देश

सेंट्रल विस्टा योजना : केंद्र अब तक खर्च कर चुका 1,173 करोड़ रुपये, जानें कब तक बनकर तैयार होने की है उम्मीद

आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री कौशल किशोर ने सोमवार को सेंट्रल विस्टा मास्टर प्लान के तहत चल रहे विभिन्न कार्यो की प्रगति के संबंध में स्थिति रिपोर्ट साझा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री कौशल किशोर ने सोमवार को सेंट्रल विस्टा मास्टर प्लान के तहत चल रहे विभिन्न कार्यो की प्रगति के संबंध में स्थिति रिपोर्ट साझा की। रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र अब तक नए संसद भवन के निर्माण में 480 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है। इसे 44 फीसदी बनाया जा चुका है, जबकि बाकी तय समय में बन जाएगा।

Published: undefined

स्थिति रिपोर्ट में चार परियोजनाओं को विशेष परियोजना के रूप में दिखाया गया था। वाइस प्रेसिडेंट एन्क्लेव के निर्माण पर 9 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, जबकि केवल तीन प्रतिशत भौतिक प्रगति ही पूरी हुई है।

Published: undefined

कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग 1, 2 और 3 के निर्माण पर अब तक 243 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और केवल तीन प्रतिशत ही पूरा हुआ है। फिजिकल प्रोसेस के अनुसार, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के पुनर्विकास का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और इस पर अब तक कुल 441 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।

Published: undefined

किशोर ने आगे के खर्च का डेटा चार्ट भी साझा किया, जो पैसा काम शुरू होने के बाद से मास्टर प्लान के तहत विभिन्न कार्यो पर खर्च होने की उम्मीद है। चार्ट के अनुसार, वित्तवर्ष 2021-22 के दौरान 1,423 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है, जबकि वित्तवर्ष 2022-23 में निर्माण पर 2,285 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined