देश

भारत पहुंचा कोरोना का खतरनाक स्ट्रेन? ब्रिटेन से लौटे 7 लोगों में संक्रमण, इन दो शहरों में मिले COVID-19 पॉजिटिव

ब्रिटेन में मिली कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन या प्रकार ने दुनिया को फिर से दहशत में डाल दिया है। कोरोना का यह रूप बेहद ही खतरनाक बताया जा रहा है। कोरोनावायरस की ये नई स्ट्रेन, से संक्रमण फैलने का खतरा 70 फीसदी तक तेज हो जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो: सोशल मीडिया

ब्रिटेन में मिली कोरोना वायरस की नई स्ट्रेन या प्रकार ने दुनिया को फिर से दहशत में डाल दिया है। कोरोना का यह रूप बेहद ही खतरनाक बताया जा रहा है। कोरोना वायरस की ये नई स्ट्रेन, से संक्रमण फैलने का खतरा 70 फीसदी तक तेज हो जाता है। इसकी जानकारी मिलने के बाद से कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया है। भारत सरकार ने भी सोमवार को ही ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था। लेकिन एक रात पहले आए विमान के पांच यात्रियों के संक्रमित मिलने के बाद एक बार फिर डर की स्थिति पैदा हो गई है।

Published: 22 Dec 2020, 12:58 PM IST

न्यूज एजेंसी एएनआई ने कोविड-19 नोडल अफसर के हवाले से बताया कि लंदन से एक रात पहले दिल्ली एयरपोर्ट आए विमान में क्रू समेत 266 लोग सवार थे। इसमें कुल 5 लोग पॉजिटिव मिले हैं। फिलहाल उनके सैंपल्स को नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) की लैब में जांच के लिए भेज दिया गया है। साथ ही संक्रमितों को भी केयर सेंटर में अलग रखा गया है।

इससे पहले लंदन से मुंबई पहुंचीं दो फ्लाइट के यात्रियों को भी एयरपोर्ट से सीधे होटल ले जाया गया था। उन्हें यहां क्वारैंटाइन कर दिया गया। कुछ यात्रियों ने इस पर नाराजगी जताई और कहा कि उन्हें इस बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

Published: 22 Dec 2020, 12:58 PM IST

इसी बीच यूके से कोलकाता लौटे दो और यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह से अब तक ब्रिटेन से लौटे 7 लोगों में संक्रमण पाया गया है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि ये लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित हैं।

Published: 22 Dec 2020, 12:58 PM IST

ब्रिटेन में कोरोना के नए रूप से फैले डर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि ब्रिटेन में हालत काबू में है और नया कोरोना वायरस ज्यादा संक्रामक या घातक है इसके अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं। हालांकि WHO ने माना है कि ब्रिटेन के जिन इलाकों में ये वायरस मिला है वहां सामान्य से ज्यादा संक्रमण की दर पायी गयी है।

WHO के इमरजेंसी चीफ माइकल रेयान ने कहा कि महामारी के वक़्त में कई ऐसे मौके आते हैं जब संयम बनाकर रखने की ज़रुरत होती है। रेयान ने कहा कि स्थिति हमारे नियंत्रण से बाहर नहीं है। हालांकि इस पर बारीकी से नज़र बनाए रखना बेहद रूरी है।

Published: 22 Dec 2020, 12:58 PM IST

बता दें कि भारत ने ब्रिटेन से आने वाले सभी उड़ानों को 31 दिसंबर तक के लिए निलंबित कर दिया है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार या स्ट्रेन मिलने के बाद यह फैसला लिया गया है। दरअसल कोरोना वायरस के इस नए अवतार ने पूरी दुनिया में कोविड-19 को लेकर चिंता बढ़ा दी है। जिसके बाद कई देशों ने ब्रिटेन से आने जाने वाली उड़ानों पर बैन लगा दिया है। अब भारत सरकार ने भी यूके से आने-जाने वाली फ्लाइट्स को बैन करने का फैसला किया है।

Published: 22 Dec 2020, 12:58 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Dec 2020, 12:58 PM IST