देश

बिहार: बेगुसराय के सिमरिया घाट पर मची भगदड़ में 4 की मौत, प्रशासनिक इंतजाम पर उठे सवाल

बिहार में बेगूसराय जिले के सिमरिया घाट पर भगदड़ मचने से चार लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। हादसे की वजह प्रशासन द्वारा सुरक्षा के इंतजाम में लापरवाही बताई जा रही है।  

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर बेगुसराय के चकिया सिमरिया में गंगा नदी के घाट पर स्नान के लिए एकत्र हुए श्रद्धालुओं के बीच अचानक मची भगदड़ ने 4 लोगों की जान ले ली। मरने वालों में 3 बुजुर्ग महिलाएं शामिल हैं। हालांकि प्रशासन ने हादसे में तीन महिलाओं के ही मरने की पुष्टी की है। घटना के बाद सिमरिया घाट पर अफरातफरी का माहौल हो गया और लोग जान बचाकर इधर उधर भागने लगे, जिससे कई लोग चोटिल हो गए।

Published: 04 Nov 2017, 3:12 PM IST

फोटोः सोशल मीडिया

हालांकि बेगूसराय के पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने भगदड़ की घटना से इनकार किया है। उन्होंने बताया कि अत्यधिक भीड़ होने के कारण अफरा-तफरा का माहौल पैदा हो गया था, जिसमें तीन बुजुर्ग महिलाओं की मौत हो गई। पुलिस के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि घटना में करीब एक दर्जन लोग घायल हुए हैं, जिन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर मौजूद बेगुसराय के जिलाधिकारी मो. नौशाद युसूफ ने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और पूरे क्षेत्र में जवानों को तैनात किया गया है।

Published: 04 Nov 2017, 3:12 PM IST

फोटोः सोशल मीडिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस घटना पर शोक प्रकट करते हुए मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। इसके अलावा कुंभ सेवा समिति ने भी मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने की बात कही है। स्नान के दौरान हुई इस दुखद घटना से पुलिस-प्रशासन द्वारा किये गए सुरक्षा इंतजाम पर सवाल खड़े हो गए हैं। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा व महाकुंभ की वजह से घाट पर भारी भीड़ थी। इसी दौरान वहां कोई अफावाह फैली, जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने आरोप लगाया कि हादसे में ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जिसे छिपाने के लिए प्रशासन ने दो शव नदी में बहा दिए।

Published: 04 Nov 2017, 3:12 PM IST

राजद नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी घटना पर गहरा दुख जताया और मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं। उन्होंने नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए हादसे की जिम्मेदारी लेने की मांग की है।

Published: 04 Nov 2017, 3:12 PM IST

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर बिहार में गंगा घाटों पर लाखों श्रद्घालु स्नान के लिए इकट्ठा होते हैं। चकिया सिमरिया के गंगा तट पर अभी कल्पवास और तुलार्क महाकुंभ होने के कारण लाखों लोग पहले से ही जुटे हुए थे। और कार्तिक पूर्णिमा की वजह से शनिवार को भीड़ और बढ़ गई।

Published: 04 Nov 2017, 3:12 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Nov 2017, 3:12 PM IST