देश

Budget 2022: बजट में क्‍या हुआ सस्‍ता, किन चीजों के लिए चुकानी पड़ेगी अधिक कीमत, जानें- आम आदमी को राहत मिली या आफत?

आम आदमी को बजट में सबसे ज्यादा दिलचस्पी इसमें रहती है कि क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता। उसे टैक्स और बाकी बारीकियों से कोई लेनादेना नहीं होता। तो चलिए ये जान लेते हैं कि आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ने जा रहा है और किससे उसे राहत मिलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आम आदमी को बजट में सबसे ज्यादा दिलचस्पी इसमें रहती है कि क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता। उसे टैक्स और बाकी बारीकियों से कोई लेनादेना नहीं होता। उसके लिए सबसे अहम है रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं की कीमतों से। हालांकि इस बजट में आयकर दरों या स्‍लैब में बदलाव की उम्‍मीद लगाए टैक्‍सपेयर्स को निराशा हाथ लगी है। आयकर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गम है। तो चलिए ये जान लेते हैं कि आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ने जा रहा है और किससे उसे राहत मिलेगी...

Published: 01 Feb 2022, 2:15 PM IST

रत्न-आभूषण होंगे सस्ते

रत्न और आभूषण के शौकीन लोगों और इससे जुड़े उद्योग को इस बजट से थोड़ी राहत मिली है। सरकार ने कट और पॉलिश डायमंड के साथ रत्नों पर कस्टम ड्यूटी को 5% कर दिया है। सिंपली सोन्ड डायमंड पर अब कोई कस्टम ड्यूटी नहीं लगेगी।

Published: 01 Feb 2022, 2:15 PM IST

आर्टिफिशियल गहने होंगे महंगे


सरकार ने बजट में अंडरवैल्यू आर्टफिशियल गहनों के आयात को निरुत्साहित करने के लिए इस पर इंपोर्ट ड्यूटी अब 400 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है। ऐसे में आने वाले वक्त में ये गहने महंगे हो सकते हैं।

Published: 01 Feb 2022, 2:15 PM IST

सस्ते होंगे फोन के चार्जर


बजट में वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन चार्जर, मोबाइल फोन कैमरा लेंस, ट्रांसफॉर्मर इत्यादि के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए इन पर ड्यूटी कंसेशन देने की घोषणा की है।

Published: 01 Feb 2022, 2:15 PM IST

छतरियां होंगे महंगी

आपके लिए बारिश में बचना महंगा हो सकता है। क्योंकि सरकार ने बजट में टैक्स को बढ़ा दिया है। छतरियों पर कर को बढ़ाकर 20% कर दिया है। साथ ही छाता बनाने में इस्तेमाल होने वाले कलपुर्जों पर मिलने वाली टैक्स छूट को खत्म कर दिया है।

सहकारी संस्थाओं पर भी अब कॉरपोरेट टैक्स की तरह 15 फीसदी टैक्स लगेगा। सरकार ने राज्य कर्मियों को NPS में योगदान 14 फीसदी करने की छूट दी है।

Published: 01 Feb 2022, 2:15 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 01 Feb 2022, 2:15 PM IST