देश

बजट सत्र का दूसरा चरण: पीएनबी घोटाले पर सदन में हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

संसद परिसर में तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने पीएनबी घोटाले के खिलाफ प्रदर्शन किया। वहीं आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर राज्यसभा में टीडीपी के सांसदों ने जोरदार हंगामा किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया पीएनबी घोटाले पर लोकसभा में हंगामा

बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरूआत के साथ ही विपक्ष ने सरकार पर हमला तेज कर दिया है। संसद परिसर में तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने पीएनबी घोटाला मामले में अपना विरोध जताया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

Published: 05 Mar 2018, 11:57 AM IST

वहीं बीजेपी सरकार की सहयोगी दल टीडीपी ने बजट पेश होने के बाद से ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए टीडीपी के सांसदों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने पोस्टर दिखाते हुए प्रदर्शन किया।

Published: 05 Mar 2018, 11:57 AM IST

वहीं टीडीपी के सांसदों ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर राज्यसभा में भी जोरदार हंगामा किया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

Published: 05 Mar 2018, 11:57 AM IST

लोकसभा में भी कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने पीएनबी घोटाला समेत कई मुद्दों को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही 6 मार्च तक के लिए स्थगित करनी पड़ी।

Published: 05 Mar 2018, 11:57 AM IST

बजट सत्र का दूसरा चरण करीब एक महीने के बाद शुरू हुआ है। सदन में भगोड़े आर्थिक अपराधी और तीन तलाक संबंधी विधेयक को पारित कराना सरकार का मुख्य एजेंडा होगा। पीएनबी घोटाले के बाद सरकार ने आर्थिक अपराधी विधेयक को मंजूरी दी है। विधेयक में फरार आर्थिक अपराधियों की संपत्तियों को कुर्क करने का प्रावधान है।

पीएनबी घोटाले पर विपक्ष ने सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। सदन में विपक्ष इस बात को खास तौर पर उठाएगा कि नीरव मोदी से पहले शराब व्यवसायी विजय माल्या भी सार्वजनिक बैंकों से करोड़ों रुपये का ऋण लेकर देश से फरार हो गया। लेकिन सरकार कुछ नहीं कर पाई। इसके अलावा राफेल डील पर भी विपक्ष हंगामा करेगा।

तीन तलाक विधेयक और ओबीसी आयोग को संवैधानिक निकाय का दर्जा दिलवाने वाले विधेयक को संसद की मंजूरी दिलवाना भी सरकार की प्राथमिकता में रहेगा। सरकार आम बजट को भी इसी सत्र के दौरान मंजूरी दिलाएगी।

तीन तलाक विधेयक लोकसभा से पास हो चुका है, लेकिन राज्यसभा से पास होना बाकी है। तीन तलाक विधेयक में एक साथ तीन तलाक कहने पर सजा का प्रावधान है। विधेयक में कुछ खामियां बताकर विपक्ष इस का विरोध कर रहा है। वहीं बीजेपी यह पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि वह इस विधेयक को संसद की मंजूरी दिलाएगी।

Published: 05 Mar 2018, 11:57 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Mar 2018, 11:57 AM IST