठनों के लिखने के बाद फिर से विज्ञापन निकाला है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदनकतार्ओं के लिए लिंक दे दिया है । पीएचडी से छूट के आधार पर विभिन्न विभागों में पढ़ा रहे शिक्षकों में खुशी का माहौल देखा जा सकता है ।

दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन ( डीटीए ) के अध्यक्ष डॉ.हंसराज सुमन ने बताया है कि डीटीए का प्रतिनिधि मंडल नए कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह से मिला था। उनको बताया गया था कि विभागों के लिए सहायक प्रोफेसर के लिए जो विज्ञापन निकाला गया है उसमें जुलाई 2021 से पीएचडी अनिवार्य की है । हालांकि, नए विज्ञापन में पीएचडी की छूट दे दी गई है ।

Published: 07 Nov 2021, 4:28 PM IST

प्रोफेसर सिंह ने कहा था कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( यूजीसी ) ने जो छूट दी उस छूट के आधार पर नया विज्ञापन आएगा । उन्होंने कहा था कि लंबे समय से 5000 कॉलेज शिक्षकों की नियुक्तियों के लिए भी जल्द ही विज्ञापन निकाले जाएंगे । उन्होंने बताया था कि जल्द ही इन पदों को भरने के लिए पहले प्रिंसिपलों के खाली पड़े पदों को स्थायी प्रिंसिपलों से भरा जाएगा ,उसके बाद कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पदों के विज्ञापन निकाले जाएंगे ।

नए विज्ञापन के अनुसार सहायक प्रोफेसर के 251 पदों में सामान्य 90 ,एससी 38 ,एसटी 20 , ओबीसी 69 ,ईडब्ल्यूएस 25 ,पीडब्ल्यूडी 09 पदों के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने विज्ञापन जारी किया गया है ।

Published: 07 Nov 2021, 4:28 PM IST

विश्वविद्यालय इन पदों को भरने के लिए कई बार विज्ञापन निकाल चुका है । पिछले साल कुछ विभागों में सहायक प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति की गई थीं उसके बाद कॉलेज शिक्षकों की प्रमोशन की गई जो अभी तक कॉलेजों में जारी है । आशा जताई जा रही है कि दिसंबर या नए साल में इन पदों को भरने की शुरूआत हो सकती है ।

विश्वविद्यालय से सम्बद्ध जिन विभागों में सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए विज्ञापन निकाले है ,उन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से कहा गया है कि जो इन पदों के लिए पहले आवेदन कर चुके है वे फिर से आवेदन न करें । जैसे ही कोई अभ्यर्थी उस लिंक पेज पर जाएगा और अपनी मेल आईडी डालेगा उस पेज को अपडेट्स कर सकता। इसके लिए आवेदनकर्त्ता से किसी तरह की कोई फीस नहीं ली जाएगी ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 07 Nov 2021, 4:28 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Nov 2021, 4:28 PM IST