देश

सीआईए ने वीएचपी, बजरंग दल को बताया धार्मिक उग्रवादी संगठन, दोनों संगठनों ने जताई आपत्ति

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने अपने वर्ल्ड फैक्टबुक में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल को धार्मिख उग्रवादी संगठन बताया है। सीआईए की ओर से जारी फैक्टबुक में वीएचपी और बजरंग दल को राजनीतिक दबाव समूह की श्रेणी में शामिल किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया सीआईए ने वीएचपी और बजरंग दल को बताया धार्मिक उग्रवादी संगठन

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए द्वार जारी वर्ल्ड फैक्टबुक में धार्मिक उग्रवादी संगठन बताने पर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने कड़ी आपत्ति जताई है। वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि हमने इस बार में केंद्र सरकार से बात की है। उन्होंने कहा, “सीआईए की इस रिपोर्ट पर हमने केंद्र सरकार को अमेरिकी सरकार से बात करने के लिए कहा। सरकार को हमारे साथ इस मुद्दे को उठाना चाहिए।” वीएचपी ने सीआईए से इस मामले में माफी मांगने की मांग की है।

बता दें कि सीआईए ने अपने वर्ल्ड फैक्टबुक में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल को धार्मिक उग्रवादी संगठन बताया है। सीआईए की ओर से जारी फैक्टबुक में वीएचपी और बजरंग दल को राजनीतिक दबाव समूह की श्रेणी में रखा गया है।

Published: 15 Jun 2018, 3:52 PM IST

फोटो: सोशल मीडिया

सीआईए द्वारा जारी फैक्टबुक में भारत के कई संगठनों का जिक्र किया गया है। इस लिस्ट में कश्मीर के संगठन ऑल पार्टीज हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को एक अलगाववादी संगठन बताया गया है। वहीं जमीयत उलेमा-ए-हिंद को एक धार्मिक संगठन और आरएसएस को राष्ट्रवादी संगठन बताया गया है।

Published: 15 Jun 2018, 3:52 PM IST

सीआईए द्वारा हर साल वर्ल्ड फैक्टबुक जारी किया जाता है। फैक्टबुक में विश्व के 267 देशों, क्षेत्रों के इतिहास, लोगों, सरकार, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, भूगोल, संचार और यातायात समेत कई दूसरे मुद्दों पर जानकारी दी जाती है।

Published: 15 Jun 2018, 3:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jun 2018, 3:52 PM IST