देश

करतारपुर साहिब जाने वालों के लिए हो एम-वीज़ा की व्यवस्था: कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह नेकरतारपुर साहिब जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए एम-वीज़ा व्यवस्था की जरूरत परजोर दिया है। उन्होंने ऐलान किया कि वे करतारपुर साहिब जाने वाले पहले जत्थे कोखुद रवाना करेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की मौजूदगी में उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू सोमवार को पंजाब के डेरा बाबा नानक में करतारपुर कॉरिडोर का शिलान्यास किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि इस कॉरिडोर से जाने के लिए किसी पासपोर्ट या वीज़ा की जरूरत नहीं होनी चाहिए।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया कि इस कॉरिडोर पर एक करतारपुर गेट नाम से एक विशाल द्वार बनवाया जाएगा जो गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व की याद में होगा। मुख्यमंत्री ने समारोह में मौजूद परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से आग्रह किया कि इस कॉरिडोर को अगले प्रकाश पर्व तक तैयार करवा दें।

नितिन गडकरी ने पंजाब सरकार के करतारपुर द्वार की मौके पर ही मंजूरी दे दी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनका मंत्रालय करतारपुर कॉरिडोर को अगले प्रकाश पर्व तक तैयार कराने की पूरी कोशिश करेगा।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी सीमा में करतारपुर कॉरिडोर विकसित करने के लिए पाकिस्तान सरकार को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर खुलने से डेरा बाबा नानक और उसके आसपास के इलाकों का भी विकास होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार 965 करोड़ की लागत से डेरा बाबा नानक और गुरदासपुर का विकास करेगी।

उन्होंने नवजोत सिद्धु द्वारा पाकिस्तान जाने के मुद्दे पर कहा कि उनका खुद पाकिस्तान जाने का मन नहीं करता, क्योंकि पाकिस्तान की फायरिंग में लगातार भारतीय सैनिक और आम भारतीय शहीद होते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एक फौजी होने के नाते वे निर्दोषों की मौत बरदाश्त नहीं कर सकते। केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय मंत्रियों को पाकिस्तान भेजे जाने के मुद्दे पर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि, ‘उन्हें जो सही लगता है, वे करने के लिए केंद्र सरकार स्वतंत्र है, लेकिन मेरा मानना है कि सरकारों को लोगों और सैनिकों की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए।’ उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार पाकिस्तानी नीतियों और आतंकवाद को बढ़ावा देने और आतंकी संगठनों को शह देने की पाकिस्तानी नीतियों पर सरकार को आंख बंद नहीं करनी चाहिए।

Published: undefined

कैप्टन ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने, पठानकोट, मुंबई और दीनानगर हमले के साथ ही और जम्मू-कश्मीर में जारी आतंकवाद में पाकिस्तान का हाथ है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को ये सब पता है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि जब तक पाकिस्तान ये सब बंद नहीं करता वे वहां नहीं जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined