देश

नागरिकता संशोधन बिल: राज्यसभा में हो सकता है उलटफेर, शिवसेना नेता संजय राउत के बयान से बीजेपी में खलबली

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध में प्रदर्शन जारी है। पटना में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल असंवैधानिक है। तेजस्वी ने कहा कि भारत के संविधान में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि देश को धर्म के आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता है।

फोटो: सोशल मडिया
फोटो: सोशल मडिया 

नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पास होने के बाद आज राज्यसभा में पेश कर दिया गया है। राज्यसभा से इस बिल को पास कराने में मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। राज्यसभा में इस बिल को पेश करने से पहले शिवसेना नेता संजय राउत का बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि अगर सरकार द्वारा उनकी शंकाओं को दूर नहीं किया गया तो उनकी पार्टी अलग फैसला ले सकती है।

Published: 11 Dec 2019, 12:01 PM IST

संजय राउत ने कहा कि वोटबैंक की राजनीति नहीं खेली जानी चाहिए, यह सही नहीं है। उन्होंने कहा कि फिर से हिंदू और मुस्लिम को बांटने की कोशिश मत करो। राउत ने कहा कि इस विधेयक में श्रीलंका के तमिल हिंदुओं के लिए कुछ भी नहीं है। संजय राउत का यह बयान इस बात का संकेत है कि शिवसेना बिल के विरोध में राज्यसभा में वोट कर सकती है। ऐसे में मोदी सकार की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। क्योंकि विपक्षी दल पहले से ही एक सुर में इस बिल का विरोध कर रहे हैं।

Published: 11 Dec 2019, 12:01 PM IST

इससे पहले राहुल गांधी ने इस बिल को लेकर मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “नागरिकता संशोधन बिल के जरिए मोदी-शाह की सरकार ने उत्तर पूर्व के लोगों पर आपराधिक हमला किया है। यह बिल पूर्वोत्तर के लोगों की जीवनशैली पर भी हमला करता है। मैं पूर्वोत्तर के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा हूं।”

Published: 11 Dec 2019, 12:01 PM IST

इस बिल के विरोध में सियासी पार्टियों से लेकर आम जनता तक सड़क पर है। बिहार की राजधानी पटना में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नागरिकता संशोधन बिल और एनआरसी के खिलाफ अपने समर्थकों के साथ प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल असंवैधानिक है। तेजस्वी ने कहा कि भारत के संविधान में स्पष्ट रूप से लिखा गया है कि देश को धर्म के आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता है।

Published: 11 Dec 2019, 12:01 PM IST

उधर, असम में इस बिल का विरोध जारी है। असम के गुवाहाटी में नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया।

Published: 11 Dec 2019, 12:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 11 Dec 2019, 12:01 PM IST