देश

भारत की चिंता बढ़ाने वाली रिपोर्ट! 80% संक्रमितों में नहीं दिख रहे कोरोना के लक्षण, वैज्ञानिकों ने किया आगाह

देश में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। अब तक 17,500 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 500 से ज्यादा लोगों को कोरोना के कारण जान गंवानी पड़ी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि देश में कोरोना के फैलने की गति में कमी आई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसार रहा है। अब तक 17,500 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 500 से ज्यादा लोगों को कोरोना के कारण जान गंवानी पड़ी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि देश में कोरोना के फैलने की गति में कमी आई है। लेकिन इसी बीच एक ऐसी बात सामने आई है जो बेहद ही चिंताजनक है। इसने देश के वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। दरअसल एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया है कि देश में कोरोना के 80 फीसदी मामलों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं, जो कि बहुत ही चिंता की बात है।

Published: 20 Apr 2020, 6:00 PM IST

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डॉक्टर रमन आर गंगाखेडकर ने एनडीटीवी को बताया कि ’80 फीसदी मामलों में लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में संक्रमितों की पहचान करना सबसे मुश्किल काम है।’ वैज्ञानिकों ने बताया कि सभी का टेस्ट करना असंभव है।

दरअसल कई लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है और जब उन्हें वायरस का संक्रमण होता है तो उनके शरीर की इम्यूनिटी शरीर को प्रभावित नहीं होने देती और इंसान को सामान्य लगता है, लेकिन खतरनाक बात ये है कि इस दौरान ये लोग दूसरों को कोरोना से संक्रमित कर सकते हैं, ऐसे में सोर्स का पता लगाना मुश्किल हो जाता है और वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जाती है।

Published: 20 Apr 2020, 6:00 PM IST

बता दें कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या 17 हजार के पार चली गई है और 543 लोगों की मौत हो गई है। जब डॉक्टर गंगाखेडकर से पूछा गया कि जब 80 फीसदी मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिख रहे हैं तो क्या अब कोरोना की स्क्रीनिंग में कुछ बदलाव किया जाएगा?

Published: 20 Apr 2020, 6:00 PM IST

इसके जवाब में डॉक्टर ने कहा कि ‘बदलाव की कोई गुंजाइश ही नहीं है। इंफ्लुएंजा जैसी बीमारी के लक्षण दिखने पर ही जांच संभव है।’ दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी हाल ही में बताया था कि बीते दिनों में उनकी सरकार ने जिन 736 लोगों के सैंपल की जांच की थी, उनमें से 186 में तो बीमारी के कोई लक्षण थे ही नहीं और उन लोगों को पता भी नहीं था कि वह वायरस संक्रमण फैला रहे हैं।

Published: 20 Apr 2020, 6:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Apr 2020, 6:00 PM IST