हालात

बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

बीएसपी प्रमुख मायावती ने लोकसभा चुनाव के बीच बड़ा फैसला लेते हुए भतीजे आकाश आनंद को बीएसपी के राष्ट्रीय संयोजक पद से हटा दिया है। साथ ही उन्होंने आनंद को अपना उत्तराधिकारी बनाने का फैसला भी वापस ले लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

BJP का इरादा संविधान बदलने, आरक्षण खत्म करने का हैः कांग्रेस

कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वास्तविक मंशा संविधान को बदलना तथा आरक्षण खत्म करना है, यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी पार्टी के नेता लोकसभा चुनाव में जनता से उन्हें '400 से अधिक' सीट जिताने के लिए कह रहे हैं। कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी को लेकर भी उन पर निशाना साधा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो उच्चतम न्यायालय के राम मंदिर से संबंधित फैसले को पलट दिया जाएगा।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, ‘‘ घबराए हुए प्रधानमंत्री ने आज कहा कि अगर कांग्रेस सरकार बनी तो राम मंदिर पर उच्चतम न्यायालय का फैसला पलट दिया जाएगा। वह यह भूल गये कि कांग्रेस अपनी बात पर अड़ी रही कि यदि यह विवाद आपसी सुलह से नहीं सुलझा तो न्यायालय का फैसला अंतिम होगा। भाजपा हर तीन-चार साल में अपना रुख बदलती रही। ’’

खेड़ा ने यह भी दावा किया कि भाजपा विपक्षी और निर्दलीय नेताओं को चुनाव लड़ने के खिलाफ धमकी दे रही है जैसा कि सूरत और इंदौर में देखा गया था। कांग्रेस नेता ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्वाचन क्षेत्र गांधीनगर में भी जिन उम्मीदवारों के जीतने की दूर-दूर तक संभावना नहीं है, उन्हें अपना नामांकन वापस लेने की धमकियां मिल रही हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि अनंत कुमार हेगड़े, ज्योति मिर्धा, दीया कुमारी और अरुण गोविल समेत भाजपा के कई नेताओं ने कहा है कि वे संविधान बदलना चाहते हैं। खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर दीया कुमारी का एक वीडियो भी साझा किया है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यही कारण है कि वे 400 से अधिक सीट चाहते हैं... जब किसी को सरकार बनाने के लिए केवल 272 सीट की आवश्यकता होती है, तो प्रधानमंत्री 400 से अधिक सीट क्यों मांग रहे हैं। जिसे 400 पार का भरोसा है, वह प्रत्याशियों को डरा-धमका कर चुनाव नहीं लड़ने दे रहा है। इसीलिए हम कह रहे हैं कि संविधान खतरे में है।’’

खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी 'इंडिया' गठबंधन के नेताओं को एक पत्र लिखा है क्योंकि लोकसभा चुनाव के दो चरणों के मतदान के आंकड़े काफी देर से आए और उसमें कुछ 'विसंगतियां ' देखी गईं।

उन्होंने कहा, ‘‘तीसरे चरण से पहले आपने वो भी देखा। प्रधानमंत्री मोदी का साक्षात्कार लिया जा रहा था, जिसमें उनसे कोई सवाल नहीं पूछा गया। उन्हें महान बताने की कोशिश की जा रही है। पत्रकारों की ये हालत देखकर बहुत दुख होता है।’’

खेड़ा ने कहा कि लोग कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बातों पर भरोसा कर रहे हैं और उन्होंने यह भरोसा अपनी 'भारत जोड़ो यात्रा' और 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के कारण अर्जित किया है।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

BJP ने अरुणाचल में पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए 27 असंतुष्टों को निष्कासित किया

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अरुणाचल प्रदेश इकाई ने उन 27 असंतुष्ट पार्टी नेताओं को मंगलवार को निष्कासित कर दिया, जिन्होंने टिकट नहीं दिये जाने के बाद राज्य में 19 अप्रैल को पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

बीजेपी की राज्य अनुशासनात्मक कार्रवाई समिति के अध्यक्ष तार तारक ने कहा कि नेताओं को छह साल के लिए निष्कासित किया गया है। निष्कासित नेताओं ने मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल के टिकट पर और निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में चुनाव लड़ा था।

निष्कासित किए गए कुछ प्रमुख नेताओं में दिरांग से चुनाव लड़ने वाले येशी त्सेवांग, वांग्डी दोरजी खिरमी (कलाकटंग), तेनजिंग निम्या ग्लो (थ्रिजिनो-बुरागांव), नबाम विवेक (डोइमुख), मायू तारिंग (पॉलिन), डिक्टो येकर (दापोरिजो), अजय मुर्तेम (रागा), ताबा डोनी (डंपोरिजो), गोकर बसर (बसर) और जारकर गामलिन शामिल हैं।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

लोकसभा चुनावः तीसरे चरण में 63 प्रतिशत से ज्यादा मतदान, असम, गोवा और पश्चिम बंगाल सबसे आगे

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों पर रात 10 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, 63.07 प्रतिशत वोटिंग हुई है। चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के अनुसार, रात 10 बजे तक सबसे ज्यादा 76.68 प्रतिशत मतदान असम में हुआ है। गुजरात में सबसे कम 57.31 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले।

गोवा में 74.52 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 73.96 प्रतिशत मतदान हुआ। कर्नाटक में 69.44 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 68.62 फीसदी, मध्य प्रदेश में 65.95 फीसदी, दादर एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव में 65.23 फीसदी और महाराष्ट्र में 60.06 फीसदी मतदान हुआ। बिहार से 57.85 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश से 57.34 प्रतिशत मतदान की खबर है।

तीसरे चरण के साथ ही 20 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कुल 543 लोकसभा सीटों में से 283 पर मतदान हो चुका है। चुनाव आयोग ने बताया कि वोटिंग के आंकड़े अंतिम नहीं हैं तथा इनमें आगे बदलाव की संभावना है क्योंकि जारी आंकड़ों में पोस्टल बैलट शामिल नहीं हैं। साथ ही कुछ पोलिंग स्टेशनों से डाटा आने में थोड़ा अधिक समय लगता है। आम तौर पर चुनाव शांतिपूर्ण रहा। हालांकि पश्चिम बंगाल की मुर्शिदाबाद और जांगीपुर लोकसभा क्षेत्रों से हिंसा की खबरें भी मिली हैं।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

मायावती का चुनाव के बीच बड़ा ऐलान, भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय संयोजक पद से हटाया

बीएसपी प्रमुख मायावती ने लोकसभा चुनाव के बीच बड़ा फैसला लेते हुए भतीजे आकाश आनंद को बीएसपी के राष्ट्रीय संयोजक पद से हटा दिया है। साथ ही उन्होंने आनंद को अपना उत्तराधिकारी बनाने का फैसला भी वापस ले लिया है। मायावती ने एक्स पर फैसले का ऐलान करते हुए कहा कि मूवमेंट के व्यापक हित में आकाश आनंद में परिपक्वता आने तक उन्हें दोनों जिम्मेदारियों से अलग रखा जाएगा।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

बिहार की पांच लोकसभा सीट पर 60 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में शुक्रवार को शाम छह बजे तक बिहार की पांच संसदीय सीट- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया पर 98.6 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग 60 प्रतिशत ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि पांच संसदीय क्षेत्रों- झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में शुक्रवार शाम छह बजे तक सम्पन्न मतदान के दौरान अनुमानत: 60 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला।

उन्होंने कहा कि इन सीट पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और सुचारू मतदान संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 9,848 मतदान केंद्र बनाये गए थे। श्रीनिवास ने बताया कि झंझारपुर में 55.50 प्रतिशत, सुपौल में 62.40 प्रतिशत, अररिया में 62.80 प्रतिशत, मधेपुरा में 61.00 प्रतिशत, तथा खगड़िया में 58.20 प्रतिशत मतदान हुआ।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान इन सीट पर 61.22 प्रतिशत मतदान हुआ था। पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान झंझारपुर में 57.24 प्रतिशत, सुपौल में 65.70 प्रतिशत, अररिया में 64.78 प्रतिशत, मधेपुरा में 60.86 प्रतिशत और खगड़िया में 57.68 प्रतिशत मतदान हुआ था।

तृतीय चरण के चुनाव में रिजर्व सहित कुल 12,225 कंट्रोल यूनिट, 12,179 बैलेट यूनिट तथा 13,323 वीवीपैट का उपयोग हुआ है, जिसमें 57 कंट्रोल यूनिट, 40 बैलेट यूनिट तथा 71 वीवीपैट ‘मॉक पोल’ के दौरान बदले गये हैं। 18 कंट्रोल यूनिट, 18 बैलेट यूनिट तथा 96 वीवीपैट ‘मॉक पोल’ के बाद बदले गये ।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने का दावा करते हुए कहा कि तृतीय चरण में कुल नौ मतदान केन्द्रों पर विकास के विभिन्न मुद्दों पर मतदान बहिष्कार की सूचना प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि आज मतदान के दौरान कुल 39 शिकायतें मिलीं जिनका ससमय निष्पादन कर दिया गया।

श्रीनिवास ने कहा कि आज अररिया जिला में पलासी प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, पचैली में निर्वाचन केंद्र पर तैनात होम गार्ड महेन्द्र साह की हृदय गति रूक जाने के कारण मृत्यु हो गयी। उन्होंने कहा कि दूसरी दुखद घटना सुपौल जिला की है, जहाँ निर्मली विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 158 के पीठासीन पदाधिकारी शैलेन्द्र कुमार की हृदय गति रूक जाने के कारण मृत्यु हो गयी। श्रीनिवास ने कहा कि शेष कहीं से अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं है तथा मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ है।

बिहार पुलिस मुख्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार खगड़िया जिले के पौरा थानाक्षेत्र के सहरौन गांव में ‘बूथ’ संख्या 182 एवं 183 पर ग्रामीण ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’ कहकर मतदान का बहिष्कार कर रहे थे। इस सूचना पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को समझाया-बुझाया जा रहा था। इसी क्रम में कुछ असामाजिक तत्वों ने ईवीएम को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। पुलिस ने स्थिति नियंत्रित किया। पुलिस ने कहा कि इस घटना मेंशामिल असामाजिक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

11 राज्यों की 93 सीटों पर 8 बजे तक 61.45 फीसदी मतदान, सबसे ज्यादा असम में वोटिंग

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को एक बार फिर 60 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। चुनाव आयोग ने बताया कि रात आठ बजे तक प्राप्त आंकड़ों के अनुसार 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों पर 61.45 प्रतिशत मतदान हुआ है। आयोग ने बताया कि चुनाव शांति पूर्ण रहा। हालांकि, सुबह पश्चिम बंगाल से हिंसा की छिटपुट खबरें प्राप्त हुई थीं।

रात 8 बजे तक सबसे ज्यादा 75.26 प्रतिशत मतदान असम में होने की सूचना है। महाराष्ट्र में सबसे कम 54.77 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। गोवा में 74.27 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 73.93 प्रतिशत मतदान हुआ। कर्नाटक में 67.76 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 66.99 फीसदी, दादर एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव में 65.23 फीसदी और मध्य प्रदेश में 63.09 फीसदी मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश से 57.34 प्रतिशत, गुजरात से 56.76 प्रतिशत और बिहार से 56.55 प्रतिशत मतदान की खबर है।

तीसरे चरण के साथ ही 20 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कुल 543 लोकसभा सीटों में से 283 पर मतदान हो चुका है। पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने बताया कि वोटिंग के आंकड़े अंतिम नहीं हैं तथा इनमें आगे बदलाव की संभावना है।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

मध्य प्रदेश के 9 संसदीय क्षेत्र में 63 प्रतिशत मतदान, राजगढ़ में बंपर वोटिंग

मध्य प्रदेश में लोकसभा के तीसरे चरण में नौ संसदीय क्षेत्र में लगभग 63 फीसदी मतदान हुआ है। इस चरण में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित 127 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

BJP सरकार से 3 निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने पर भूपेंद्र हुड्डा बोले- राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करना चाहिए

कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि राज्य में बीजेपी सरकार को समर्थन देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने आज अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है। उन्होंने यह फैसला जनता की भावना के अनुरूप लिया है। राज्य सरकार सत्ता में रहने का अपना नैतिक अधिकार खो चुकी है। इस सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए और राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करना चाहिए।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

ओडिशा के कंधमा के फुलबनी में हार्डकोर माओवादी और केकेबीएन डिवीजन के कमांडर समय मदकम उर्फ अमित ने आत्मसमर्पण किया

महाराष्ट्र महिला आयोग की अध्यक्ष और NCP नेता रूपाली चाकणकर के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का केस दर्ज

महाराष्ट्र के सोलापुर में वोटिंग के बाद मतदान अधिकारियों ने ईवीएम और अन्य मतदान सामग्री को सील किया

11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 60 फीसदी से ज्यादा मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीट पर मतदान संपन्न हो गया। इस चरण में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की 4 सीट पर 5 बजे तक 60.19% मतदान हुआ है।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

चुनाव आयोग ने 'एक्स' से 'बीजेपी4कर्नाटक' हैंडल से मुसलमानों पर की गई आपत्तिजनक पोस्ट को तुरंत हटाने को कहा

शिवपाल यादव ने पुलिस-प्रशासन पर लोगों को वोट डालने से रोकने की कोशिश का आरोप लगाया

उत्तर प्रदेश के बदायूँ में कुछ मतदाताओं द्वारा वोट डालने से रोके जाने के आरोप पर समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने कहा कि लोग मतदान कर रहे हैं, लेकिन पुलिस और जिले के अधिकारी उनके साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं और उन्हें वोट डालने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

11 राज्यों की 93 सीटों पर 5 बजे तक 60.19 प्रतिशत मतदान, सबसे आगे असम

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत देश के 11 राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान जारी है। इन सभी सीटों पर शाम 5 बजे तक 60.19 प्रतिशत मतदान हुआ है।मतदान के राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो शाम 5 बजे तक सबसे ज्यादा असम में 74.86 और सबसे कम महाराष्ट्र में 53.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।

पश्चिम बंगाल से असम से थोड़ा कम 73.93 प्रतिशत मतदाता शाम 5 बजे तक वोट कर चुके हैं।अन्य राज्यों के मतदान प्रतिशत की बात करें तो शाम 5 बजे तक गोवा में 72.52 छत्तीसगढ़ में 66.87, कर्नाटक में 66.05, मध्य प्रदेश में 62.28, बिहार में 56.01, गुजरात में 55.22 और उत्तर प्रदेश में 55.13 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। वहीं, दादरा और नगर हवेली एवं दमन और दीव में 65.23 प्रतिशत मतदाता शाम 5 बजे तक वोटिंग कर चुके हैं।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

क्रिकेटर रवींद्र जड़ेजा ने अपनी पत्नी रिवाबा जाडेजा के साथ गुजरात के जामनगर में वोट डाला

चुनाव आयोग ने 'एक्स' को 'BJP4कर्नाटक' हैंडल से की गई आपत्तिजनक पोस्ट को तुरंत हटाने के लिए कहा

मुरैना में बीजेपी, कांग्रेस और बीएसपी के उम्मीदवार नजरबंद, पुलिस लाइन में रखा गया

मध्य प्रदेश के मुरैना संसदीय क्षेत्र में सुरक्षा कारणों से पुलिस ने बीजेपी, कांग्रेस और बीएसपी के उम्मीदवारों को नजरबंद किया है। तीनों उम्मीदवार पुलिस लाइन में हैं। राज्य में लोकसभा की नौ सीटों पर तीसरे चरण में मतदान हो रहा है। इनमें से एक सीट मुरैना है, जो कड़े मुकाबले वाली मानी जा रही है।

यहां बीजेपी ने शिवमंगल सिंह तोमर को उम्मीदवार बनाया है तो उनके सामने कांग्रेस ने सत्यपाल सिंह सिकरवार को मैदान में उतारा है। बसपा से रमेश गर्ग मैदान में हैं और उन्होंने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। पुलिस प्रशासन ने इन तीनों उम्मीदवारों को पुलिस लाइन में नजरबंद किया है। उम्मीदवारों का कहना है कि सोमवार की शाम को प्रशासन की ओर से उन्हें फोन आया था और पुलिस लाइन पहुंचने के लिए कहा गया था।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में अपना वोट डाला

कन्नड़ अभिनेता और निर्देशक ऋषभ शेट्टी ने कर्नाटक के उडुपी में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

दिग्विजयय सिंह ने मतदान के बीच EVM की विश्वसनीयता पर उठाए सवाल, कहा- मशीन तो मशीन है

मध्य प्रदेश कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि हमारी कोशिश है कि चुनाव निष्पक्ष हो। जहां भी फर्जी वोटिंग हुई, हमारे लोगों ने उसका विरोध किया। मशीन (ईवीएम) तो मशीन होती है, मैं हमेशा से कहता रहा हूं कि मुझे ईवीएम पर आपत्ति है। उस मशीन में आप यह नहीं देख सकते कि वोट किधर जा रहा है। वीवीपैट मशीन में एक सॉफ्टवेयर होता है, वह सॉफ्टवेयर तय करता है कि क्या होगा, मैं जो करूंगा, जो सॉफ्टवेयर चाहेगा वही प्रिंट होगा और वही काउंट होगा।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

जनता वोट कर रही है लेकिन पुलिस अधिकारी से लेकर जिला प्रशासन जनता से क्रूरता कर रही है: शिवपाल यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव ने कहा, "जनता वोट कर रही है लेकिन पुलिस अधिकारी से लेकर जिला प्रशासन जनता से क्रूरता कर रही है... ये लोग मतदान प्रतिशत बढ़ने नहीं दे रहे हैं, जैसे ही 40% मतदान हुआ तो जो लोग मतदान करने जा रहे थे उन्हें सैफई थाने में बैठा दिया गया। ऐसा कभी नहीं हुआ है... जब सरकार बदलेगी तब इन अधिकारियों को पता चलेगा कि कैसे निष्पक्ष चुनाव होते हैं... हमने आयोग से इनके खिलाफ शिकायत की है..."

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए कांग्रेस को वोट दें और साथ मिलकर एक मजबूत भारत का निर्माण करें: सोनिया गांधी 

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, "आज देश के हर कोने में युवाओं को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है, महिलाओं को अत्याचार का सामना करना पड़ रहा है, दलितों, आदिवासियों, पिछड़े वर्गों और अल्पसंख्यकों को भयानक भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है। यह माहौल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा की मंशा के कारण है । उनका ध्यान केवल किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करने पर है। उन्होंने राजनीतिक लाभ के लिए नफरत को बढ़ावा दिया है। कांग्रेस पार्टी और मैंने हमेशा सभी की प्रगति, वंचितों को न्याय और देश को मजबूत करने के लिए लड़ाई लड़ी है। कांग्रेस और INDIA गठबंधन संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए समर्पित है। सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए कांग्रेस को वोट दें और साथ मिलकर एक मजबूत भारत का निर्माण करें..."

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

11 राज्यों की 93 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 50 फीसदी से अधिक मतदान

दोपहर 3 बजे तक 50 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाओं की खबरों के बीच 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान हो रहा है।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

तीसरे चरण का रूख हमारे पक्ष में है- लालू प्रसाद 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, "मंडल कमीशन मैंने लागू किया था। आरक्षण सामाजिक आधार पर होता है धर्म के आधार पर नहीं होता है। अटल बिहारी वाजपेयी ने संविधान समीक्षा आयोग बनाया था। तीसरे चरण का रूख हमारे पक्ष में है। 400 पार की बात ये मनोवैज्ञानिक दबाव के लिए बोल रहे हैं। ये लोग 200 भी नहीं पार कर रहे हैं। ये लोग दलित पिछड़ा विरोधी हैं।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

बिहार: राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी प्रमुख पशुपति कुमार पारस और समस्तीपुर से सांसद और राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी नेता प्रिंस राज ने खगड़िया में मतदान किया

छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा ने अपनी पत्नी शशि जुनेजा के साथ आज रायपुर के आनंद नगर में लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बारपेटा संसदीय क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

तीसरे चरण के चुनाव के बाद यह साफ हो जाएगा कि 'बीजेपी दक्षिण में साफ है, उत्तर में आधा है- मनीष तिवारी

चंडीगढ़ सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा, ''तीसरे चरण के चुनाव के बाद यह साफ हो जाएगा कि 'बीजेपी दक्षिण में साफ है, उत्तर में आधा है।'' 4 जून को एक नई सुबह होगी जिसका देश इंतजार कर रहा है और भारत गठबंधन की सरकार बनेगी।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए दोपहर 1 बजे तक 39.92% मतदान हुआ

असम 45.88%

बिहार 36.69%

छत्तीसगढ़ 46.14%

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव 39.94%

गोवा 49.04%

गुजरात 37.83%

कर्नाटक 41.59%

मध्य प्रदेश 44.67%

महाराष्ट्र 31.55%

उत्तर प्रदेश 38.12%

पश्चिम बंगाल 49.27%

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने फिरोजपुर संसदीय क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार के रूप में शेर सिंह घुबाया की उम्मीदवारी को मंजूरी दी

भोपाल: दिव्यांग महिला राधा ने किया मतदान

दिल्ली बीजेपी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने दिल्ली के आईटीओ पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया

सुबह 11 बजे तक कहा कितना मतदान हुआ? 

मध्य प्रदेश-30.21 फीसदी

छत्तीसगढ़-29.90 फीसदी

उत्तर प्रदेश-26.12 फीसदी

बिहार-24.41 फीसदी

गुजरात-24.35 फीसदी

महाराष्ट्र-18.18 फीसदी

पश्चिम बंगाल-32.82 फीसदी

गोवा-30.94 फीसदी

असम-27.34 फीसदी

दादर और नगर हवेली, दमन और दीव-24.69 फीसदी

कर्नाटक-24.48 फीसदी

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जशपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने अपना वोट डाला

कर्नाटक: बीजेपी से निष्कासित नेता केएस ईश्वरप्पा और उनके परिवार ने शिवमोग्गा में वोट डाला

गुजरात: कांग्रेस नेता मुमताज पटेल ने भरूच में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग जो-जो शिकायतें आ रही हैं उस पर कार्रवाई करेगा- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख एवं कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी अखिलेश यादव ने कहा, "हमें उम्मीद है कि चुनाव आयोग जो-जो शिकायतें आ रही हैं उस पर कार्रवाई करेगा। कई जगहों पर सुनने में आ रहा है कि बीजेपी के कार्यकर्ता, नेता बूथ पर कब्जा करना चाहते हैं। मैंने यहां एक अधिकारी को देखा जो लोगों को गाली दे रहा था। मैं मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने और इस सरकार को हटाने की अपील करूंगा।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक के कलबुर्गी में मतदान किया

बीजेपी को रोकने के लिए जितना नंबर होगा वो नंबर हम देंगे- कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "कर्नाटक में हमें बहुमत मिलेगा। ऐसी रिपोर्ट हमें आज हमारे कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने दिया है। हैदराबाद में भी अच्छी स्थिति है और बेंगलुरु में भी देखा जा रहा है, फाइनल डाटा मिलेगा तब हम बता पाएंगे। बीजेपी को रोकने के लिए जितना नंबर होगा वो नंबर हम देंगे।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

पहले दो चरण के बाद ही यह स्पष्ट हो गया कि निर्णायक जनादेश INDIA गठबंधन को मिलेगा- जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, "पहले दो चरण के बाद ही यह स्पष्ट हो गया कि निर्णायक जनादेश INDIA गठबंधन को मिलेगा। तीसरे चरण के मतदान के बाद भी यही देखने को मिलेगा। हमने 1984 के बाद गुजरात में सूरत सीट कभी नहीं जीती। वहां हमारे उम्मीदवार को बलपूर्वक और धमकी देकर नामांकन वापस लेने के लिए मजबूर किया गया। निर्दलीय उम्मीदवारों को भी अपना नामांकन वापस लेने के लिए कहा गया। बीजेपी इतनी घबराई हुई है। यहां तक ​​कि उस सीट पर भी जहां हम 1984 के बाद कभी नहीं जीते। यह जमीनी हकीकत दिखाता है। हर कोई 10 साल के 'अन्याय काल' से परेशान है।''

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

बेरोजगारी, महंगाई बढ़ रही है, बीजेपी में नीति और नीयत की खोंट है- डिंपल यादव

उत्तर प्रदेश की  मैनपुरी से मौजूदा सांसद और समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार डिंपल यादव ने कहा, "बेरोजगारी, महंगाई बढ़ रही है। बीजेपी में नीति और नीयत की खोंट है। आज देश का लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव है। ये लड़ाई राजनीतिक विचारधारा की है।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, "बहुत अच्छा मतदान हो रहा है, हमारे तरफ वोटिंग हो रही है

महाराष्ट्र: बारामती से NCP-SCP उम्मीदवार सुप्रिया सुले ने परिवार के साथ मतदान किया

लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण के लिए सुबह 9 बजे तक 10.57% मतदान

असम- 10.12%

बिहार- 10.03%

छत्तीसगढ़- 13.24%

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव- 10.13%

गोवा- 12.35%

गुजरात- 9.87%

कर्नाटक- 9.45%

मध्य प्रदेश- 14.22%

महाराष्ट्र- 6.64%

उत्तर प्रदेश- 11.63%

पश्चिम बंगाल- 14.60%

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

राहुल गांधी ने मतदाताओं से की मतदान की अपील

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और जमानगर से बीजेपी विधायक रिवाबा जडेजा ने जामनगर में वोट डाला

मध्य प्रदेश: विदिशा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा नदी पर पूजा-अर्चना की

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना वोट डाला  

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर लोकसभा सीट के एक मतदान केंद्र पर के तीसरे चरण में मतदान किया

सभी लोगों को बाहर निकल कर मतदान करना चाहिए- अभिनेता रितेश देशमुख 

अभिनेता रितेश देशमुख ने वोट डालने के बाद कहा, "सभी लोगों को बाहर निकल कर मतदान करना चाहिए। मैं उम्मीद करता हूं कि लोग घरों से बाहर निकलें और वोट करें, आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

मध्य प्रदेश: पूर्व सीएम और विदिशा से बीजेपी उम्मीदवार, शिवराज सिंह चौहान और उनके परिवार ने सीहोर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला

महाराष्ट्र: अभिनेता रितेश देशमुख और उनकी पत्नी जेनेलिया देशमुख ने लातूर के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में मतदाता मतदान के लिए लाइन में लगे

बीजेपी ने देश की अर्थव्यवस्था को विनाश के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है- समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव

समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने कहा, "बीजेपी ने देश की अर्थव्यवस्था को विनाश के कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है। पिछले 14 प्रधानमंत्री के कार्यकाल में जितना देश में विदेशी कर्ज था उससे पांच गुना 10 साल में पीएम मोदी के कार्यकाल में हो गया। हंगर इंडेक्स में हम 150 से नीचे हैं। यहां तक ​​कि बांग्लादेश और श्रीलंका भी हमसे ऊपर हैं। वो '400 पार' का नारा पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने के लिए करते हैं।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और बारामती से NCP उम्मीदवार सुनेत्रा पवार ने मतदान किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए गुजरात के अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र में अपना वोट डाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना वोट डालने गुजरात के अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र पहुंचे 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के अहमदाबाद में निशान हायर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे

भोपाल: मध्य प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार वीडी शर्मा ने अपना वोट डाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से मतदान की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से मतदान की अपील की है। उन्होंने एक्स पर लिखा,  "तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। आप सभी की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी।"

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

तीसरे चरण का मतदान शुरू, 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है

मध्य प्रदेश: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले ग्वालियर में मतदान केंद्र संख्या- 246, 247 पर तैयारियां की जा रही हैं

असम: आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले धुबरी में मतदान केंद्र संख्या 88 पर तैयारियां की जा रही

तीसरे चरण का मतदान आज, 11 राज्यों की 93 सीटों पर थोड़ी देर में वोटिंग

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक है।

इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा। गुजरात के गांधीनगर से गृह मंत्री अमित शाह के सामने कांग्रेस की सोनल रमनभाई पटेल चुनाव लड़ रही हैं, और बारामती से शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले अपने चचेरे भाई अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से मुकाबला कर रही हैं।

वहीं, मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव मैदान में हैं। उनके सामने कांग्रेस उम्मीदवार भानु प्रताप शर्मा हैं। वहीं गना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के प्रत्याशी हैं। कांग्रेस ने यहां से राव यादवेंद्र सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 May 2024, 6:56 AM IST