देश

पंजाब सीएम भगवंत मान का किसानों के लिए बड़ा ऐलान, अब पहले ही दिया जाएगा मुआवजा

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से एक पहल करते हुए शनिवार को घोषणा की कि भविष्य में किसी प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का आकलन पूरा होने से पहले किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से एक पहल करते हुए शनिवार को घोषणा की कि भविष्य में किसी प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का आकलन पूरा होने से पहले किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने गुलाबी कृमि के हमले के कारण अपनी फसल गंवाने वाले किसानों को मुआवजा बांटने के लिए यहां आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि फसल नुकसान के आकलन की लंबी और परेशानी भरी प्रक्रिया के बाद खाद्य उत्पादकों को मुआवजा मिलता है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि इसे उलट दिया जाएगा और अब किसानों को मूल्यांकन से पहले मुआवजा मिलेगा, जैसा कि दिल्ली में पहले से ही किया जा रहा है। मान ने कहा कि यह एक बोझिल प्रक्रिया के बाद मुआवजा पाने के लिए किसानों के अनुचित उत्पीड़न को रोकने में सहायक होगा।

Published: undefined

मुख्यमंत्री ने कहा कि मालवा पट्टी में किसानों की कपास की फसल सफेद और गुलाबी कीड़ों के हमले के कारण नहीं, बल्कि खराब गुणवत्ता वाले बीज और कीटनाशकों की आपूर्ति के कारण हुई है, जो इस भारी नुकसान के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है।

Published: undefined

उन्होंने इस संबंध में गहन जांच की घोषणा की और कहा कि किसानों को इन नकली बीजों और कीटनाशकों की आपूर्ति करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मान ने स्पष्ट रूप से कहा कि असली दोषी तत्कालीन सरकार थी, जिसने किसानों को खराब बीज और कीटनाशकों की आपूर्ति की।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि अगर तत्कालीन सरकार ने अपने कर्तव्य को अच्छी तरह से निभाया होता और अच्छे बीज और कीटनाशकों की आपूर्ति सुनिश्चित की होती, तो किसानों को ऐसी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता। उन्होंने कहा कि इतने बड़े नुकसान के बाद मामूली मुआवजा किसानों के जख्मों पर नमक छिड़कता है।

मान ने कहा कि लगातार सरकारों ने देश के खाद्यान्न उत्पादकों को भिखारियों में बदल दिया है, जिन्हें अपने नुकसान का मुआवजा पाने के लिए बहुत शोषण का सामना करना पड़ता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined